• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पूरी को खस्ता और स्वादिष्ट बनाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

खाने में स्वाद लगने वाली पूरी को बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इससे पूरी बहुत अच्छी बनती है।   
author-profile
Published -25 Sep 2022, 09:00 ISTUpdated -12 Oct 2022, 13:25 IST
Next
Article
follow these tips while making poori

पूरी खाना किसको अच्छा नहीं लगता है? बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई पूरी को मजे से खाता है। दिक्कत इस बात की है कि बहुत बार पूरी को अच्छे से बनाने के बावजूद भी वो अच्छे से फूलती नहीं है। साथ ही स्वाद भी कुछ खास नहीं लगता है। 

दरअसल पूरी बनाते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा करने पर आपकी पूरी बिल्कुल परफेक्ट बनेगी और हर कोई खाने के बाद आपकी तारीफ करेगा। आइए जानते हैं खस्ता और स्वादिष्ट पूरी बनाने के टिप्स। 

ऐसे गूंथे आटा

poori dough

पूरी को स्वादिष्ट बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसका आटा गूंथते वक्त तेल या घी का इस्तेमाल जरूर करें। इससे पूरी फूली हुई और करारी बनती है। तेल या घी के साथ-साथ अजवाइन, स्वादानुसार नमक और मिर्च का पाउडर भी आटे में जरूर मिलाएं। ताजे आटे की पूरी बनाने के भी बचना चाहिए। आटा गूंथ कर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए जरूर रखें। 

इसे भी पढ़ेंः पानी पूरी की क्रिस्पी बूंदी 10 मिनट में करें तैयार, जानें आसान रेसिपी

डालें कसूरी मेथी 

kasoori methi

पूरी को स्वाद बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप आटे में कसूरी मेथी जरूर मिलाएं। कसूरी मेथी का बहुत अच्छा स्वाद होता है। ऐसे में अगर थोड़ी सी भी कसूरी मेथी पूड़ी के आटे में डाल देंगे तो स्वाद दोगुना हो जाएगा।

सूजी भी जरूर डालें

बहुत सी महिलाओं का प्रश्न होता है कि उनकी पूरी करारी क्यों नहीं बनती है? कारण है सिर्फ आटे की पूरी बनाना। अगर आप पूरे के आटे में 3 से 4 चम्मच सूजी डाल देंगे तो आपकी पूरी बहुत करारी, मतलब क्रिस्पी, बनेगी। ध्यान दें कि आप ज्यादा सूजी ना डालें। इससे पूरी फटने लग जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः जानिए भारत में बनने वाली इन अलग- अलग तरह की पूरियों के बारे में

तेल को करें इतना गर्म

पूरी को खस्ता बनाने के लिए जरूरी है कि आप कढ़ाई में अच्छे से तेल को गर्म करें। एक बार जब तेल गर्म हो जाए तब गैस को धीमा कर दें और पूरी तलें। इससे पूरी बहुत अच्छी और फूली-फूली बनती है। साथ ही तेल भी अच्छे से डालना चाहिए। कम तेल में पूरी अच्छी नहीं बन पाती है। 

तो ये थे पूरी बनाने से जुड़े टिप्स। आगे से आप जब भी पूरी बनाएं इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही अगर आप कुकिंग से जुड़ा कोई और सवाल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।