भारतीय खाने में लहसुन का तड़का तो यकीनन सभी को पसंद होगा। लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हो सकते हैं। कुछ लोग इसे सिर्फ तड़के के लिए इस्तेमाल करते हैं, कुछ लोग इसे सादा ही पानी के साथ निगल जाते हैं (बीपी कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक नुस्खा बताया जाता है), कुछ लोगों के लिए लहसुन को फ्राई करके खाना सही होता है, लेकिन क्या आपने रोस्टेड लहसुन के बारे में सुना है?

दिन प्रति दिन रोस्टेड लहसुन का चलन बढ़ता चला जा रहा है। रोस्टेड लहसुन की महक काफी अच्छी होती है और इसका फ्लेवर नट्स वाला होता है। ये मुंह में रखते ही घुलने लगता है और ये काफी स्वादिष्ट होता है। आज हम आपको रोस्टेड लहसुन के बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। 

लहसुन को लेकर क्या कहती है रिसर्च-

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) की रिसर्च 'Garlic: a review of potential therapeutic effects' कहती है कि लहसुन के कंपाउंड में थेराप्यूटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे सर्दी, खांस, बीपी, डायबिटीज, कैंसर तक के रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है। 

अब ये तो साबित हो गया कि लहसुन को आप अपनी डाइट में क्यों शामिल करें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे रोस्ट करने के फायदे क्या हैं?

how to eat garlic

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ाना की चाय में आएगा दोगुना स्वाद अगर बनाते समय अपनाएंगे ये ट्रिक्स

आखिर क्यों किया जाना चाहिए लहसुन को रोस्ट?

  • लहसुन को रोस्ट करने पर उसके अंदर मौजूद शुगर कंटेंट एक जगह इकट्ठा होकर इसे कैरेमलाइज्ड फ्लेवर देता है। इसका टेक्सचर भी बदल जाता है और इसमें एक स्वीट फ्लेवर आ जाता है, इसकी झार और तीखापन चला जाता है। 
  • रोस्टेड लहसुन डाइजेशन के लिए अच्छा होता है।
  • सूप, मैश करने वाली सब्जियां, सैंडविच, सलाद, सॉस आदि के लिए रोस्टेड लहसुन सबसे बेस्ट है।
  • लहसुन को लंबे समय के लिए ठीक रखना चाहते हैं तो ये तरीका बेस्ट है।
  • इसमें से कच्चे लहसुन की तुलना में खुशबू बहुत अच्छी आएगी। 
benefits of garlic

कैसे रोस्ट करना है लहसुन?

  1. सबे पहले आप लहसुन के पूरे एक बल्ब की आउटर स्किन निकाल लें। ध्यान रहे कि आपको लहसुन की कलियों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाना है और न ही उसमें से स्किन निकालनी है। 
  2. अब इसे ऊपरी हिस्से से थोड़ा सा काट दें ताकि लहसुन की कलियों में रोस्टेड फ्लेवर आ जाए, लेकिन यहां पर भी ध्यान रहे की पूरा छिलका नहीं निकलना चाहिए। 
  3. इसके बाद इनपर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगा लें।  

अगर ओवन में रोस्ट करना है तो- 

इन्हें एल्युमीनियम फॉइल में कवर करके बेकिंग ट्रे में डाल कर रोस्ट कर लें। इसे 3-4 मिनट लगेंगे और अगर आपने ओवन पहले से हीट नहीं किया है तो 5-7 मिनट लगेंगे।  

अगर पैन में रोस्ट कर रहे हैं तो-  

इन्हें एल्युमीनियम फॉइल में कवर करें और पैन में थोड़ा सा तेल डालकर 10-15 मिनट अलग-अलग साइड से पकाएं। आपको इसे बीच-बीच में पलटना होगा।  

how to roast garlic

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कैसे बनते हैं इंस्टेंट नूडल्स? जानें इससे जुड़े मिथक 

कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है रोस्टेड लहसुन? 

बटर या मेयोनीज के साथ करें मिक्स- 

लहसुन फ्लेवर बटर या मेयोनीज लेने की जरूरत नहीं है। आप घर पर लहसुन को रोस्ट करें और उसे इन दोनों में से किसी के साथ भी मिक्स कर इस्तेमाल करें। ये सलाद के लिए बेस्ट ड्रेसिंग का काम करेगा और साथ ही साथ इसे बर्गर, रैप्स और सैंडविच के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

पिज्जा टॉपिंग के लिए है बेस्ट- 

अगर आपने कभी गार्लिक फ्लेवर पिज्जा नहीं चखा है तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।  

बेक्ड या रोस्टेड सब्जियों के साथ लगता है बेस्ट- 

रोस्टेड लहसुन को आप बेक की हुई सब्जियों या फिर रोस्टेड सब्जियों के साथ खाएं। ये हेल्दी ऑप्शन भी होगा और साथ ही साथ ये बहुत ज्यादा स्वादिष्ट भी लगेगा।  

चिकन और फिश में आएगा फ्लेवर-

नॉर्मल लहसुन के साथ-साथ अगर आप चिकन या फिश को पकाने के लिए रोस्टेड लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो ये बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा।  

फ्रेंच फ्राई या कबाब के लिए है बेस्ट फ्लेवर- 

अगर आप अपने कबाब या फ्रेंच फ्राई वाले प्लैटर को थोड़ा और यूनीक टेस्ट देना चाहते हैं तो एक बार इसमें रोस्टेड लहसुन जरूर मिलाएं।  

रोस्टेड लहसुन स्वाद तो यकीनन बढ़ाएगा, लेकिन अगर आपके साथ कोई समस्या है, लहसुन सूट नहीं करता या फिर लहसुन खाने से गैस या एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो अपने डॉक्टर की सलाह पर ही ये खाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।