किचन में एक ऐसा आइटम होता है जिसका हर रोज इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन इस छोटी सी चीज की सफाई पर हमारा ध्‍यान नहीं जाता। हम बात कर रहे हैं चॉपिंग या कटिंग बोर्ड की। सब्जियों या अन्य फूड्स को काटने के लिए और किचन काउंटर को साफ रखने के लिए हम कटिंग बोर्ड का इस्‍तेमाल करते हैं। चूंकि हम इसपर खाद्य पदार्थों को रखकर काटते हैं इसलिए इसका साफ होना बहुत जरूरी है। प्लास्टिक या फिर वूड कटिंग बोर्ड को समय-समय पर साफ करके कीटाणु रहित करना बहुत जरूरी है। यूं तो रोजाना इस्तेमाल करने के बाद आप इसे पानी से धोती होंगी, लेकिन इतना काफी नहीं है। इसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है, ताकि आपके किचन का हाइजीन बना रहे। पानी के अलावा कुछ अन्‍य चीजों का इस्तेमाल करके भी आप इसे साफ कर सकती हैं, अन्‍य चीजों से साफ करने पर यह ज्‍यादा अच्‍छे से साफ होगा और पूरी तरह से कीटाणु रहित होगा। तो आइए जातने हैं कटिंग बोर्ड को साफ करने के इन तरीकों के बारे में।

 how to clean cutting board inside

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: अदरक को प्रिजर्व करने के 6 आसान तरीके अपनाएं

ब्लीच से करें साफ

अगर आपने कटिंग बोर्ड पर रॉ मीट काटा है और आप चाहती हैं कि यह पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री हो जाए तो इसे तो ब्लीच से साफ करें। ब्लीच से साफ करने के लिए पानी में एक टेबल स्पून ब्लीच डालें और कुछ मिनटों के लिए बोर्ड को इसमें भिगोकर रख दें, थोड़ी देर बाद में इसे साफ पानी से धो लें और सूखा लें। कटिंग बोर्ड पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

Recommended Video

नींबू और बेकिंग सोडा से करें साफ

कटिंग बोर्ड को साफ कारने के लिए इसकी सतह पर बेकिंग सोडा छिड़कें। इस बात का ध्‍यान रखें कि यह बोर्ड के किनारों तक पहुंचे। अब एक नींबू को आधा काटें और इसे बोर्ड पर निचोड़कर डालें। अब बोर्ड को स्क्रब (किचन स्पॉन्ज का इन तरीकों से करें इस्‍तेमाल) करने के लिए नींबू के आधे हिस्से का इस्‍तेमाल करें और इससे बोर्ड को रगड़ें, फिर गर्म से इसे धो लें और गीले कपड़े से पोंछ दें। इस आसान से तरीके को अपनाकर आप अपने कटिंग बोर्ड को नए जैसा बना सकती हैं। आपको बता दें कि नींबू एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, इसलिए यह एक सुरक्षित क्लीनिंग एजेंट है।

 how to clean cutting board inside

 

व्हाइट विनेगर से करें साफ

अगर आप केमिकल फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप व्हाइट विनेगर का यूज करें। इसके लिए पानी में व्हाइट विनेगर डालें और इसे कुछ मिनट के लिए बोर्ड पर लगाकर छोड़ दें, फिर इसे पानी से धोकर और सूखा लें। इससे कटिंग बोर्ड बिल्‍कुल साफ हो जाएगा। साथ ही यह लबें समय तक खराब नहीं होगा।

 how to clean cutting board inside

हाइड्रोजन परॉक्साइड से करें साफ

क्‍या आपको पता है कि हाइड्रोजन परॉक्साइड अचूक बैक्टीरिया किलर है। चिकन या मीट काटने के बाद कटिग बोर्ड को बैक्टीरिया फ्री (किचन की इन चीजों की रोज करें साफ) करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पेपर टॉवल पर हाइड्रोजन परॉक्साइड लगाकर इससे बोर्ड को पोंछे, फिर इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। कई लोग हाइड्रोजन परॉक्साइड के इस्तेमाल से बचते है, लेकिन अगर आपने काफी समय से बोर्ड को क्लीन नहीं किया है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

 how to clean cutting board inside

नींबू और नमक से करें साफ

अपने कटिग बोर्ड को हर महीने नींबू और नमक से साफ करना ना भूलें। इससे कटिग बोर्ड मेनटेन रहेगा। इसके लिए बोर्ड पर पहले नमक छिड़कें और फिर आधा कटा हुआ नींबू लेकर बोर्ड पर रगड़ें। नमक और नींबू को पांच मिनट तक बोर्ड पर लगा रहने दें और फिर स्पंज से इसे साफ करें और धोकर सूखने को रख दें।

 how to clean cutting board inside

इसे जरूर पढ़ें: Refrigerator Cleaning Tips: अपनी सेहत के साथ फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान

हमें उम्‍मीद हैं कि सफाई के इन आसान तरीकों के बारे में जानने के बाद अब आप कटिंग बोर्ड को अनदेखा नहीं करेंगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)