टमाटर आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी हेल्दी है। टमाटर के फेस पैक के बारे में तो आपने जरुर सुना होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन प्रोब्लम के हिसाब से टमाटर के अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाए जाते हैं।

अगर आपकी स्किन ब्लैकहेड्स से खराब हो रही है या फिर स्किन टैन है या दार्क सर्कल आ रहे हैं या चेहरा रुखा है या फिर पिंपल के निशान चेहरे से जाने का नाम ही नहीं ले रहे तो ऐसे में आपको एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल, विटामिन सी, लाइकोपीन जैसे कई एलिमेंट्स वाले टमाटर का फेस पैक अपनी स्किन पर इस्तेमाल करना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले फेस पैक से हज़ार गुना बेहतर घर पर बनें फेस पैक होते हैं। घरेलू नुस्खों के बारे में तो सब लोग जानते हैं और इससे होने वाले फायदे के बारे में आप नहीं जानती तो आइए हम आपको बताते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक  

अगर आपकी स्किन अच्छी है और आपको चेहरे पर ग्लो चाहिए तो आप बिना टमाटर के बीज का फेस पैक बनाएं। सबसे पहले एक टमाटर लें उसमें से बीज अलग कर दें। अब बिना बीज के टमाटर में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और जब ये सूखने लगे तब आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक 

ऑयली स्किन वाली लड़कियों पिपंल की समस्या से ज्यादा परेशान रहती हैं। ऑयली स्किन के लिए फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में टमाटर और खीरे का रस डालकर उसे मिक्स कर लें। इस पेस्ट में कॉटन बॉल डिप करके इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। आप वीक में 2-3 बार इस फेस पैक को इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन पर असर दिखना शुरु हो जाएगा।

tomato face pack according to skin problem inside

Image Courtesy: Pxhere.com 

ब्लैकहेड्स के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक  

खास नाक पर ही ज्यादातर महिलाओं को ब्लैकहेड्स होते हैं जिससे उनके चेहरे का सारा लुक बिगड़ जाता है। आप ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खों से भी इससे छुटकारा पा सकती हैं। 2 बड़े चम्मच टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, इसे हल्का सा गर्म कर लें। जब ये पेस्ट थोड़ा ठंडा हो जाए तब आप इसे चेहरे पर लगाएं या ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर इसे लगाएं। जब ये पेस्ट सूखने लगे तब आप इसे पानी से धो लें हफ्ते में 2 बार ऐसा करेंगी तो कुछ ही दिनों में आपके सारे ब्लैकहेड्स रीमूव हो जाएंगे।  

डार्क सर्कल्स के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक 

1 चम्मच टमाटर के पल्प में आधा चम्मच एलो वेरा जेल मिलाएं और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. इसे रोज़ 1 से 2 बार इस्तेमाल करें।

tomato face pack according to skin problem

ड्राय स्किन के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक 

आधे टमाटर के रस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें।

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए ऐसे बनाएं टमाटर वाला फेस पैक 

1 चम्मच टमाटर के रस में 3-4 बंदू नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें और चेहरे को मॉइश्चराइज़ करें. ऐसा दिन में दो बार करें।