दही जमाना वैसे तो बहुत आसान काम है, लेकिन कई बार इसे लेकर हम कई गलतियां कर बैठते हैं। ऐसे में न तो दूध इस्तेमाल हो पाता है और न ही उसका दही बन पाता है। ऐसे खट्टे दूध को अक्सर हम फेंक देते हैं और उसका इस्तेमाल न ही आप पनीर बनाने के लिए करते हैं, न ही वो किसी और चीज़ में इस्तेमाल हो पाता है। दरअसल, जब आप दूध में दही बनाने के लिए जामन डालते हैं तो उसमें केमिकल प्रोसेस होना शुरू हो जाता है और अगर ऐसे में दही नहीं जमा तो उस दूध का इस्तेमाल आप बाकी चीज़ों में नहीं कर पाते हैं। 

पर अगर आपसे कहा जाए कि इसे ठीक करने का भी एक तरीका है तो आप क्या कहेंगे? अगर आपका दही बिगड़ गया है और वो ठीक से जम नहीं पाया है तो उसे जमाने के लिए आपको डबल बॉयलर तरीके का इस्तेमाल करना होगा। नहीं-नहीं यहां पर दही को उबालना नहीं है बल्कि उसे सही तापमान देना है जिससे वो जम जाए। 

आपको ये तरीका बताने से पहले ये जान लेते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है? आखिर क्यों आप चाह कर भी सही तरह से दही नहीं जमा पाते हैं। 

curd making at home

इसे जरूर पढ़ें- तंदूर में ही नहीं कुकर में भी बनाई जा सकती है बाटी और लिट्टी, जानें कैसे 

आखिर क्यों नहीं जम पाता है दही?

दही इसलिए नहीं जम पाता है क्योंकि हम उसे लेकर कोई न कोई गलती जरूर कर देते हैं। जैसे-

  • दूध को सीधे फ्रिज से निकाल कर थोड़ा सा गर्म करके उसमें जामन डाल देना। ऐसे में दही तो सही तापमान नहीं मिल पाता है। दूध को उबाल कर फिर गुनगुना होने पर ही दही का जामन डालना चाहिए। 
  • बहुत ज्यादा या बहुत कम जामन डाल देना भी बहुत खराब साबित हो सकता है। ये तरीका आपके दही को जमने नहीं देगा। 
  • ठंडे दूध में जामन डाल देना।
  • तुरंत उबले हुए दूध में जामन डाल देना। 
  • जामन डालने के बाद दूध को सीधे फ्रिज में रख देना।  

ये सारी गलतियां हम अक्सर करते हैं और ध्यान नहीं देते हैं कि इससे दही ठीक तरह से नहीं जम पाएगा। अब अगर आपके साथ ऐसा हो गया है तो दूध को फेंकने की जरूरत नहीं है वो अभी भी दही बन सकता है और इसके लिए सिर्फ 15-20 मिनट का समय ही लगेगा।  

curd and sour milk

कैसे जमाएंगे खट्टे दूध से दही? 

आपको बस करना ये है कि डबल बॉयलर ट्रिक का इस्तेमाल करना है। एक गहरे पैन में पानी गर्म करें और उस पानी में ये दूध वाला बर्तन रख दें। उसे चम्मच से चलाएं नहीं बल्कि सिर्फ ढक कर उसे पकने दें। आप 15-20 मिनट के लिए ऐसा करें और फिर देखें, आपका दही जम गया होगा।  हालांकि, यहां पर आपको अभी इसमें चम्मच नहीं डालनी है क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो दही टूट जाएगा।  

double boiler for curd

इसे 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ऐसे में दही पूरी तरह से जम जाता है और फिर आपको इसका जैसा बाज़ार वाला टेक्सचर चाहिए वैसा टेक्सचर मिलेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर रखे हैं छोटे बैंगन तो बनाएं ये मसालेदार सब्जी  

Recommended Video

यहां कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें- 

  • आपको पानी का तापमान गुनगुने से ज्यादा रखना है। भले ही ये उबला हुआ न हो, लेकिन गर्म होना चाहिए। 
  • आपको बार-बार इसमें चम्मच नहीं चलाना है वर्ना इस ट्रिक के बाद भी दही नहीं जमेगा।
  • हो सकता है दही के जमने के बाद आपको ऊपर थोड़ा पानी दिखे तो आप उसे हटा दें। आपका दही जम गया है और ये पानी सिर्फ केमिकल रिएक्शन की वजह से आया है। 
  • आप डबल बॉयलर में इतना पानी रखें कि आपका दही वाला बर्तन आधे से ज्यादा कवर हो जाए।  
  • ये सारे टिप्स आपके काम आ सकते हैं परफेक्ट दही जमाने के लिए और ऐसे में आपके खट्टे दूध की बर्बादी भी नहीं होगी।  

घर में जमा हुआ दही वाकई काफी अच्छा लगता है और ऐसे में आप घर में रखे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Slovak Cooking, Freepik, Indiamart