जब भी देसी चाय की बात होती है तो हमेशा दूध एक अहम इंग्रीडिएंट माना जाता है। भले ही आप गाय या भैंस के दूध की जगह चाय को हेल्दी बनाने के लिए टोन्ड दूध का इस्तेमाल करें फिर भी चाय में तो हमेशा किसी ना किसी तरह का दूध डाला जाता है। अधिकतर जगह आपने देखा होगा कि चाय को हमेशा नॉन-वीगन आइटम्स की लिस्ट में रखा जाता है और उसका अहम कारण भी यही दूध है। 

वीगन डाइट के बढ़ते चलन और लोगों की जागरूकता के चलते अब अधिकतर लोग कम फैट और हाई न्यूट्रिएंट्स वाले ऑप्शन सिलेक्ट करने लगे हैं। एक तरफ से देखा जाए तो हम रोजाना में ही ना जाने कितनी चीज़ें ऐसी खा या पी लेते हैं जिनमें दूध, घी, दही, मक्खन, शहद और जानवरों से मिलने वाली अन्य चीज़ें होती हैं। 

पर अगर आपसे कहा जाए कि हम एक ऐसी मसाला चाय बनाएंगे जिसका स्वाद बिल्कुल दूध वाली चाय जैसा होगा पर वो वीगन होगी तो आपका जवाब क्या होगा? आज हम आपको वीगन मसाला चाय के बारे में बताते हैं जो काफी फेमस होती जा रही है। 

इसे जरूर पढ़ें- चाय को हेल्दी बनाने के ये 5 टिप्स क्या जानते हैं आप?  

वीगन मसाला चाय में क्या है खास?

इस मसाला चाय में नॉर्मल गाय, भैंस, बकरी या किसी जानवर का दूध नहीं बल्कि बादाम या सोया मिल्क का इस्तेमाल होता है। इसका फ्लेवर इन्ही दो चीजों से बनता है और अगर आपको नटी फ्लेवर चाहिए तो बादाम मिल्क एड करना सबसे अच्छा साबित होगा। 

chai and vegan recipe

वीगन मसाला चाय बनाते समय ये बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि ये उतनी गाढ़ी नहीं बनेगी जितनी नॉर्मल दूध की बनती है। इसका रंग भी थोड़ा हल्का हो सकता है, लेकिन यकीन मानिए इसका स्वाद भी आपको पसंद आ सकता है। 

कैसे बनाएं वीगन चाय?

अब इसे बनाने की विधि और इससे जुड़ी सामग्री के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते हैं।

chai and vegan milk

सामग्री-

  • 1 कप पानी
  • 1.5 चम्मच शक्कर या गुड़
  • 2 छोटे चम्मच चाय पत्ती
  • 1/2 चम्मच मसाला चाय मिक्स (आप काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, लौंग आदि भी डाल सकते हैं)
  • 1/2 छोटा चम्मच ग्रेट की हुई अदरक
  • 1.5-2 कप बादाम मिल्क (आप इसकी जगह सोया मिल्क, ओट मिल्क, नारियल का दूध भी मिला सकते हैं) 

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ाना की चाय में आएगा दोगुना स्वाद अगर बनाते समय अपनाएंगे ये ट्रिक्स 

Recommended Video

बनाने का तरीका- 

इसे उसी तरह से बनाना है जिस तरह से नॉर्मल मसाला चाय बनाई जाती है। पर ध्यान ये रखना है कि दूध आपको किस तरह से मिलाना है। 

कुछ पौधों पर आधारित दूध जैसे बादाम और सोया अगर एकदम गर्म पानी में मिलाए जाएं तो वो अलग हो जाते हैं और ठीक से मिक्स नहीं हो पाते। इसलिए इसे उबलते हुए पानी में डालने से पहले थोड़े से ठंडे पानी के साथ मिक्स कर लें ताकि जब इन्हें चाय के साथ मिलाया जाए तो समस्या ना हो। 

जब बाकी सभी इंग्रीडिएंट्स अच्छे से उबल जाएं तब आप इसमें दूध मिक्स करें और धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। 

अब इसे छान लें और इस स्वादिष्ट वीगन चाय का आनंद उठाएं।  

ये रेसिपी आपको कैसी लगी और आपका क्या ख्याल है वीगन चाय के बारे में ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।