वक्‍त के साथ जहां लोगों का रहन सहन बदल रहा है, वहीं खान-पान की आदतें भी बदल रही हैं। वैसे तो लोग अब एसे फूड आइटम्‍स को ज्‍यादा पसंद करते हैं, जिन्‍हें आसानी से पकाया जा सके, मगर कुछ लोग जो हेल्‍दी फूड आइटम की तलाश में रहते हैं वह हेल्‍दी कुकिंग में भी भरोसा रखते हैं। 

बाजार में बहुत तरह के कुकिंग ऑयल आते हैं, मगर जब बात हेल्‍दी ऑयल की होती है तो कई सारे नाम उंगलियों पर गिने जा सकते हैं। इनमें से एक नाम ऑलिव ऑयल का भी आता है। ऑलिव ऑयल अब हेल्‍दी ईटिंग में विश्‍वास रखने वालों के लिए बहुत ही अहम बन चुका है। लोग अब रिफायंड ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल में खाना पकाना पसंद करते हैं। 

बाजार में भी आपको ऑलिव ऑयल में कई सारी वैरायटी मिल जाएंगी। मगर अच्‍छा ऑलिव ऑयल कौन सा होता? क्‍या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है। अगर नहीं की है तो आज हम आपको बताएंगे कि जब आप ऑलिव ऑयल खरीदने जाएं तो किन बातों का विशेष ध्‍यान रखें। 

Extra virgin olive oil best brand

ऑलिव ऑयल की पैकिंग 

सबसे पहले आपको ऑलिव ऑयल की पैकिंग पर ध्‍यान देना है। बाजार में आपको तरह-तरह की फैशनेबल पैकिंग में ऑलिव ऑयल मिल जाएंगे। अलग-अलग ब्रांड्स में इनकी कीमत भी अलग-अलग होती है और पैकिंग भी। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको हमेशा वहीं ऑलिव ऑयल लेना है किसी डार्क कलर की कांच की बोतल में हो। डार्क प्‍लास्टिक की बोतल में भी ऑलिव ऑयल हो तो आप उसे खरीद सकती हैं। दरअसल पारदर्शी पैकिंग वाला ऑलिव ऑयल खराब हो जाता है, क्‍योंकि ऑलिव ऑयल में लाइट नहीं पड़नी चाहिए। आप स्‍टील के डब्‍बे की पैकिंग वाला ऑलिव ऑयल भी खरीद सकती हैं। 

ऑलिव ऑयल का प्रकार 

कुकिंग के लिए आपको एक्‍सट्रा वर्जिन या एक्‍ट्रा लाइट ऑलिव ऑयल ही खरीदना चाहिए। एक्‍सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सबसे अच्‍छा माना गया है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है। वैसे इसका बेस्‍ट इस्‍तेमाल करने का तरीका यह है कि आप इससे सलाद, सब्जियों और फलों की टॉपिंग करें। बाजार में आपको पोमेस ग्रेड ऑलिव ऑयल भी मिल जाएगा। यह तेल आप खाना बनाने में प्रयोग तो कर सकती हैं, मगर गुणवत्‍ता के मामले में यह बहुत अच्‍छा नहीं होता है। 

Best olive oil brands

कितनी मात्रा में खरीदें ऑविल ऑयल 

जब भी आप ऑलिव ऑयल खरीदें तो एक साथ बड़ी पैकिंग में न खरीदें। दरअसल, ऑलिव ऑयल में जितनी बार लाइट और हवा लगती है, उसकी गुणवत्‍ता कम होती जाती है। इस वजह से ऑलिव ऑयल को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर नहीं किया जा सकता है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो उसके फायदों की जगह आपको नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, आपको ऑलिव ऑयल खरीदते वक्‍त उसकी डेट भी देख लेनी चाहिए। सील्‍ड पैक ऑलिव ऑयल भी केवल 15 महीने के अंदर ही यूज होना चाहिए। 

कैसा दिखता है ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल गाढ़ा होता है और दिखने में उसका रंग हल्‍का सा हरा होता है। यदि आपका ऑलिव ऑयल गाढ़ा नहीं है और रंग भी सफेद या पीला है, तो समझ जाएं कि उसमें मिलावट है। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।