शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 17 अक्‍टूबर से हो रही हैं। नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रुपों की पूजा-आराधना की जाती है। इस दौरान ज्‍यादातर लोग मां को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत रखते हैं और आलू की बजाय कुछ अलग खाने के ऑप्‍शन की तलाश में रहते हैं। व्रत के दौरान आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है क्‍योंकि आलू से बनी अन्य चीजों में बहुत अधिक मात्रा में फैट और कैलोरी होती है जिसे खाने से पेट में दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए आज हम आपके लिए रेसिपी ऑफ द डे में खीरे के पकौड़े की रेसिपी लेकर आए हैं जो नवरात्रि के दौरान खाने का एक बेहतरीन विकल्प हैं। जी हां आप व्रत के दौरान सबसे ज्‍यादा खाया जाने वाले सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके टेस्‍टी और क्रिस्‍पी पकौड़ी तैयार कर सकती हैं। व्रत के समय इसे आसानी से खाया जा सकता है और सबसे अच्‍छी बात इसे आप बहुत ही आसानी से बिना ज्यादा मेहनत और समय के बना सकती हैं। आइए आपको खीरे के पकौड़े की आसान रेसिपी के बारे में बताते हैं। 

नवरात्रि व्रत के लिए खीरे के पकौड़े Recipe Card

नवरात्रि व्रत के दौरान खीरे के पकौड़े की रेसिपी का मजा लें

Total Time :
10 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
2
Cooking Level :
Low
Course:
Appetisers
Calories:
150
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • सिंघाड़े का आटा- 1 कप
  • खीरा- 2
  • हरी मिर्च- 2
  • सेंधा नमक- स्‍वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटा चम्‍मच
  • धनिया पाउडर- 1/2 चम्‍मच
  • तेल- तलने के लिए

विधि

Step 1
खीरे के पकौड़े बनाने बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और इसे निचोड़ कर सारा पानी निकाल दें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि खीरे में बहुत ज्‍यादा पानी होता है। सीधा इसे मिलाने से खीरा पानी छोड़ सकता है।
Step 2
फिर एक बाउल में सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और कद्दूकस किए खीरे को एक साथ मिला लें। अब बैटर तैयार करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिलाएं।
Step 3

kheere ke pakode

अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और इसमें तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। अब बैटर में से थोड़ा सा लेकर पकौड़े बनाने के लिए कड़ाही में डालें। एक बार पलटें और अच्‍छी तरह से तलने के बाद टिश्यू पेपर पर निकालें।
Step 4
आपके गर्मागर्म खीरे के पकौड़े तैयार हैं। इन्‍हें धनिया या पुदीने की बिना प्‍याज वाली चटनी के साथ सर्व करें। यह खीरे के पकौड़े आपको ही नहीं आपके बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएंगे। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।