महंगाई के इस युग में अमूमन महिलाएं ज्यादा से ज्यादा बचत करने की कोशिश करती हैं। इसके लिए जब कभी उन्हें कोई सब्जी, फल या खाने-पीने का अन्य सामान सस्ता मिलता है तो वह बिना झिझक के एक साथ काफी सारा खरीद लेती हैं। लेकिन अगर घर लौटने के बाद उन्हें समय रहते इस्तेमाल ना किया जाए तो फिर वह खराब हो जाता है और इस स्थिति आपको खाने-पीने का सामान बाहर फेंकना पड़ता है। ऐसा करने से आपका फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। वहीं दूसरी ओर, खाने की भी बर्बादी होती है।

ऐसा हम सभी के साथ कभी ना कभी हुआ है। सस्ते सामान व बचत के चक्कर में जरूरत से ज्यादा सामान खरीद लेना और फिर इस्तेमाल ना होने पर उसका खराब हो जाना और आखिरी में ना चाहते हुए भी उसे बाहर फेंक देना। हालांकि अगर आप एक स्मार्ट गृहिणी हैं तो आप सस्ता सामान खरीदने के बाद भी उसे खराब होने से बचा सकती हैं। दरअसल, ऐसी कई ट्रिक्स होती हैं, जिनकी मदद से आप अपने खाने को लंबे समय फ्रेश रख सकती हैं और फिर बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में।

दूध को यूं करें स्टोर

fresh foods milk inside

दूध एक ऐसी चीज है, जिसकी जरूरत हर दिन पड़ती है। लेकिन अगर उसे सही तरह से स्टोर ना किया जाए तो वह एक-दो दिन में ही खट्टा हो जाता है। अगर आपने ज्यादा दूध ले लिया है और आप उसे एक-दो दिन इस्तेमाल नहीं करने वाली हैं या फिर दूध खरीदने के बाद आपको कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर जाना है तो चिंता मत कीजिए, आपका दूध खराब नहीं होगा। बस आप उसे जाने से पहले फ्रिजर में रख दें। हालांकि आपका दूध फ्रेश होना चाहिए और अगर आप किसी कैन या बर्तन में इसे रख रही हैं तो उसमें से थोड़ा सा दूध बाहर निकाल लें क्योंकि जमने के बाद इसका वाल्यूम बढ़ जाता है। इस तरह आपका  दूध चार से छह सप्ताह तक खराब नहीं होता।

टमाटर फ्रिज में नहीं

fresh foods tomato inside

अगर आप टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहती हैं तो उन्हें फ्रिज में रखने की भूल ना करें। दरअसल, टमाटर को फ्रिज में रखने से उनका टेक्सचर और स्वाद दोनों ही बदल जाते हैं। टमाटर की फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए आप इन्हें एक वेजिटेबल की टोकरी में रखकर काउंटर टॉप पर रखें। वैसे टमाटर के अलावा आलू व प्याज को भी फ्रिज में ना रखने की सलाह दी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: फलों और सब्जियों को इस खास तरह से रखें ज्यादा समय तक fresh

Recommended Video

अंडे रहेंगे फ्रेश

fresh foods ice inside

अक्सर महिलाएं अंडे की पूरे क्रेट ही एक साथ लेकर आती हैं, लेकिन सभी अंडों को तभी इस्तेमाल नहीं किया जाता। कई बार अंडे की सफेदी का इस्तेमाल होता है और उसका पीला हिस्सा जिसे एग योक कहते हैं, यूं ही वेस्ट हो जाता है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपके अंडे बेहद आसानी से फ्रेश रहेंगे। बस आप उन्हें तोड़कर आइस क्यूब ट्रे के अलग-अलग सेक्शन में डालें और फ्रिजर में रख दें। जब भी आपको जरूरत हो, आप इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 तरीके अपनाकर बिना फ्रिज के भी सब्जियों को रखें लंबे समय तक फ्रेश

सेब नहीं होंगे खराब

fresh foods apple inside

सेब एक ऐसा फल है, जो अन्य सभी फलों की तुलना में लंबे समय तक फ्रेश बना रहता है। भले ही आप इन्हें फ्रिज में रखें, लेकिन फिर भी यह लंबे समय तक खराब नहीं होते। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि यह एक-दूसरे के संपर्क में ना आएं। इसलिए अगर आपको सेब को लंबे समय तक स्टोर करना है या उन्हें काफी समय तक फ्रेश बनाए रखना है तो आप हर सेबको न्यूजपेपर से रैप करके रखें।

बस, अब खाना खराब होने की टेंशन आपको बिल्कुल नहीं होगी। आप भी इन किचन हैक्स को आजमाकर जरूर देखें। साथ ही ऐसी अन्जुय जानकारी के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।