आलू का पराठा भला किसे पसंद नहीं होता है। बच्चे हों या बड़े जैसे ही आलू के पराठे का नाम लिया जाता है मुंह में पानी आ जाता है, हो भी क्यों न ये पराठा होता ही इतना स्वादिष्ट है। जरा सोचिये गरमा-गरम क्रिस्पी आलू के पराठे के ऊपर मक्खन की एक लेयर और आपकी पसंदीदा मसाला चाय मिल जाए तो बात ही क्या है। सच में आलू पराठा अपने आप में एक एक ऐसा व्यंजन है जिसे कभी भी और किसी भी अवसर पर न सिर्फ आसानी से बनाया जा सकता है बल्कि इसके स्वाद का भरपूर मज़ा भी उठाया जा सकता है। 

लेकिन कई बार अगर आप सिर्फ इसलिए इस पराठे का भरपूर मज़ा नहीं उठा पाती हैं क्योंकि इसे बनाना आपको कठिन काम लगता है, तो हम आपको हर ज़िन्दगी के फ़ूड स्कूल में कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। जिनसे आप न सिर्फ कुछ ही मिनटों में आलू का स्वादिष्ट पराठा तैयार कर पाएंगी बल्कि दादी और नानी के कुछ आसान नुस्खों से आप इस पराठे का स्वाद भी कई गुना तक बढ़ा पाएंगी। तो देर किस बात की है तैयार हो जाइए आलू का परफेक्ट पराठा बनाने के लिए। 

आलू का पराठा बनाने के आसान ट्रिक्स और टिप्स 

कैसी हो आलू की फिलिंग और कैसे गूंथें आटा 

how to make filling

  • जब भी आप आलू का पराठा (पंजाबी आलू पराठा की आसान रेसिपी) बनाती हैं इसके स्वाद के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती है इसकी फिलिंग, हो भी क्यों न अगर इसकी फिलिंग ही स्वादिष्ट नहीं होगी तो पराठे का स्वाद अच्छा नहीं हो सकता है। इसकी फिलिंग तैयार करते समय ध्यान रखें कि आपको आलू को उबालने के बाद अच्छी तरह से मैश करें।
  • आप चाहें तो उबले आलू को छीलने के बाद कद्दूकस कर सकती हैं जिससे इसका फाइन पेस्ट मिल सके। कभी भी आलू के पेस्ट के बीच में कोई मोटा टुकड़ा नहीं आना चाहिए नहीं तो जब आप इसे आटे के अंदर भरेंगी तो पराठे बेलते समय टूटने लगेंगे। 
  • आलू पराठे के लिए जब आप आटा गूंथ रही हैं तो इस बात को ध्यान में रखें कि आटा गूंथते समय इसमें आवश्यकतानुसार नमक जरूर मिलाएं जिससे आलू की फिलिंग और आटे में नमक का उचित संयोजन मिल सके। 
  • आलू पराठे के लिए आटा गूंथने के बाद कम से कम 10 मिनट के लिए इसे ढककर रखें। 
  • फिलिंग करने के बाद जब आप इसके पराठे बनाती हैं तब हल्के हाथों से ही इसे बेलें जिससे फिलिंग बाहर न निकल जाए। 

दादी मां की आसान ट्रिक्स 

dadi maa trick for paratha

ट्रिक -1- आजकल की महिलाओं को समय की कमी की वजह से आलू पराठा बनाना मुश्किल काम लगता है। इसलिए मैं आपको दादी मां की एक आसान ट्रिक बता रही हूं। अगर आप झटपट आलू का पराठा बना रही हैं तो आलू की फिलिंग और आटे का डो अलग -अलग तैयार करने की जगह उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश करके आटे के साथ ही गूथ लें और इन दोनों सामग्रियों के साथ सभी मसाले मिलाकर डो तैयार कर लें। इस डो से पराठे के लिए लोइयां अलग करें और हल्के हाथों से पराठे का आकार देते हुए बेलकर पराठे तैयार करें। यकीनन इस ट्रिक से आप बहुत कम समय में क्रिस्पी आलू पराठा तैयार कर सकती हैं और ये स्वाद में भी लाजवाब होगा। 

ट्रिक -2-अगर आप आटे के अंदर फिलिंग करके पराठे नहीं बना पा रही हैं तो आप एक और आसान ट्रिक से पराठे बना सकती हैं। इसके लिए दो बराबर आकार की रोटियां बेल लें और दोनों के बीच आलू की पतली लेयर फैला लें। दोनों रोटियों को आपस में अच्छी तरह से चिपकाएं जिससे आलू की लेयर बाहर न निकले और इसे पराठे के आकार में अच्छी तरह से चारों तरफ से बंद करते हुए बेलें। इससे आपको फिलिंग बाहर भी नहीं आएगी और आसानी से आलू का पराठा तैयार हो जाएगा।  

न करें ये गलतियां 

  • कभी भी आलू का पराठा बनाते समय आपको आलू की गर्म फिलिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आलू की फिलिंग को पराठे में भरने से पहले पूरी तरह से ठंडा करना जरूरी है। अगर आप जल्दबाजी में पराठे बना रही हैं और फिलिंग गर्म है तो इसे 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें और इसे ठंडा करके ही पराठों में भरें। 
  • आटा गूंथते (जानें आटा गूंथने का सही तरीका) समय ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि आप आटे में नमक मिलाती हैं जिससे थोड़ी देर बाद आटा थोड़ा गीला हो जाता है। इसलिए इसका सामान्य डो तैयार करें। 
  • जब भी आप आलू का पराठा तवे पर सेंकें ध्यान रखें कि इसे पहले थोड़ी देर तक तेज आंच पर सेकने के बाद इसमें तेल या घी लगाएं और आंच धीमी कर दें। दोनों तफ यही प्रक्रिया दोहराएं और पराठे को क्रिस्पी होने तक सेकें। 
  • आलू पराठे बनाने के लिए हमेशा ताजे उबले हुए आलू का ही इस्तेमाल करें। यदि आप एक दिन पहले के आलू का इस्तेमाल करती हैं तो इससे पानी अलग होने लगता है और फिलिंग ज्यादा गीली होकर पराठों से बाहर निकलने लगती है। 
  • अगर आप पराठे सेंकने के लिए बटर का इस्तेमाल कर रही हैं तो पराठे को अच्छी तरह से सेंकने के बाद ही ऊपर से बटर की लेयर लगाएं। हमेशा धीमी आंच में ही बटर को पकाएं जिससे ये जलेगा नहीं और पराठे भी क्रिस्पी बनेंगे। 
  • कभी भी आलू की जरूरत से ज्यादा फिलिंग न करें नहीं तो पराठे बेलते समय फटकर बाहर आने लगती है। आलू की फिलिंग की पतली लेयर का ही इस्तेमाल करें जिससे ये  अच्छी तरह से पराठों के अंदर फ़ैल सके। 

इन स्पेशल सामग्रियों से बढ़ाएं पराठे का स्वाद 

kasoori methi for aloo paratha

दादी मां की स्पेशल ट्रिक्स के हिसाब से अगर आप आलू का पराठा बना रही हैं तो आप उसमें आलू की फिलिंग में कसूरी मेथी और आटे के डो में जीरा और थोड़ी सी लाल मिर्च का पाउडर जरूर डालें, ये सामग्रियां पराठे के स्वाद को कई गुना बढ़ा देंगी। इसके अलावा अगर आप आलू की फिलिंग के साथ थोड़ी से बारीक कटी हुई शिमला मिर्च डालती हैं तो ये भी पराठे का स्वाद बढ़ाने में मदद करेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:इन हैक्स को जानने के बाद हर बार परफेक्ट बनेंगे आलू परांठे

Recommended Video

कैसे बनाएं आलू का पराठा 

aloo paratha recipe

आवश्यक सामग्री 

गेहूं का आटा- 2 कप ,उबले आलू-4-5 ,जीरा-1/4 टीस्पून , हरा धनिया-1/4 कटोरी, लाल मिर्च पाउडर-1 /2 चम्मच, नमक -स्वादानुसार, तेल या घी -आवश्यकतानुसार, पानी -आवश्यकतानुसार , कसूरी मेथी -1 /2 चम्मच 

बनाने का तरीका  

  • आलू उबालकर इसे कद्दूकस कर लें और इसमें सभी मसाले, हरी धनिया, कसूरी मेथी और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 
  • पराठे के लिए आटा गूंथें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। 
  • एक-एक करके लोइयां तैयार करें और इसमें फिलिंग भरकर पराठे का आकार देते हुए बेल लें। 
  • गैस में तवा रखें और गर्म करें। इसमें पराठे डालें और गोल्डन होने तक अच्छी तरह सेक लें। 
  • दोनों तरफ से अच्छी तरह सिक जाने पर गरमा-गरम सर्व करें और इनका स्वाद उठाएं। 

यहां बताई गयी आसान ट्रिक्स और टिप्स को फॉलो करके आप अपने आलू के पराठे को स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनाने के साथ इसे मिनटों में तैयार कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock