हम जब भी घर में मक्खन का पूरा पैकेट लेकर आते हैं तो उसे अक्सर वैसे ही फ्रिज में रख देते हैं। कई बार ये बाहर निकालने पर कड़क फील होता है और अगर इसे ऐसे ही काउंटर पर छोड़ दिया तो ये खराब होने लगता है या पिघलने लगता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि इसे फ्रिज के डोर में रखने के बाद भी ये काफी जल्दी खराब हो गया। पर आपको ये भी पता होना चाहिए कि मक्खन को स्टोर करने का सही तरीका क्या है। 

ये बटर के टाइप यानि सॉल्टेड या अनसॉल्टेड, मौसम सर्दी या गर्मी, कंटेनर आदि बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करता है कि आपका मक्खन कैसे टिकेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से कैसा मक्खन आप स्टोर कर सकते हैं। 

1. सॉल्टेड और बाज़ार वाला मक्खन-

जो मक्खन हम बाज़ार से खरीदते हैं वो ज्यादातर पाश्चुरीकृत होता है और कॉमर्शियली बनाए गए इस प्रोडक्ट में पहले से ही बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती है। ये कम्प्रेस करके 80 प्रतिशत या उससे ज्यादा फैट में तब्दील कर दिया जाता है इसलिए सॉल्टेड मक्खन को-

  • आप दो हफ्तों तक रूम टेम्प्रेचर पर रख सकते हैं। 
  • इसे नॉर्मल कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है। 
  • अगर बहुत गर्मी है तो इसे फ्रिज में रखना होगा। बर्सात और ठंड के मौसम में ये आम रूम टेम्प्रेचर पर सही रहेगा। 
butter for storage

इसे जरूर पढ़ें- कटहल को खरीदने, स्टोर करने और काटने के सबसे आसान टिप्स

2. अगर किचन काउंडर पर स्टोर कर रहे हैं मक्खन तो करें ये काम-

आपको मक्खन को किचन काउंटर पर स्टोर करना है इसी के साथ ये भी ध्यान रखना है कि कहीं ये मक्खन गलत कंटेनर में तो स्टोर नहीं हो रहा। कई लोग अपने मक्खन को ऐसे ही स्टोर कर लेते हैं लेकिन अगर आप इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करेंगे तो इसका स्वाद और फ्रेशनेस बरकरार रहेगी। यही तरीका है अपने सॉल्टेड मक्खन को स्टोर करने का। 

storing butter correctly

3. अनसॉल्टेड या घर के मक्खन को स्टोर करने का तरीका-

अगर आपको अनसॉल्टेड या घर के बनाए हुए मक्खन को स्टोर करना है तो उसका सबसे अच्छा तरीका हो सकता है फ्रिज के पीछे के हिस्से में किसी एयरटाइट कंटेनर में इसे स्टोर करना। 

दरअसल, फ्रिज के डोर के हमेशा खुलने से टेम्प्रेचर में बदलाव होता है और इसलिए कई बार ये खराब हो जाता है।  

आप इसे एल्युमीनियम फॉइल में रैप करके भी स्टोर कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए भी आप एयरटाइट कंटेनर को ही चुनें। हां, ये मक्खन कड़क हो जाएगा और आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले फ्रिज से निकाल कर रखना होगा। पर ये फ्रेश बना रहेगा और स्वाद भी अच्छा होगा। 

अगर आप चाहते हैं कि मक्खन को फ्रिज में न रखा जाए तो थोड़े दिनों तक सिरेमिक या चीनी मिट्टी के बर्तनों में इसे स्टोर करें और बर्तन को ठंडे पानी में रखें। यानि पानी की ठंडक मक्खन को खराब होने से बचाएगी।

  

इसे जरूर पढ़ें- न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के ट्रिक्स 

4. अगर मक्खन को करना है फ्रीज तो क्या काम करें? 

अगर आपने एक बार मक्खन बना लिया और उसे कई महीनों तक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है उसे फ्रीज करने का। ये तरीका आपके काफी काम आ सकता है और इसके लिए आपको बहुत ध्यान से मक्खन के छोटे-छोटे पीस कर उसे डबल रैप करना चाहिए। यानि एल्युमीनियम फॉइल की दो परत चढ़ाएं और फिर उसे कंटेनर में स्टोर करें। ये थोड़ा टाइम लेने वाला प्रोसेस लग रहा होगा, लेकिन यकीन मानिए इससे काफी फायदा मिल सकता है। इससे लंबे समय तक ये मक्खन फ्रेश बना रह सकता है।  

तो अब आप जान ही गए होंगे कि मक्खन को कैसे स्टोर करना है और इसका सही तरीका क्या हो सकता है।