आजकल मिक्सर तकरीबन हर घर की जरूरत बन गया है। बाकी किचन अप्लायंसेस की तरह मिक्सर ने भी हमारे जीवन को आसान किया है। नानी-दादी के जमाने में मसाले हाथ से पीसे जाते थे और हमने उनके मुंह से इसके किस्‍से सुने है कि खाना बनाने में कितनी मेहनत और कितना समय लगता था। मिर्च, मसाले जैसी चीजें पीसकर उनके हाथ खराब हो जाते थे। आज मिक्‍सर की वजह से हमें इस तरह की तकलीफ नहीं उठानी पड़ती और साथ ही हमारा समय भी बचता है। अधिकतर काम मिक्सर के जरिए ही किए जाते हैं। मिक्सर के बिना किचन का काम जल्‍दी निपटाना एक सपने सा लगता है। यही वजह है कि किचन में सबसे ज्‍यादा मिक्सर का इस्‍तेमाल होता है। ज्‍यादा इस्‍तेमाल होने के कारण इसके जल्‍दी खराब होने की संभावना भी ज्‍यादा होती है। मिक्सर का यूज तभी सही से हो सकता है जब आप इसकी सही देखभाल करें। इसलिए बहुत जरूरी है की आप मिक्सर को संभालकर रखें और इसकी सही से देखभाल करें। आज हम आपको बता रहे मिक्सर की सही देखभाल करने के तरीके।

how to use mixer grinder for long lasting service inside

इसे जरूर पढ़ें: ये 8 यूजफूल कुकिंग टिप्‍स और ट्रिक्‍स बनाएंगे आपके काम को और भी आसान, सब्जियों में भी आएगा स्‍वाद

  • मिक्सर को चलाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि इसकी शुरुआत फुलस्पीड से ना करें और ना ही बंद करते समय इसे फुलस्पीड में बंद करें। ऐसा करने से इसकी मशीन पर अधिक जोर पड़ता है और इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि मिक्सर को चलाने से पहले जार को ठीक तरह से लॉक कर लें, नहीं तो इसका ब्लेड के टूट सकता है।
  • मिक्सर चलाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे एक बार में सिर्फ दस से पद्रंह मिनट तक ही चलाएं। अगर ज्यादा चीजें पीसनी हैं तो थोड़े-थोड़े अंतराल में पीसें।

know to take care of mixer grinder for long lasting service inside

  • मिक्‍सर के ब्लेड को हमेशा साफ रखें और इसके लिए कोई भी गीली चीज पीसने के बाद आखिर में जार में पानी डालकर एक बार जरूर चलाएं ताकि उसके ब्लेड में फंसी चीजें आसानी से साफ हो जाएं।
  • मिक्सर में कभी भी कोई बहुत गर्म चीज ना पीसें। इससे मिक्‍सर जल्‍दी खराब हो सकता है। इसलिए हमेशा पीसने वाली चीज को पूरी तरह से या थोड़ा सा ठंडा करके ही पीसें।

how to care of mixer grinder for long lasting service inside

  • यह एक आदत बना लें कि मिक्सर को इस्तेमाल के बाद तुंरत साफ कर लें। अगर मिक्‍सर पर कुछ गिर गया है तो इसे ऐसे ही ना रहने दें, इससे मशीन खराब हो सकती है। आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें। 
  • अगर आप चाहती हैं कि मिक्सर लंबे समय तक सर्विस दें तो इसे हमेशा धीमा, मध्यम, तेज, फिर तेज से मध्यम, मध्यम से धीमा और धीमे से बंद करने के क्रम में चलाएं।
  • इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि मिक्सर के जार को कभी भी पूरा ना भरे, इसे हमेशा आधा भरें। आधे से ज्यादा भरे जार को चलाने पर मिक्सर की मशीन पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है और इसकी मशीन खराब हो सकती है। वहीं, पीसने वाली चीज भी ठीक तरह से नहीं पिसती हैं।

take care tipes of mixer grinder for long lasting service inside

इसे जरूर पढ़ें: रसोई गैस की बचत के लिए आजमाएं ये 12 आसान टिप्स, अपनाएं ये तरीके

  • मिक्सर को चलाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि जार के ढक्कन के ऊपर हाथ रखें और हल्‍का दबाव बनाएं रखें। ऐसा करने से पीसने वाली चीज बाहर नहीं गिरेगी और मशीन को भी कोई नुकसान नहीं होगा।
  • मिक्सर को इस्तेमाल करने के बाद उसका प्लग निकाल दें या स्विच ऑफ कर दें। प्लग निकालकर नहीं रखने पर इससे लगातार करंट प्रवाहित होता रहेगा जिससे मिक्सर की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ेगा। नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए 4 टिप्‍स।