Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रुमाली रोटी घर पर बनाना है बहुत आसान तो जानिए ये स्पेशल रेसिपी

    अगर आप टेस्टी खाने की शौकीन हैं तो आपको बाहर जाकर महंगे रेस्टोरेंट में पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है।
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-11-01,13:26 IST
    Next
    Article
    how to make roomali roti at home main

    Recommended Video

    अगर आप टेस्टी खाने की शौकीन हैं तो आपको बाहर जाकर महंगे रेस्टोरेंट में पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। आप अपने घर पर ही आसानी से रेस्टोरेंट वाली टेस्टी रोटी बनाकर खा सकती हैं। खासकर आपके घर पर अगर कोई पार्टी है तो आप इसे घर पर बनाकर अपनी पार्टी के खाने का स्वाद और भी बढ़ा सकती हैं।

    रुमाली रोटी घर पर बनाने के लिए आपको क्या चाहिए और इसे कैसे बनाते हैं ये आप इस रेसिपी में जान लें। रुमाली रोटी को वेजिटेरियन और नॉन वेज खाने के साथ खाया जाता है। इसे आप मलाई चिकन टिक्का, फिश अजवायन टिक्का, तंदूरी चिकन. चाप, कोफ्ता, कढ़ाई पनीर किसी के साथ भी खा सकती हैं। किसी भी हैवी सब्जी के साथ जब आप लाइट रुमाली रोटी खाती हैं तो ना सिर्फ आपका स्वाद बल्कि आपकी डायट भी बेलेंस हो जाती है। तो आइए आपको शेफ दर्पन नागपाल की ये रेसिपी बताते हैं कि आप इसे घर पर कैसे बना सकती हैं।

    रुमाली रोटी बनाने की सामग्री

    • गेहूं का आटा - 225 ग्राम
    • मैदा - 150 ग्राम
    • तेल - 2 चम्मच
    • नमक - स्वादानुसार
    • बेकिंग पाउडर - ½ छोटा चम्मच

    रुमाली रोटी बनाने की विधि

    ऐसे गूंदे आटा- एक बाउल लेकर उसमें गेहूं का आटा और मैदा मिलाकर मिक्स कर लें। अब इसे गूंदने से पहले आप इसमें नमक, बेकिंग पाउडर और 2 चम्मच तेल डालकर फिर इसे पानी से गूंदे। ध्यान रखें कि रुमाली रोटी के लिए जब आप आटा गूंदे तो उसे नरम रखें। नॉर्मल रोटी से नरम आटा होगा तभी रुमाली रोटी बनायी जा सकेगी।

    Read more: बची हुई रोटी से घर पर बनाएं दूसरे व्‍यंजन

    आटा गूंदने के बाद हाथ में तेल लगाकर इसे 5-6 मिनट के लिए और अच्छे से गूंदे जिससे ये सॉफ्ट और चिकना हो जाएगा। फिर आप इसे आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें।

    how to make roomali roti at home step

    शेफ दर्पन नागपाल ने बताया कि रुमाली रोटी बनाने के लिए तवा नहीं बल्कि भारी तले वाली कढाई का इस्तेमाल करें। आप एल्मूनियम की कढ़ाई यूज़ करें।

    रुमाली रोटी को ऐसे सेकें- गैस पर कढ़ाई को उल्टा करके रखें एल्युमिनियम की कढा़ई को गरम करने के लिए उलटा रखें। जो आटा आपने गूंदा है उसमें से थोड़ा सा आटा लेकर उसकी लोई बनाएं और फिर उसे बेलने से पतला बेल लें। इसे तब तक पतला बेलना है जब तक ये चकले से चिपकने ना लगे। आप सूखा आटा लगाते हुए इसे ज्यादा से ज्यादा पतला बेलती जाएं। 

    Read more: क्या आप जानती हैं कि परफेक्ट गोल रोटी कैसे बनाते हैं?

    ध्यान में रखें कि बेलते समय आटे पर ज्यादा दबाव ना बनाएं और रोटी को हल्के हाथों से ही बेहद पतला होने तक बेलते रहें। रोटी को अच्छे से पतला बेल लेने पर इसे हाथ पर उठा कर दोनों हाथों से घुमा लीजिए ताकि इस पर से एक्सट्रा आटा हट जाए।

    अब इस रोटी को गरम कढा़ई के ऊपर डालें। निचली सतह थोड़ी ही सिकने पर रोटी की ऊपर की सतह का कलर कुछ गहरा हो जाता है, अब रोटी को पलटिये। दूसरी सतह पर हल्की सी चित्ती आने तक सेकें। रोटी सिक कर तैयार है इसे प्लेट में रख लीजिए। अब सारी रोटी इसी तरह से बनाकर सेक कर तैयार कर लीजिए।

    how to make roomali roti at home step

    रुमाली रोटी बन कर तैयार है, इसे आप दाल मखनी, दम आलू, मटर पनीर, आलू मटर की सब्जी या अपनी पसंद वेजिटेरियन या नॉन वेजिटेरियन किसी भी डिश के साथ खा सकती हैं।

    कुकिंग टिप्स- आप चाहें तो रुमाली रोटी को सिर्फ मैदे से या फिर कम मैदा डालकर भी बना सकती हैं। रुमाली रोटी को गर्मागर्म ही खाएं ठंडी होने के बाद रुमाली रोटी का स्वाद कम हो जाता है।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।