कटहल की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, लेकिन कई लोग इसे इसलिए नहीं पकाते क्योंकि ये बहुत ही झंझटी होती है। अगर देखा जाए तो कटहल को काटना, पकाना और इसे स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है। सबसे बड़ी समस्या तो वहीं आती है कि कटहल को सही तरह से खरीदा और काटा कैसे जाए। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़ी कुछ टिप्स। 

कटहल खरीदने की टिप्स-

अगर आपको सही कटहल की सब्जी बनानी है तो ये भी बहुत जरूरी है कि आप सही तरह से कटहल को खरीदने के बारे में भी जानें। स्वाद तभी आता है जब आप थोड़ा पका और थोड़ा कच्चा कटहल लेते हैं।

कटहल के छिलके पर दें ध्यान: सबसे पहली टिप ये है कि आपको कटहल के छिलके पर ध्यान देना है। खरीदते समय उसे हल्के हाथों से दबाने की कोशिश करें। अगर ये पका हुआ है तो स्किन थोड़ी सॉफ्ट लगेगी और अगर ये बिलकुल कच्चा है तो स्किन बहुत हार्ड होगी। 

कटहल को बजाकर देखें: हो सकता है इस ट्रिक को आप भी इस्तेमाल करती हों। कटहल को बजाकर देखने से हमारा मतलब है कि उसके ऊपर के खोल को हल्के से नॉक कीजिए। अगर आवाज़ डल है तो ये पका हुआ है। 

jackfruit tips

इसे जरूर पढ़ें- 1 कप बेसन से बनाई जा सकती हैं ये 5 रेसिपीज, झटपट हो जाएंगी तैयार

अगर तुरंत कटहल को काटना नहीं है तो ऐसा कटहल चुनें-

अगर आप बाज़ार से कटहल लेने जा रहे हैं और आप तुरंत कटहल को काटना नहीं चाह रहे हैं तो ऐसा कटहल चुनिए जिसका खोल थोड़ हरा हो। इसी के साथ इसे रूम टेम्प्रेचर में रखें। 

Recommended Video

कटहल को काटने की कुछ टिप्स-

कटहल को काटने की कुछ खास टिप्स का ध्यान रखें। सेलेब शेफ सारांश गोएला ने इसके टिप्स भी बताए हैं।  

1. सबसे पहले किचन काउंटर पर न्यूजपेपर बिछा लें क्योंकि कटहल का दूध बहुत ही चिपचिपा होता है और ये आपको परेशान कर सकता है।  

2. अब हाथों में सरसों का तेल अच्छे से लगा लें और साथ ही साथ उस चाकू पर भी जिससे कटहल काटने वाले हों। यहां ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि तेल की वजह से चाकू से हाथ फिसल भी सकता है।  

3. अब कटहल को सबसे ऊपर से काटना शुरू कीजिए और टिशू से उसका दूध पोछ दीजिए। अब कटहल को वर्टिकली खड़ा करने के लिए दूसरा छोर भी काट दीजिए।  

4. अब सबसे पहले इसकी पूरी स्किन निकालिए।  

5. एक बार जब कटहल की स्किन निकल जाए तो तेज़ चाकू से उसे बीच से दो भागों में बाटिए और टिशू से उसका दूध पोछिए।  

6. अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। ध्यान रहे कि अगर आपको चिपचिप लग रहा हो तो तेल डालते रहें।  

7. कटहल की कोर यानि बीचोंबीच का हिस्सा खाने लायक नहीं होता है इसलिए उसे काट दीजिए। अगर कोई बड़े बीज दिख रहे हैं जिन्हें आप खाना न चाहें तो उन्हें भी निकाल दें।  

jackfruit cutting and storing

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: दही जमाते समय ध्यान रखें बस ये 3 ट्रिक्स,  आपको मिलेगा तीन अलग तरह का Curd  

अगर कटहल स्टोर करना है तो? 

अगर आपको कटहल को स्टोर करना है तो उसके लिए बहुत सारा तेल लें और उसे कटहल में चुपड़ दें। इसके बाद पेपर से इसे लपेट कर फ्रिज में रख दें। ध्यान रहे पूरा कटहल कवर हो जाना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।