दिवाली का त्योहार मतलब खुशियों के साथ खाने पीने का दिन। इस दिन लगभग हर घर में कुछ ना कुछ अलग खाने के लिए ज़रूर बनता है। खास कर मेहमानों के लिए तो बनता ही बनता है। ऐसे में अगर आप भी दिवाली पार्टी के लिए किसी नए स्नैक्स की रेसिपी तलाश रही हैं तो हम आपका काम आसान करने आ गए हैं, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको ऐसे स्वादिष्ट स्नैक्स की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे घर पर आए मेहमान के सामने आसानी से परोस सकती हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है और अधिक मेहनत की भी ज़रूरत नहीं होती है। इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी सामग्री लगभग घर पर ज़रूर उपलब्ध होंगे। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इन रेसिपी के बारे के बारें-

पोटैटो टॉफी

snack recipes for diwali party inside

  • इस स्नैक्स को बनाने के लिए आपको मैदा, सूजी, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, उबले आलू, तेल, स्वादानुसार नमक, हरी मिर्च, धनियां पत्ता और अजवाइन जैसे सामग्री की आवश्यकता होगी। सबसे पहले तो आप मैदा, सूजी,अजवाइन और मानक डालकर कर नरम आटा गुथ लीजिए। इसके बाद एक पैन में हरी मिर्च, तेल, चाट मसाला, मिर्च पाउडर, गरम मसाला और बेसन को डालकर भूनने के बाद आलू को भी डालकर अच्छे से पका लीजिए। (आटे का ढोकला)
  • अब पकाए हुए इस मिश्रण को अच्छे से मैश कर के छोटे-छोटे गोल रोल्स की तरह बना के अलग रख दीजिये। इसके बाद गूथे हुए आटे में से रोटी की तरह बेल लीजिए और चाकू की मदद से रोटी के बीच में तीन से चार कट लगा लीजिए। कट लगाने के बाद आलू के रोल्स को डालें और टॉफी की तरह तैयार कर लीजिए। तैयार करने के बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसे सुनहरा होने तक अच्छे से फ्राई कर लीजिए। पोटैटो टॉफी स्नैक्स बन के तैयार है।

बेसन के अप्पे 

snack recipes for diwali party besan appe inside

  • दिवाली पार्टी के लिए ये स्नैक्स बेस्ट है। लगभग 15 से 20 मिनट में आप इसे बना के तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए बेसन, दही, अदरक-लहसुन पेस्ट, स्वादानुसार नमक, चीनी एक चम्मच, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च, कद्दूकस नारियल और हरी मिर्च जैसे सामग्री की आवश्यकता होगी। इसे बनाने के लिए सबसे आप एक बर्तन में बेसन और दही को डालकर अच्छे से फेट लीजिए। इसके बाद इसमें एक चम्मच चीनी और पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। (खीरे के पकौड़े)
  • थोड़ी देर बाद इसमें हल्दी, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे फूलने के लिए आप सोडा भी डाल सकते हैं। अब आप अप्पे पैन को घी से ग्रीस कर लीजिए और इसमें स्पेस अनुसार तैयार किए हुए मिश्रण में से डाल लीजिए। अब माध्यम आंच पर इसे कुछ देर पकाए, थोड़ी देर इसे पलट कर दूसरी साइड भी अच्छे से पका लीजिए। पकाने के बाद आप चाहें तो इसे इमली की चटनी में डूबो कर निकाल सकती है या फिर ऐसे ही पसंदीदा चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।

Recommended Video

मटर के कबाब

snack recipes for diwali party palak kabab inside

  • आजकल बाज़ार में अब मटर मिलने लगे हैं। आप बाज़ार से ताजे और फ्रेश मटर ला के इसका टेस्टी कबाब आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए उबले पालक, उबली हुई मटर, हरी मिर्च, लहसुन-अदरख पेस्ट, स्वादानुसार नमक, ब्रेड पीस, बेसन और तेल की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए तो सबसे आप मिक्सर में मटर, पालक, अदरक-लहसुन और ब्रेड को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। (बैंगन टिक्का मसाला करी)
  • मिक्स करने के बाद इसमें नमक, काली मिर्च और हल्दी को डालकर भी मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद अब इसमें से थोड़ा सा लेकर कबाब के आकर में बना लीजिए। अब एक पैन में तेल या बटर डालकर गरम करें और उसमें तैयार किए कुए कबाब को ब्राउन होने तक दोनों साइड अच्छे से पका लीजिए। जब सुनहरा हो जाएं तो किसी प्लेट में निकाल कर पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i.ytimg.com)