• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए भारत में बनने वाली इन अलग- अलग तरह की पूरियों के बारे में

पूरी खाना भारत में लोगों को बहुत ही पसंद है। हर राज्य में अलग तरह की पूरी बनायी जाती है। पूरियों के ना जाने कितने नाम भारत में मशहूर हैं उन्हें बनाने ...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -04 Jan 2018, 19:33 ISTUpdated -04 Jan 2018, 19:45 IST
Next
Article
type diffrent indian poori Big

पूरी खाना भारत में लोगों को बहुत ही पसंद है। हर राज्य में अलग तरह की पूरी बनायी जाती है। पूरियों के ना जाने कितने नाम भारत में मशहूर हैं उन्हें बनाने का तरीका भी अलग है और उनका स्वाद भी अलग है। वैसे पूरी का नाम आते ही आलू की सब्जी ध्यान में आ जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर पूरी को आलू की सब्जी के साथ ही नहीं खाया जाता। पहले आप भारत की सबसे मशहूर पूरियों के बारे में जान लें और उनके स्वाद की खासियत के बारे में भी इन्हे बनाने के लिए आपको क्या चाहिए ये भी आपको पता होना चाहिए। वैसे पूरी बनाना बहुत ही आसान है। पूरी को रोटी की तरह बेला और कढ़ाही में तेल डालकर तल लिया लेकिन सबसे खास होता है इसके आटा गूंदने का तरीका और इसमें भरने वाला सामान। पूरी में इस्तेमाल होने वाली सामग्री ही इसे खास बनाती है और सबसे अलग बनाती है। भारत की कुछ मशहूर पूरी के बारे में आपको बताते हैं। और जानते हैं कि उनमें ऐसा क्या खास है कि वो सभी लोगों को पसंद हैं या यूं कहें कि ज्यादातर लोगों की फेवरेट पूरी वही हैं। 

भेड़वी पूरी (Bhedawi Poori)

Bhedawi Poori

Image Courtesy: TarlaDalal\Pinterest.com

भेड़वी पूरी बनाना आसान है इसे उड़द की दाल के साथ मसालेदार बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए कटा हुआ धनिया, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ, काली मिर्च, नमक और तेल, गेहूं के आटे में थोड़ा सा दरदरी पीसी हुई उड़द की दाल और बाकी सामान को मिलाकर और इसमें एक चम्मच तेल डालकर इसे अच्छे से गूंदे। फिर इसे आप तेल में deep fry कर लें। इसका स्वाद और खुशबू आपको काफी समय तक याद रहेगी। 

मेथी बाजरा पूरी (Methi Bajra Poori)

Methi Bajra Poori

Image Courtesy: Maayeka.blogspot.in

मेथी बाजरा पूरी लोग ज्यादातर सर्दियों में ही खाना पसंद करते हैं इसे बाजरा के आटे में मेथी को बारीक काटकर डालते हैं फिर नमक और बाकी मसाले डालकर इसे गूद लेते हैं। हां एक बात आप ध्यान रखें कि मेथी के साथ जब भी कोई आटा गूंदे तो उसे आप कुछ देर के लिए ढक कर रख दें और फिर उसे बनाएं नहीं तो पूरी सॉफ्ट नहीं बनेंगी और आटा गूंदते समय भी आप उसमें 1 चम्मच तेल जरूर डालें। 

क्रिस्पी मसाला पूरी (Crispy Masala Poori)

Crispy Masala Poori

Image Courtesy: purevegetarianbites.wordpress.com

आप घर पर अपने आप आसानी से क्रिस्पी मसाला पूरी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए गेहूं, लाल मिर्ची, हल्दी, अजवायन, नमक और तेल। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में ये सब डालकर आटा गूंद लें। इसे आप कपड़े से ढक कर रख दें। और फिर 10 मिनट बाद इसे बारीक बेलकर बनाएं इसे पूरी क्रिस्पी बनेगी। इसे आप शाम को चाय के साथ भी खा सकती हैं। 

चुकंदर चना दाल की पूरी (Beetroot Chana Dal Poori)

Beetroot Chana Dal Poori

Image Courtesy: cubesnjuliennes/Pinterest.com

चना दाल को पानी में उबाल लें। इसके साथ ही आप चुकुंदर को भी उबाल लें। अब आप इसे गेहूं का आटा और सूजी में डालकर गूंद लें इसके लिए आपको ज्यादा पानी की जरूरत नहीं है ये चुकंदर और दाल में ही गूंद जाएगा। इसमें आप नमक और चाहें तो हरी मिर्ची भी बारीक काट कर डाल सकते हैं।

Read more: पंजाबी छोले भटूरे बनाना सीखें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।