Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर में बची हुई रोटी को फेंकने की जगह, बनाएं आसान पकवान

    अगर रोटी बच जाए, तो उसका इस्‍तेमाल इस आर्टिकल में बताए स्वादिष्ट व्यंजन को बनाकर करें।
    author-profile
    • Guest Author
    • Her Voice
    Updated at - 2021-10-05,17:27 IST
    Next
    Article
    meena gupta recipe  for Hervoice main

    मैं मीना गुप्‍ता उत्तर प्रदेश के कानपुर महानगर से हूं। मैं एक आम गृहणी हूं और मेरे शौक भी आम गृहणियों वाले ही हैं। घर को सजाना-संवारना और घरवालों के लिए अच्‍छा-अच्‍छा खाना पकाना मुझे बहुत पसंद है। इन्हीं सारे काम को करते-करते मेरा पूरा दिन बीत जाता है। गृहणियों के साथ एक समस्या होती है कि उन्हें रोज एक जैसा ही काम करना पड़ता है और कई बार यह बहुत ही बोरिंग हो जाता है। मगर एक गृहणी चाहे तो अपनी क्रिएटिविटी से बहुत कुछ अलग कर सकती है। मैंने अपनी सास से यह बात सीखी थी।

    मेरी सास न तो पढ़ी-लिखी थीं और न ही उन्हें ज्‍यादा दुनियादारी आती थी। मगर पाक कला में उनकी कुशलता किसी 5 स्टार होटल के शेफ जैसी थी। वह जिस डिश में हाथ लगा देती थीं, उसका स्वाद अमृत जैसा हो जाता था। मुझे भी उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। जो सबसे अच्‍छी बात मैंने उनसे सीखी, वह यह थी कि कभी भी बचे हुए खाने को फेंकना नहीं चाहिए। 

    खासतौर पर रोटी अगर बच जाए, तो उसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और उससे तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं, यह मैंने उन्हीं से सीखा था। चलिए आज उन्‍हीं की बताई हुई एक रेसिपी मैं आपसे शेयर करती हूं।

    meena gupta leftover recipe

    लेफ्टओवर रोटी के लड्डू

    सामग्री

    • 4-5 बची हुई बासी रोटी
    • 1/2 छोटा चम्‍मच इलायची पाउडर
    • 3-4 बड़े चम्‍मच पिसी हुई चीनी
    • 3 बड़े चम्‍मच देसी घी
    • 2 बड़े चम्‍मच ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश)

    विधि

    leftover recipe

    • सबसे पहले बची हुई रोटी को तवे पर दोबारा सेक कर थोड़ा सख्‍त कर लें। इस दौरान आपको ध्‍यान रखना है कि रोटी जले नहीं, इसलिए धीमी आंच पर ही रोटी को सेक लें।
    • जब रोटी कड़ी हो जाए तो मिक्‍सर ग्राइंडर में डाल कर उसे पीस लें। आप हाथ से ही रोटी को मसल कर पाउडर जैसा बना सकती हैं। मगर मिक्सर ग्राइंडर के इस्तेमाल से मेहनत कम लगती है।
    • अब आपको रोटी के पाउडर में इलायची पाउडर, पिसी हुई चीनी और ड्राई फ्रूट्स कर अच्छे से पीस कर मिला लेना है।
    • अब आपको इस मिश्रण में घी डालना है। घी को थोड़ा सा हाथ पर भी मल लें। अब आपको इस मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू तैयार करने हैं।
    • इस तरह बची हुई रोटी से आप स्वादिष्ट लड्डू तैयार कर सकती हैं।

    मैं एक मारवाड़ी परिवार से हूं और हमारे घर में खाने के साथ एक मिठाई  का होना अनिवार्य है। मिठाई के न होने पर खाना अधूरा सा लगता है। दाल-बाटी हमारी पारंपरिक डिश है, जिसे हम हफ्ते में 1 बार तो बना ही लेते हैं। दाल-बाटी के साथ चूरमा भी बनाया जाता है और चूरमा बनाने के लिए भी हम बासी रोटी का इस्तेमाल करते हैं।

    बासी रोटी का टेस्टी और रोल भी मेरे घर पर खूब पसंद किया जाता है। आप भी एक बार मेरी बताई हुई रेसिपी को ट्राई जरूर करएिगा। 

    लेखक- मीना गुप्‍ता (कानपुर की रहने वाली मीना गुप्ता एक गृहणी हैं। उन्हें खाना बनाना का बेहद शौक है। इसके अलावा वो खाली वक्त में अपनी क्रिएटिविटी से घर को डेकोरेट करना पसंद करती हैं।)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।