• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में लें खरबूजे की मलाई कुल्फी का मजा, घर पर 30 मिनट में बनाएं

आज रेसिपी ऑफ द डे में हम आपको बाजार वाली मलाई कुल्‍फी घर पर बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। 
author-profile
Published -18 May 2022, 11:42 ISTUpdated -18 May 2022, 14:44 IST
Next
Article
musk melon malai kulfi at home

गर्मियों में कुल्‍फी का नाम सुनते ही बच्‍चों के ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आ जाता है। इसलिए आज रेसिपी ऑफ द डे में आपको एक स्‍पेशल कुल्‍फी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जी हां, आज हम आपको मौसमी फल खरबूजे से बनी कुल्‍फी के बारे में बता रहे हैं। इसकी रेसिपी की जानकारी हमें सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है।  

कुणाल ने रेसिपी शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'कुल्फी का एक लंबा इतिहास है, जो 16 वीं शताब्दी से है, फिर भी यह अपने विशिष्ट स्वाद के कारण लोकप्रिय बना हुआ है। यह पारंपरिक आइसक्रीम जैसा दिखता है, लेकिन इसे एक अलग तरीके से बनाया जाता है। आइसक्रीम के विपरीत, कुल्फी का मथा नहीं किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक रिच मिठाई बनती है।' 

आगे उन्‍होंने लिखा, 'खरबूजा एक मौसमी फल है जो आमतौर पर गर्मियों में उपलब्ध होता है। खरबूजा ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह आपके शरीर को ठंडा रखता है। खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होती है जो गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखने में मदद करती है। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है और आपकी इम्‍यून सिस्‍टम में भी सुधार करता है। आशा है कि आपको यह रेसिपी बनाने में उतना ही मज़ा आएगा, जितना मैंने इसे बनाकर आपके लिए बनाया है।' आइए इसकी आसान रेसिपी के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।  

विधि 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

  • इस रेसिपी में आप एक पूरे खरबूजे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जो 630 ग्राम को हो और छिलके और बीज निकालने के बाद गूदा 400 ग्राम हो। कुल्फी मिश्रण तैयार होने के बाद मिश्रण की कुल मात्रा लगभग 700 मिली है।
  • एक बड़े बर्तन में दूध डालें और दूध में उबाल आने दें। आंच को मध्यम कर दें और दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं। बर्तन में चिपकी हुई मलाई के लिए नीचे और किनारों को हिलाते और खुरचते रहें।
  • क्रीमी कुल्फी बनाने के लिए फुल फैट मिल्‍क का उपयोग करें, यदि आप लो कैलोरी वाली कुल्फी आइसक्रीम खाना चाहती हैं तो स्किम मिल्‍क का इस्‍तेमाल करें। जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो आंच बंद कर दें और दूध को वहीं रख दें।
  • खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में डालें, साथ में बीज भी डालें। यदि आपके पास बीज नहीं हैं तो आप इसे छोड़ सकती हैं। इसे एक साथ पीसकर बारीक प्यूरी बना लें और फिर उन्हें छानकर बीज निकाल दें और छील लें।
  • खरबूजे की आइसक्रीम बनाने के लिए खरबूजे के बीज मिलाने से आइसक्रीम ज्‍यादा क्रीमी हो जाती है, बीजों से अधिक पोषण मिलता है और बीजों की बर्बादी से बचा जाता है क्योंकि आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं।
  • छनी हुई प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा होने तक पकाएं। फिर कंडेंस्ड मिल्क डालें और पकाएं। इस स्‍टेप का उद्देश्य कुल्फी आइसक्रीम को अधिक क्रीमी और क्रिस्टल मुक्त बनाने के लिए खरबूजे से नमी को कम करना है।
  • इसी बीच दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें। याद रखें कि खरबूजे में घोला हुआ कस्टर्ड पाउडर डालते समय आंच बंद कर दें। यह मिश्रण को गांठदार होने से बचाने में मदद करेगा। एक बार डालने के बाद आंच चालू करें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट या मिश्रण के स्‍मूथ और क्रीमी होने तक पकाएं। इसमें कम किया हुआ दूध डालें और तेज उबाल लें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और आंच बंद कर दें और खरबूजे की आइसक्रीम को मनचाहा लुक देने के लिए हरा रंग डालें।
  • फ़ूड कलर जोड़ना पूरी तरह से वैकल्पिक है। जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर कुल्फी का घोल चिकना कर लें। यह भी एक वैकल्पिक है। कुल्फी का मिश्रण स्‍मूथ, गाढ़ा, क्रीमी होने तक आंच पर रखें। अगर आपकी कुल्फी का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो यह जमने में परेशानी देगा और बनावट में भी गूदेदार होगा।
  • कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें। लगभग 1-2 घंटे जमने के बाद एक कुल्फी स्टिक डालें और इसे पूरी तरह से जमने दें। मोल्ड से निकालने के बाद फ्रोजन सर्व करें।

 Article Credit: Instagram(@kunalkapur) 

खरबूजे की मलाई कुल्फी Recipe Card

बाजार वाली मलाई कुल्‍फी का मजा घर पर लें

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
30 min
Servings :
6
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
200
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • फुल क्रीम मिल्‍क- 1 लीटर
  • ख़रबूजे के टुकड़े- 400 ग्राम
  • खरबूजे के बीज- 1 मुट्ठी (वैकल्पिक)
  • कंडेंस्ड मिल्क- 5 बड़े चम्मच/95 ग्राम लगभग
  • मिल्‍क- 1/4 कप
  • कस्टर्ड पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  • हरा रंग- कुछ बूंदें

विधि

Step 1
सबसे पहले एक खरबूजा लेकर उसे टुकड़ों में काट लें और खरबूजे और बीज को मिक्‍सर में डालकर पीस लें।
Step 2
एक बड़े बर्तन या कड़ाही में दूध डालें और दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं।
Step 3
फिर खरबूजे को छान लें और प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा होने तक पकाएं। अब कंडेंस्ड मिल्क डालें और पकाएं।
Step 4
इसी बीच दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें। याद रखें कि खरबूजे में घोला हुआ कस्टर्ड पाउडर डालते समय आंच बंद कर दें।
Step 5
एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और आंच बंद कर दें और आइसक्रीम को मनचाहा कलर देने के लिए हरा रंग डालें।
Step 6
कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें। आपकी मजेदार कुल्‍फी तैयार है।
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।