सर्दियों में मक्के के आटे की रोटी को सरसों के साग के साथ खाने का मज़ा ही खास है लेकिन क्या आपने कभी मक्के का लच्छा परांठा बनाया है अगर नहीं तो आप इसकी रेसिपी जान लीजिए। सर्दियों में जब गर्मागर्म परांठा प्लेट में सर्व होकर आपके सामने आता है तो आपको भूख ना भी लगी हो तो आप स्वाद में कम से कम एक तो खा ही लेती हैं। 

ऐसे कई पकवान हैं जिन्हें सर्दियों में भी खाया जाता है। इन्हें अगर आपने इन सर्दियों में नहीं खाया तो आप सर्दियों का भरपूर स्वाद लेने में पीछे रह जाएंगी। वैसे तो हर राज्य में हर मौसम में कुछ ना कुछ खास जरुर खाया जाता है लेकिन खासकर पंजाब के खाने की बात करें तो मक्के का लच्छा परांठा तो सरसों के साग के साथ आप खाने से खुद को रोक ही नहीं पाते यही वजह है कि सरसों के साग के साथ सर्दियों में मक्के की रोटी भी खायी जाती है।

मक्के का लच्छा परांठा बनाने की सामग्री

  • मक्का आटा - 1 कप 
  • गेहूं का आटा - 1 कप
  • हरा धनिया - थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
  • घी - 2-3 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • जीरा - ½ छोटा चम्मच
  • नमक - ¾ छोटा चम्मच या स्वादानुसार
  • तेल - 1-2 छोटा चम्मच

मक्के का लच्छा परांठा बनाने की विधि

मक्का का लच्छा परांठा बनाने के लिए आप एक बाउल में पहले मक्के का आटा और गेहूं का आटा डालें।

इसमें 3/4 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच जीरा, 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, बारीक कटा हरा धनिया,  1-2 छोटी चम्मच तेल डाल दें।

इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। गूंथे हुए आटे को ढककर 15-20 मिनट के लिए रखें इससे आटा सैट हो जायेगा।

Read more: सरसों का साग घर पर कैसे बनाएं कि सब उंगलियां चाटते रह जाएं

makka lachha paratha recipe ingredients

20 मिनिट बाद आटे के सैट होने पर, हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए. गुंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई बना लीजिये (लोई को आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा जैसे चाहें बना सकते हैं). लोई को सूखे आटे में लपेटकर पतला परांठा बेल लीजिये, बेले हुये परांठे पर  थोड़ा सा घी लगाकर चारों और फैला दीजिए. अब इस पर थोड़ा सा सूखा आटा डालकर इसे भी चारों ओर फैला दें।

Read more: बटर चिकन बनाने की इससे बेस्ट रेसिपी नहीं होगी आपके पास

चपाती को पतले-पतले स्टैप्स में काट लीजिए. स्टैप्स को उठाकर एक के ऊपर एक करके रखते जाएं. अब इसे रोल करके लोई जैसा बना लीजिए. अब इसे सूखे आटे में लपेट कर गोल हल्का सा मोटा बेल कर तैयार कर लीजिए.

makka lachha paratha recipe ingredients

परांठा सिकने के लिए तवे को गरम कीजिये. थोड़ा घी डालकर चारों और फैलाइए।

परांठे को तवे पर डालिये, परांठे को  मीडियम आंच पर सिकने दीजिए. परांठे के ऊपर की सतह का कलर डार्क होने पर परांठे को पलट दें, और निचली सतह सिकने पर परांठे की ऊपर की सतह पर घी डालकर परांठे के ऊपर फैलाइए।

परांठे को पलटिये और दूसरी सतह पर भी घी डालकर फैलाइये. परांठे को दोनों ओर से ब्राउन चित्त्ती आने तक सेकिये। सिका परांठा तवे से उतारकर प्लेट पर रखिये। सारे परांठे इसी प्रकार सेक कर तैयार कर लीजिए। इतने आटे से 4 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं। 

makka lachha paratha recipe 

गरमा गरम मक्का परांठा बनकर तैयार है. परांठे को चटनी, अचार, दही या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाइये. गरम-गरम बने ये परांठे तो अच्छे लगते ही हैं पर अगर परांठे बच जाते हैं और तो आप इस परांठे को अगले दिन भी खा सकते हैं यह स्वादिष्ट रहते हैं।

कुकिंग टिप्स- मिर्च नहीं डालना चाहें तो हटा सकते हैं। परांठे तेल से भी बना सकते हैं। आप इसे सरसों के साग के साथ भी खा सकती हैं और चाहें तो सफेद मक्खन के साथ भी गर्मागर्म खाएंगी तो आपको अच्छा लगेगा।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial