• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मिक्सर ग्राइंडर ब्लेड की धार ऐसे करें तेज

Mixer Grinder Blades: मिक्सर ग्राइंडर का ब्लेड हो चुका है खराब तो उसे घर पर 3 तरीकों से तेज किया जा सकता है।
author-profile
Published -17 Aug 2022, 07:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 20:31 IST
Next
Article
ways to sharpen mixer grinder blades at home

How to Sharpen Mixer Grinder Blades: मिक्सर चुनते समय, ब्लेंडिंग और ग्राइंडिंग तकनीकों से जुड़े सारे पार्ट्स पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। सही मिक्सर ब्लेड आपके काम को सही ढंग से करने में मदद करता है। अच्छे और तेज ब्लेड्स का मतलब है एक अच्छी मशीन का होना।

मिक्सर ग्राइंडर के ब्लेड्स अलग-अलग काम करने में दक्ष होते हैं और यह स्टेनलेस स्टील, एल्युमीनियम, मेटल, ब्रॉन्ज आदि के बने होते हैं। 

उपयोग के साथ इन ब्लेड्स की धार भी कमजोर हो सकती है और यह डल ब्लेड्स न सिर्फ आपके काम को बढ़ाते हैं, बल्कि चीजों को सही ढंग से ग्राइंड, मिक्स और ब्लेंड भी नहीं करते हैं। 

अब किचन के चाकू को तो आप मग, बेल्ट, स्टोन, न्यूजपेपर से तेज कर सकते हैं, लेकिन इसे कैसे करेंगे? आइए तो फिर इस आर्टिकल में जानें कि मिक्सर ग्राइंडर के ब्लेड्स को घर पर आसानी से कैसे तेज कर सकते हैं। 

मेथड 1: रॉक सॉल्ट से तेज करें ग्राइंडर के ब्लेड्स

rock salt to sharpen mixer grinder blades

क्या आपने कभी सोचा था कि मिक्सर ग्राइंडर के ब्लेड्स को सेंधा नमक से तेज किया जा सकता है? नहीं न, तो चलिए आपको बताएं कि इस मेथड को कैसे फॉलो करना है।

1. सबसे पहले मिक्सर जार में सेंधा नमक डालें- सेंधा नमक लें और इसे मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालें और स्विच ऑन कर दें। ध्यान रखें कि सेंधा नमक क्रिस्टल के रूप में होना चाहिए न कि पाउडर के रूप में।

2. बीच-बीच में मिक्सर जार को ऑन और ऑफ करें- याद रखें कि कुछ सेकेंड्स के अंतराल के बाद आप मिक्सर ग्राइंडर को बंद कर दें। जब सेंधा नमक पाउडर होने लगें तो इसमें नमक डल्ले फिर डालकर ग्राइंड करें। नमक डालकर लगभग 10 मिनट के लिए दोहराएं।

3. जार को धो लें- 10 मिनट तक इस प्रक्रिया को करने के बाद, नमक को अलग निकालकर रख दें। इसके बाद जार को धोकर सुखा लें और उस ग्राइंडिंग और मिक्सिंग के लिए यूज कर सकते हैं। अगर जार के ब्लेड्स तेज न हुए हों तो नमक डालकर फिर 5 से 7 मिनट ग्राइंड करें।

इसे भी पढ़ें : चाकू की धार करनी हो तेज तो इस स्पेशल स्टोन का करें इस्तेमाल

मेथड 2: एल्युमीनियम फॉयल से तेज करें ब्लेड

aluminium foil to sharpen mixer grinder blades

एल्युमीनियम का यूज करके भी मिक्सर के ब्लेड को तेज किया जा सकता है। जैसे आपने रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल किया है वैसे ही एल्युमीनियम का यूज कर सकते हैं। एल्युमिनियम शीट को जार में ब्लेंड करने से धार तेज हो सकती है।

1. एल्युमीनियम के बड़े टुकड़ों का इस्तेमाल करें- मिक्सर जार में एल्युमीनियम फॉयल के बड़े टुकड़े करके जार में डालें और उसे 5 से 7 बार ग्राइंड करें। 

2. मिक्सर को स्विच ऑन और ऑफ करते रहें- जैसा आपने सॉल्ट का पाउडर हर ग्राइंड में हटाया था वैसे ही जब फॉयल के छोटे टुकड़े  हटा लें और बड़े टुकडे डालकर इस प्रोसेस को एक राउंड दोबारा चलाएं। 

3. जार के ब्लेड्स चेक कर लें- एल्युमीनियम फॉयल को हटा लें और जार को धोकर सुखा लें। आप जार के ब्लेड्स को एक बार चेक कर सकते हैं और धार तेज होने पर उसे अपने काम के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : न्यूजपेपर से करें चाकू की धार तेज, ऐसे करें इस्तेमाल

मेथड 3 : शार्पनिंग स्टोन से तेज करें ब्लेड

sharpening stone to sharpen mixer grinder blades

अगर ऊपर के बताएं टिप्स से भी आपके जार के ब्लेड तेज न हो तो फिर आप शार्पनिंग स्टोन का इस्तेमाल करें। यह हर तरह के ब्लेड की धार को तेज करने में सक्षम है। इससे आपको ब्लेड कैसे तेज करना है, चलिए जान लें। 

1. जार को साफ कर ब्लेड निकालें-  सबसे पहले जार को अच्छे से धोकर साफ कर लें। उसमें किसी तरह का लेफ्टओवर नहीं होना चाहिए। इसके बाद बहुत ध्यान से जार से ब्लेड को निकालकर अलग करें।

2. ब्लेड धोकर तेज करें- मिक्सर ग्राइंडर के ब्लेड्स को गुनगुने साबुन के पानी से पहले धो लें। उन्हें सुखाकर फिर तेज करें। स्टोन पर ब्लेड की पोजीशन सही होनी चाहिए फिर धीरे-धीरे उन्हें शार्प करें। एक तरफ से ब्लेड की धार तेज करने पर दूसरी ओर से भी करें। 

3. ब्लेड को धोकर असेंबल करें- ब्लेड्स को पॉलिश और शार्प करने के बाद उसे फिर एक बार धो लें और मिक्सर ग्राइंडर में फिट कर लें। प्लग करके एक बार अपने मिक्सर को चलाकर देखें। आपके ब्लेड्स एकदम तेज हो जाएंगे। 

अब इन 3 मेथड से आप भी मिक्सर ग्राइंडर के बलेड्स के धार तेज कर सकते हैं। अगर आपको इसके अलावा कोई दूसरा तरीका पता हो तो हमें कमेंट कर बताएं। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। हम आपके साथ इसी तरह की रोचक जानकारी साझा करते रहेंगे, ऐसे लेख पढ़ने के लिए हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।