चावल भारत का मुख्य भोजन है और प्रत्येक राज्य का चावल तैयार करने का अपना तरीका है। कभी चावल, कढ़ी, राजमा या दाल के साथ इसे प्लेन ही सर्व किया जाता है तो कभी बिरयानी बनाकर इसका लुत्फ उठाया जाता है। इतना ही नहीं, यह कई तरह की डेसर्ट या स्वीट डिशेज जैसे चावल की खीर आदि बनाने में भी इस्तेमाल होता है। चावल को पकाने व खाने के कई तरीके हैं। हालांकि इसे बनाने का तरीका भारत के अलग-अलग राज्यों व प्रांतों में अलग है। जहां तक बात उत्तर भारत की है, तो यहां पर आम तौर पर लंबे समय से दानेदार बासमती चावल से तैयार सुगंधित बिरयानी और पुलाव मुख्य आकर्षण हैं। हालांकि वहां पर भी चावल को कई अलग-अलत तरीकों से पकाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको नॉर्थ इंडिया में चावल की मदद से तैयार की जाने वाली ऐसी ही कुछ मजेदार डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइनिंग टेबल का हिस्सा जरूर बनाना चाहेंगी-

अलाहबादी तेहरी

 pulav recipe inside

पुलाव की तरह चावलों की मदद से बनने वाली यह डिश काफी पुरानी है। यह रॉयल्स और रईस के बीच सबसे प्रिय व्यंजनों में से एक थी। इसमें चावलों को सब्जियों व मसालों के साथ पकाया जाता है, जिससे इसका स्वाद बेहद ही लाजवाब आता है।

जर्दा पुलाव

 pulav recipe inside

उत्तर भारत में मीठे चावल के रूप में लोकप्रिय, जर्दा राइस एक मीठी डिश है, जिसे अक्सर किसी उत्सव या भव्य अवसरों पर बनाया जाता है। यह एक बेहद ही डिलिशियस रेसिपी है, जिसमें नट्स, केसर, इलायची, खोआ और घी का इस्तेमाल किया जाता है। जर्दा पुलाव का अमेजिंग स्वाद आपके एक उबाऊ दिन को यकीनन बेहद ही डिलिशियस बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: बची हुई पाव-भाजी से बनाएं ये 3 टेस्‍टी रेसिपीज

खिचड़ी

 pulav recipe inside

अगर आपका कुछ हल्का, टेस्टी और हेल्दी खाने का मन है तो यकीनन चावल की मदद से आपको खिचड़ी बनानी चाहिए। यह एक लाइट डिश है, जो बेहद ही हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर होती है। अक्सर इसे बनाते समय चावलों के साथ-साथ दाल, मसाले और कई तरह की सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

काबुली पुलाव

 pulav recipe inside

जैसा कि इस डिश के नाम से ही पता चलता है। इस तरह चावल बनाते समय चावलों के साथ-साथ काबुली चने का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह अपने आप में हल्का फुल्का भोजन है, जिसे आप रायता या चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। पुलाव में मिलाए गए मसाले और चने इसमें एक क्रंचीनेस और टेस्ट लेकर आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 'बथुआ का निमोना' बनाने का सबसे आसान तरीका जानें

Recommended Video

तवा सब्ज़ पुलाव

 pulav recipe inside

अगर आप कुछ मजेदार खाना चाहती हैं तो आपको तवा सब्ज पुलाव एक बार जरूर बनाना व खाना चाहिए। इसे बनाने के लिए हैवी बॉटम वाले तवे या कड़ाही का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों व पावभाजी मसाले के कारण पके हुए चावलों का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। तवा सब्ज़ पुलाव बनाते समय आप सब्जियों का चयन अपनी पसंद के अनुसार कर सकती हैं।

तो अब आप चावल को किस नॉर्थ इंडियन स्टाइल में खाना चाहेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, i.pinimg, vegrecipesofindia