किचन में कैबिनेट का अलग ही महत्व होता है। यह ऐसी जगह है, जहां पर हम अपने मसालों से लेकर दालें व अन्य लिक्विड किचन इंग्रीडिएंट रखते हैं। ऐसे में किचन कैबिनेट बेहद जल्दी गंदी हो जाती है और फिर उसे साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। जब किचन कैबिनेट में ऑयलिंग व ग्रीसिंग आदि हो जाती है तो ऐसे में उसे साफ करने में आपको काफी मेहनत का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि अक्सर महिलाएं छुट्टी के दिन या फिर अलग से एक दिन निकालकर किचन कैबिनेट की क्लीनिंग करती हैं, क्योंकि इसके बाद उन्हें  काफी थकान हो जाती है। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको किचन कैबिनेट को क्लीन करने के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आपके लिए किचन को साफ करना बेहद आसान हो जाता है-

बाहरी हिस्से को यूं करे साफ

 kitchen hacks inside

कैबिनेट के एक्सटीरियर पर उंगलियों के निशान से लेकर ग्रीस के स्टेन्स आदि होते हैं। जिसके कारण वह गंदे नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप उन्हें क्लीन करने के लिए इन स्टेप्स को अपनाएं।

सबसे पहले एक माइक्रोफ़ाइबर या सूती कपड़ा लेकर उसे गर्म पानी की बाल्टी में गीला करें। अब उससे आप किचन कैबिनेट को पोंछे। अब आप अपने किचन की अलमारियों को किचन क्लीनर से साफ करें। यह किचन क्लीनर किसी भी तरह की गंदगी को बेहद आसानी से साफ करते हैं। हालांकि इस्तेमाल से पहले आप पैच टेस्ट अवश्य करें। इसके बाद आप दोबारा गर्म पानी में कपड़े को भिगोकर उसे क्लीन करें। आखिरी में सूखे कपड़े से अलमारियाँ पोंछ लें। बेहतर होगा कि आप इसके लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: गुड़ को स्‍टोर करने का आसान तरीका जानें

अंदरूनी हिस्से को यूं करें साफ

 kitchen hacks inside

किचन कैबिनेट की क्लीनिंग करते हुए सिर्फ एक्सटीरियर पर ही ध्यान देना काफी नहीं है। बेहतर होगा कि आप अंदर के हिस्से को भी उतने ही अच्छे तरीके से क्लीन करें। हालांकि इसके लिए आपको अलग स्टेप्स अपनाने होंगे। मसलन, आप सबसे पहले किचन कैबिनेट में रखी सामग्री को बाहर निकालें। इससे उसे साफ करना अधिक आसान हो जाएगा। इसके बाद आप लूज डर्ट को क्लीन करने के लिए उसे वैक्यूम करें। (जानिए कितनी तरह के होते हैं वैक्यूम क्लीनर) इसके बाद आप कैबिनेट की सरफेस को क्लीन करने के लिए किचन क्लीनर की मदद लें। आप किचन क्लीनर को अप्लाई करने के बाद उसे रगड़कर जिद्दी गंदगी को साफ करें। आखिरी में आप गर्म पानी में भीगे टॉवल या कपड़े की मदद से कैबिनेट के भीतर के हिस्सों को पोंछें। आखिरी में सूखे तौलिए की मदद से कैबिनेट को साफ करें और उसे अच्छी तरह सूखने दें।

अब आप बाहर निकली हुई सामग्री पर फोकस करें। सभी की डेट चेक करें और एक्सपायर्ड आइटम्स को बाहर कर दें। वहीं अगर कुछ सामग्रियां यू ही पॉलिथिन आदि में रखी हैं तो आप उन्हें कंटेनर में डाल दें। इस तरह आप अपनी किचन कैबिनेट को क्लीन करने के साथ-साथ उसे डिक्लटर भी कर सकती हैं। अब आप उसे क्रमबद्ध तरीके से अपनी किचन कैबिनेट में रखें।

इसे जरूर पढ़ें: मकुटी है बिहार की ट्रे़डिशनल मूंग दाल खीर, जाने आसान रेसिपी

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik