जब त्वचा दमकती हुई नजर आती है तो महिलाओं का कॉन्फिडेंस और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके लिए बाजार के महंगे कॉस्मेटिक्स के बजाय घर पर बने फेस पैक मुफीद रहते हैं। घर पर बने फेस पैक काफी सस्ते पड़ते हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। साथ ही इनमें किसी तरह के कैमिकल होने का अंदेशा भी नहीं होता। सुबह के नाश्ते में अक्सर ओट्स और दलिया जैसे फूड आइटम्स होते हैं। ये शरीर के लिए बेहद पौष्टिक होते हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि ये तत्व चेहरे की डेड स्किन को साफ करने और त्वचा का निखार बढ़ाने के मामले में भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं। दलिया और ओट्स का फेस पैक लगाने से चेहरे की फाइन लाइन्स को हल्का करने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं कि इन तत्वों से त्वचा का निखार कैसे बढ़ाया जाए-

त्वचा की क्लींजिंग करता है ओट्स

oats and daliya face pack

ओट्स सभी स्किन टाइप के लिए बहुत उपयोगी है। ओट्स से त्वचा को पोषण देने और मॉश्चराइज करने में मदद मिलती है। ओट्स के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डेड स्किन को हटाने और ड्राई स्किन को कोमल बनाने में मदद करते हैं। ओट्स एक नेचुरल क्लींजर है और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेहतरीन तत्व है। यह त्वचा की फाइन लाइन्स को हल्का करने और त्वचा की सतह स्मूद बनाने में भी मदद करता है। ओट्स से डैमेज्ड स्किन जल्दी ठीक हो जाती है। साथ ही इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है, जो त्वचा में मेलनिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे त्वचा दमकती हुई नजर आती है।  

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर पर ही आम का स्क्रब बनाएं

दलिया देता है त्वचा को पोषण

दलिया में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारी त्वची को प्रदूषण और अल्ट्रा वॉयलेट के दुष्प्रभाव से बचाते हैं। इससे डेड स्किन से छुटकारा पाना आसान हो जाता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा का निखार बढ़ाते हैं और इसे ड्राई होने से बचाते हैं।

Recommended Video

सामग्री

  • 1 चम्मच दलिया
  • 1 चम्मच ओट्स
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • थोड़ा सा पानी

इस तरह बनाएं दलिया और ओट्स का फेस पैक

  • एक बाउल में दलिया, नारियल तेल, ओट्स और पानी मिला लें और इसे मिक्सी में ब्लेंड कर स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो रात में दलिया भिगोकर सुबह आसानी से इसका पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। जब फेस पैक सूख जाए तब हाथों को गीला करके इसे धीरे-धीरे मलें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इस पैक को लगाने के बाद त्वचा निखरी हुई नजर आएगी।
  • इसके बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। 

आप भी दलिया और ओट्स से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और दमकती त्वचा पाएं। वैसे ओट्स में दलिया के अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले और तत्वों को मिलाकर भी पैक बनाये जा सकते हैं। अगर ओट्स के साथ एलोवेरा, बादाम, बेसन, छाछ, दही, शहद, दूध, मुल्तानी मिट्टी और नींबू आदि मिलाकर चेहरे पर लगाया जाएं तो इनसे भी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।