• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फ्रिज में रखे हुए आटे से भी बनेगी फूली-फूली और सॉफ्ट रोटी, जानें हैक्स

अगर आप सॉफ्ट रोटियां बनाना चाहते हैं पर रोज़ाना सुबह-सुबह आटा गूंथने में मुश्किल होती है तो ये हैक्स बहुत काम के साबित होंगे। 
author-profile
Published -19 May 2022, 17:41 ISTUpdated -19 May 2022, 18:22 IST
Next
Article
how to make roti at home

Indian Roti Recipe: भारतीय खाने में रोटी की वैल्यू क्या है ये तो आपको पता ही होगा। कई लोगों के लिए तो रोटी खाए बिना उनका काम ही नहीं चलता है। रोटियां बनाना वैसे तो बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनकी बनाई हुई रोटी कभी भी सॉफ्ट नहीं बनती है और अगर सॉफ्ट बनती भी है तो थोड़ी देर बाद वो खाने लायक नहीं रहती है। इसी के साथ, एक बड़ी समस्या ये भी है कि फ्रिज में रखे हुए आटे की वजह से और ज्यादा सॉफ्ट रोटी नहीं बनती है। 

ऐसे समय में अगर आपको कुछ हैक्स के बारे में बताया जाए जिससे आपकी रोटियां फ्रिज में रखे हुए आटे से भी ठीक रहें तो? आज हम आपको कुछ ऐसे ही कुकिंग हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोटियां बनाते समय आपके लिए सुविधा हो जाए। 

क्या फ्रिज में रखे हुए आटे से रोटियां बनाना सही है?

वैसे हम लोग सहूलियत के लिए इस तरह का काम करते हैं, लेकिन यकीन मानिए कि फ्रिज में रखे हुए आटे का ज्यादा इस्तेमाल करना सही नहीं होता है। इसे बासी फूड में ही गिना जाता है और इसके कारण मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ सकता है। अगर आपके पास समय हो तो आप ताज़े गुंथे हुए आटे से ही रोटियां बनाएं। 

indian roti recipe

इसे जरूर पढ़ें- नाश्ते या खाने में झटपट बनाएं अक्की रोटी, नहीं पड़ेगी किसी सब्जी या दाल की जरूरत

कैसे बनाएं फ्रिज में रखे हुए आटे से सॉफ्ट रोटियां?

अगर आप फ्रिज में रखे हुए आटे का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके लिए कुछ हैक्स सॉफ्ट रोटियां बनाने में काफी मदद कर सकती हैं-

1. गुनगुने पानी से दोबारा गूथें आटा-

आप फ्रिज में रखे हुए आटे को बाहर निकाल कर रख दें और उसे गुनगुने पानी से थोड़ा सा और गूंथे लें। फ्रिज में आटा रखने से कई बार ऊपर सख्त लेयर बन जाती है तो उस लेयर को हटा लें। इसके साथ ही आप उसे थोड़ा सा गुनगुना पानी लगाकर उसे ऊपर-ऊपर से गूंथ लें। ये तरीका आटे की ठंडक को निकालकर उसके फर्मेंटेशन प्रोसेस को ठीक करता है और इसलिए ये जरूर करना चाहिए। 

recipe to make soft rotis

2. बहुत तेज़ आंच पर ना सेकें फ्रिज के आटे से रोटी-

अगर आप फ्रिज से आटा निकालकर रोटियां बना रही हैं और गुनगुने पानी से गूंथने का समय नहीं है तो उसके लिए आप कोशिश करें कि बहुत तेज़ आंच पर सीधे रोटी ना सेकें। ऐसा करने से रोटियां खराब हो सकती हैं और उनकी ऊपरी लेयर बहुत ज्यादा हार्ड हो सकती है। ऐसे में अगर आप टिफिन आदि के लिए रोटियां सेंक रही हैं तो वो ठंडी होने पर कड़क हो जाएंगी।  

roti making hacks

3. फ्रिज में रखे हुए आटे से एकदम से रोटी ना बनाएं- 

अगर आप फ्रिज में से आटा निकाल रहे हैं तो एकदम से रोटियां ना बनाएं। उसे थोड़ी देर के लिए रूम टेम्परेचर पर रख दें। अगर आप तुरंत फ्रिज से निकाल कर रोटियां बनाती हैं तो ये बहुत कड़क बनेगी और साथ ही साथ ठंडी होने पर इनका स्वाद भी अलग हो जाएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर में बची हुई रोटी को फेंकने की जगह, बनाएं आसान पकवान 

4. कोशिश करें कि एक दिन से ज्यादा पुराना ना हो आटा- 

आटा जितना पुराना होगा वो खाने के लिए उतना ही खराब होगा और साथ ही साथ आपके लिए परेशानी भी पैदा करेगा। इससे रोटियां भी कड़क होंगी और साथ ही साथ आपको परेशानी होगी। इसलिए ज्यादा से ज्यादा एक दिन पुराना आटा इस्तेमाल करें।  

ये चारों टिप्स आपकी रोटियों को सॉफ्ट बनाने में बहुत मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।