त्योहारों का मौसम चल रहा है। कहीं गणेश चतुर्थी की धूम है तो कहीं ओणम की। वैसे गणेश चतुर्थी पर मोदक कैसे घर पर बनाए जा सकते हैं यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। तो चलिए आज हम आपको एक साउथ इंडियन मिठाई के बारे में बताते हैं। इसका नाम है ‘नेई अप्पम’ यह बेहद स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है। इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं। बेस्ट बात तो यह है कि यह एक पारंपरिक मिठाई है और इसे आप भगवान को भोग लगाने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए इस ओणम आप घर आए मेहमानों का मुंह किस तरह ‘नेई अप्पम’ से मीठा करा सकती हैं, चलिए हम आपको बताते हैं। 

 

 

नेई अप्पम Recipe Card

आपने बहुत सारी मिठाइयां खाई होंगी मगर, आज हम आपको एक साउथ इंडिया मिठाई ‘नेई अप्पम’ बनाना सिखाएंगे।

Total Time :
90 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
70 min
Servings :
2
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
95
Cuisine:
Indian
Author:
Anuradha Gupta

सामग्री

  • 11/2 कप कच्चे चावल
  • ¾ कप गुड़
  • 2 छोटे केले
  • ½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल कद्दूकस किया हुआ
  • 1 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर
  • ½ छोटा चम्मच गाय के दूध का घी

विधि

Step 1
सबसे पहले तो आप चावल को 3 घंटे के लिए भिगो दें। आप किसी भी तरह के चावल का प्रयोग कर सकती हैं। आप बासमति राइस के अलावा छोटे और टुकड़े में जो चावल हैं उनका प्रयोग करें। यह रीजनेबल भी रहेगा।
Step 2

nei appam madras samayal

अब गुड़ को पानी में डाल कर कुछ देर के लिए गरम करना चाहिए। ऐसा तब तक करें जब तक कि गुड़ पूरा पानी में घुल न जाए। इसके बाद आपको इस पानी को छान लेना है।
Step 3
अब चावल को छान लें और गुड़ के पानी के साथ उसे अच्छे से पीस लें। आपको इसका पेस्ट तैयार कराना है। अगर आपको लगता है कि केवल गुड़ के पानी से काम नहीं बनेगा तो आपको नॉर्मल पानी भी डालना चाहिए।
Step 4
पेस्ट तैयार होने पर आप इसमें केले के तुकड़े डालें। केले को पेस्ट के साथ अच्छे से मिलाएं। जब यह अच्छे से मिल जाए तो आपको इस मिश्रण को एक बाउल से दूसरे बाउल में 3-4 बार पलटना है।
Step 5
आप पेस्ट को उतना ही गाढ़ा रखें जितना आप डोसे के घोल को रखती हैं। आपको इस घोल में ईलाइची पाउडर और कद्दूकस की हुई गरी भी डालनी है।
Step 6

sweet appam iyengar recipe

दो घंटे के लिए अब आप इस बैटर को खमीर उठाने के लिए रख दें। खमरी उठाने के लिए आप इसे बाहर ही रखें फ्रिज में न रखें।
Step 7
खमीर उठाने के बाद आपको इसमें चुटकीभर बेकिंग सोडा डालना होगा। इसे अच्छे से मिक्स करें।
Step 8
बाजार में आपको अप्पम पैन आसानी से मिल जाएगा। आपको इसे गरम करना है। इसमें जो छेद बने हैं उसमें घी लगाना होगा। अब आप हर छेद में बैटर डालें। पहले एक साइड से पकाएं और फिर दूसरी तरफ से पकाएं।
Step 9
जब अप्पम दोनों साइड से डार्क ब्राउन कलर का हो जाए तो आपको इसे सर्व करना शुरू कर देना चाहिए।