• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन अमेजिंग कुकिंग टिप्स से होगा मम्मियों का जीवन आसान

कामकाजी माओं के लिए कुकिंग के ऐसे टिप्स हम बताएंगे, जो उनकी काफी मदद करेंगे। आइए जानें इन अमेजिंग के बारे में।  
author-profile
Published -27 Jun 2022, 16:43 ISTUpdated -27 Jun 2022, 17:07 IST
Next
Article
cooking tips for busy mother

काम से घर लौटकर खाना बनाना हर किसी के आसान नहीं होता है। अब ऐसे में अगर आप एक मां हैं और वर्किंग भी हैं तो मुश्किलें ज्यादा बढ़ जाती हैं। आपको अपने काम के साथ-साथ घर की देखभाल और बच्चों का ध्यान भी रखना होता है। अब एक तरह बॉस के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करनी हो और दूसरी तरफ बच्चे के लिए कुछ बनाना हो तो दोनों ही चीजें खराब होती हैं।

कभी-कभी हमें यही समझ नहीं आता कि क्या बनाएं तो फिर उसे बना पाना तो बड़ा टास्क है। आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, कुछ कुकिंग हैक्स हैं जो आपके कीमती समय की बचत करके आपके जीवन को थोड़ा आसान बना सकते हैं। ये उन महिलाओं के लिए बेस्ट हो सकते हैं जो काम और घर को संभालने के लिए सुबह-सुबह कड़ा संघर्ष करती हैं। 

बैटर को बचाकर रख लें

keep batter ready beforehand

कई बार डोसा-इडली का बैटर जरूरत से ज्यादा बच जाता है। उसे सारा इस्तेमाल करने की जगह आप फ्रिज में रख दें और जरूरत पड़ने पर उसमें अपने हिसाब से सामग्री डालकर उसका चीला, डोसा, पैनकेक, रोटी आदि बना सकती हैं। इसी तरह अगर आटा बच गया है तो उसे फ्रिज में रख लें और उसे अगले दिन रोटी बनाने के लिए इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त आप उससे मीठी रोटी और गुलगुले बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स

इंस्टेंट फूड्स का स्टोरेज रखें

instant foods

नूडल्स, मैगी, मैकरॉनी, पोहा आदि तो हर घर में खाया जाता है। आपको बस इतना करना है कि जल्दी के समय के लिए इन इंस्टेंट फूड्स को अपनी स्टोरेज में रखें। आप सेवई, ओट्स, पोहा, मैगी, म्यूसली, कॉर्न फ्लेक्स जैसी चीजों को सुबह फटाफट बनाकर नाश्ते या शाम के स्नैक्स में खा सकती हैं। इसके साथ चिकन नगेट, पोटैटो रोल्स, टिक्की, मिनी समोसा भी बाजारों में उपलब्ध होता है, जिसे बच्चों को लंच में दिया जा सकता है। 

समय बचाने वाले किचन टूल्स को रखें

time saving kitchen appliances

सुबह-सुबह जब जल्दी होती है तो गैस पर पानी गर्म करने से लेकर चाय बनाने का समय भी बहुत भारी लगता है। इसके साथ ही अन्य चीजों में भी वक्त जाया न हो तो इसके लिए अपने किचन में टाइम सेविंग टूल्स का उपयोग करें। सब्जियों को चॉप करने के लिए, चॉपर रख सकते हैं। स्लो कुकर, मिक्सर, ब्लेंडर, इंडक्शन, रोटी मेकर, फूड प्रोसेसर आदि कुछ ऐसे अप्लायंस हैं जो आपको बहुत समय बचाने के साथ खाना बनाना भी आसान कर देते हैं। 

पहले से तैयार रखें ग्रैवी का मसाला

keep gravy ready

अब ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके लिए आपको ग्रैवी की जरूरत पड़े। अक्सर ग्रैवी बनाने से अच्छा है कि आप एक बार थोक में ग्रैवी बनाकर उसे फ्रिज में 4-5 दिनों के लिए स्टोर कर लें। जब भी आपको कुछ बनाना हो तो बस किचन से मसाला निकालें और अपनी सब्जी तैयार कर लें। होटल और कैफे वाले भी इसी तरह एक मसाले में कई सारी सब्जियां बना लेते हैं। यह कुकिंग हैक आपके भी बेहद काम आएगा और आपका काम आसान हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : Kitchen Tips : कुकिंग को आसान बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 शानदार टिप्स

सब्जियों को पहले ही कट करके रखें

अगर आप रात को ही थोड़ी बहुत नाश्ते या लंच की तैयारी कर लें, तो भी आपका बहुत सारा काम आसान हो जाता है। आपने सुबह जो भी सब्जी बनानी हो उसे रात को ही काटकर रख लें। आटा पहले ही गूंथ कर फ्रिज में रखें। दालों को रातभर भिगोकर रख लें (दाल से बनाएं ये 3 टेस्टी चिप्स)। जिन सब्जियों को बनाने में ज्यादा समय लगता है उन्हें अनडन करके पहले ही रख लें। ऐसे में आप सुबह का नाश्ता और लंच दोनों समय पर तैयार कर सकेंगी और आपका काफी टाइम बचेगा। 

Recommended Video

वैसे तो ये कुकिंग टिप्स हर किसी के काम आएगा, लेकिन एक वर्किंग मदर के लिए ये बेस्ट टिप्स हैं। अब आप भी इन्हें ट्राई करके अपने अनुभव हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। 

अगर आपको ये टिप्स पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही फूड हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit : Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।