• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टिंडे, परवल और करेले के बीज निकालने के आसान हैक्स

करेला, परवल और टिंडे खाने में तो अच्छे लग सकते हैं, लेकिन इन्हें छीलना और काटना काफी मेहनत भरा काम होता है। 
author-profile
Published -09 Aug 2022, 13:50 ISTUpdated -09 Aug 2022, 13:56 IST
Next
Article
How to remove karela seeds

आपने कोई बहुत ही टेस्टी सब्जी बनाई, उसे चखने गए और उसका बीज आपके मुंह में आ गया.... इस एक चीज़ ने आपका स्वाद खराब कर दिया। ऐसी कई सब्जियां होती हैं जिन्हें हम घर पर बनाते समय उनके बीज नहीं निकालते हैं और ऐसे में खाते समय वो अच्छे नहीं लगते। टिंडे, परवल और करेले के बीज इनमें सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। अगर बात करें इन सब्जियों की तो हम कुछ हैक्स आपको बताते हैं जो आसानी से सब्जियों को छीलने के काम आएंगे। 

इसी के साथ, इन हैक्स की मदद से आप इन सब्जियों से बीज भी निकाल सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं आपको कुछ हैक्स बताना।

करेले को छीलने और काटने के टिप्स

सबसे पहले बात करते हैं करेले की। भरवां करेला बनाना हो या फिर नॉर्मल करेले की सब्जी इसे छीलते समय लोगों को ये दिक्कत महसूस होती है कि इसकी सफाई पूरी तरह से नहीं हो पाती और करेले के बड़े बीज खाते समय काफी बुरे लगते हैं। 

karela peels and benefits

इसे जरूर पढ़ें- करेला ही नहीं उसके बीजों को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल, जानें इसके अनगिनत फायदे

  • करेले को छीलने के लिए आप आलू पीलर का इस्तेमाल करें और उसी पीलर की मदद से बीज भी निकाले जा सकते हैं। 
  • करें ये कि करेले को सबसे ऊपर और नीचे से उसका क्राउन एरिया और पीछे की डंठल काट दें और उसके बाद ही पीलर से छीलें। 
  • इसे अगर थोड़ा सा गीला करके छीलेंगी तो ये जल्दी होगा। इसके बाद चाकू से करेले के बीच में चीरा लगाएं और फिर पीलर के ऊपरी हिस्से की मदद से बीज निकाल लें। 
  • कई लोग इसके लिए चम्मच का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उससे करेला फट जाता है और फिर आप सब्जी का मसाला उसमें नहीं भर पाते। 
  • इसलिए पीलर का इस्तेमाल करें। 
  • अगर करेले का भाजा बना रहे हैं तो बीज निकालने का सबसे अच्छा तरीका होगा इसे पूरी तरह से बीच में से चीर देना और फिर पीलर की मदद से बीज निकालना। 
  • सॉफ्ट करेला है तो उसके बीज खाए जा सकते हैं वो आपको स्वादिष्ट लगेंगे।  

टिंडे को छीलने और काटने के टिप्स 

अब बात करते हैं टिंडे की। अधिकतर लोग इसके बीज खा लेते हैं और ये स्वादिष्ट भी लगता है, लेकिन अगर आप भरवां टिंडा आदि बना रहे हैं तो इसके बीज भी निकालने होते हैं और कई लोग इसमें अपने हाथों में चोट भी लगा लेते हैं।  

tinda peeling hacks

  • अधिकतर लोग टिंडे को पीलर की मदद से छीलते हैं, लेकिन यकीन मानिए ये चाकू की मदद से ज्यादा आसानी से छीले जा सकते हैं। दरअसल, टिंडे के छिलके पीलर की मदद से निकालने में बहुत समय लग जाता है। 
  • जब एक बार आर टिंडे के छिलके निकाल वें तो चम्मच की मदद से ऊपर क्राउन एरिया में एक होल करें और वहां से बीज निकालें। इस तरीके से ना टिंडा टूटेगा और ना ही आपके हाथ में चोट लगेगी। 
  • अगर आप टिंडे की सब्जी काटकर बना रहे हैं तो इसके बीज भी मिक्स करें ये काफी सॉफ्ट होते हैं और उससे खाने के स्वाद में भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं टिंडा के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में डाइट में जरूर करें शामिल 

परवल को छीलने और काटने के टिप्स 

परवल उन सब्जियों में से एक है जिनके बीज सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। पर्सनली मुझे तो खाने में परवल के बीज अच्छे नहीं लगते और उन्हें निकालना भी आसान नहीं होता है।  

parwal peeling hacks for home

  • परवल के बीज निकालने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसे बीच में से चीरकर चाकू की मदद से बीज निकालें। 
  • परवल को छीलने की बात है तो इसे कई लोग छिलके सहित भी पका लेते हैं, लेकिन अगर आपको इसे छीलना है तो चाकू की मदद से ज्यादा आसानी होगी, पीलर से भी अगर कर रहे हैं तो आपको पीलर में थोड़ा जोर लगाना पड़ेगा। 
  • परवल के बीज भी खाए जा सकते हैं, लेकिन पकने के बाद भी ये थोड़े सख्त रहते हैं। साथ ही, ये ध्यान रखें कि अगर बीज बहुत सख्त हो रहे हैं, परवल अंदर से लाल दिख रहे हैं या फिर अंदर से गूदा पूरा पीला हो चुका है तो उसके बीज निकाल कर ही उसे पकाएं या फिर ऐसे परवल खाना अवॉइड करें।  

तो ये थी कुछ टिप्स जो आपको इन तीनों सब्जियों को छीलने, काटने और बीज निकालने में मदद करेंगे। अगर आप इन्हें किसी और तरीके से छीलते आ रहे हैं तो हमें जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें और साथ ही साथ अगर आपको किसी और चीज़ से जुड़े हैक्स जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock/ Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।