वजन कम करना हो
या बॉडी को डिटॉक्‍स करना
या फिर हार्ट को हेल्‍दी रखना,
हमेशा दिमाग में पहला ख्‍याल ग्रीन टी का आता है। जी हां फिट रहने के लिए महिलाएं ग्रीन टी पीती हैं लेकिन कुछ महिलाएं ग्रीन टी बेस्‍वाद होने के कारण पसंद नहीं करती है और कई तो इसे पी-पीकर इतना ऊब गई हैं। लेकिन फिर भी ग्रीन टी के अन्‍य विकल्‍प ना होने के कारण ग्रीन टी पीने के लिए मजबूर हैं। अगर आप भी इन मजबूर महिलाओं में शामिल हैं तो आज हमारी एक्‍सपर्ट आपकी इस समस्‍या को दूर करके आपके लिए ग्रीन टी का विकल्‍प लेकर आई हैं। ग्रीन टी का विकल्प या यूं कहें कि ग्रीन टी से भी बेहतर है माचा चाय।

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि 'माचा टी में ग्रीन टी के मुकाबले बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते है इसलिए इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ग्रीन टी के मुकाबले माचा टी पीनी चाहिए जो वजन कम करने के साथ-साथ टेस्‍ट में बहुत अच्‍छी होती है। इस चाय में मौजूद पॉलिफिनॉल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है।' तो क्‍यों न इस चाय को विभिन्‍न तरीकों से अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया जाये।

Read more: कहीं आप भी सुबह उठते ही green tea पीने की शौकीन तो नहीं?

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि 'ग्रीन टी भले ही ग्रीन न दिखाई दें, लेकिन इस healthy माचा चाय का रंग बिल्कुल green होता है क्योंकि यह हरी सूखी पत्त‍ियों को पीसकर बनाई जाती है। इससे होने वाले health benefits ग्रीन टी से भी बेहतर होते हैं।'

weight loss wellness

Image Courtesy: Pxhere.com

माचा चाय

माचा चाय एक तरह की जापानी चाय है। माचा चाय ने बहुत ही कम समय में अपनी सुपर फूड क्वालिटी के कारण दुनियाभर में महिलाओं की पसंदीदा चाय बन गई है। ये एक पाउडर की बनी हुई ग्रीन टी है जिसे जापान की पारंपरिक चाय सेरेमनी में इस्तेमाल किया जाता है। इस चाय को तैयार करने के लिए लंबी प्रक्रिया होती है। माचा चाय ना तो ग्रीन टी जैसी है और ना ही आपको इसमें T-bags या brio form मिलेंगे। ग्रीन टी चाय की पत्तियों से बने पाउडर करके बनाया जाता है। जबकि माचा चाय की पत्तियों से बने पाउडर की बनती है।

फायदेमंद है माचा चाय

माचा चाय काफी हेल्दी चाय है जो आपको मोटापे से लेकर हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से बचाने का काम करती है। जी हां ये बॉडी फैट को जलाने का काम भी करती है। माचा चाय पर किए गए शोध में ये बात सामने आई है कि अगर इस चाय को 12 हफ्ते तक रोज पीएं तो बॉडी फैट मॉस काफी कम हो जाता है। इससे बॉडी वेट और कमर का साइज भी कम हो जाता है। माचा चाय को आज के समय में ओबेसिटी से लड़ने वाला चाय भी कहते हैं।

  • इस चाय में मौजूद पॉलिफिनॉल नाम का antioxidant बॉडी को फ्री रैडिकल्स के नुकसान से बचाता है।
  • कार्डियोवसकुलर डिज़ीज से बचाता है। हार्ट को हेल्दी बनाती है।
  • L-Thionline नाम का antioxidant आपके brain को control रखने में मदद करता है। साथ ही ये tea पीने से body में डोपामाइन और सेरोटोनीन नाम के हार्मोन बनते हैं जो मूड को बेहतर बनाते हैं।
  • ये चाय आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज करती है।

अगर आप भी वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पी-पीकर ऊब गई हैं तो आज से ही ट्राई करें माचा टी। 

Read more: लहसुन की चाय सर्दी-ज़ुकाम से लेकर करेगी आपका मोटापे को कम