अगर आप अपने हेल्‍थ को लेकर सचेत है तो आज हम आपको बता रहे है मल्टीग्रेन आटा रोटी बनाने का तरीका। मल्टीग्रेन आटा फाइबरयुक्‍त होता है, इस वजह से मल्टीग्रेन आटा रोटी हेल्‍थ के लिए है फायदेमंद होती है। साथ ही, यह शरीर के डाइजेशन को मजबूत बनाता है और शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करता है। मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि बेहद आसान है। आप इसे घर पर ट्राई कर सकती हैं।

 

मल्टीग्रेन आटा रोटी Recipe Card

मल्टीग्रेन आटा बनाने की विधि बेहद आसान है। आप इसे घर पर ट्राई कर सकती हैं।

Total Time :
15 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Main Course
Calories:
125
Cuisine:
Italian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • गेहूं- 1 किलो
  • मक्का- 250 ग्राम
  • चना- 250 ग्राम
  • बाजरा- 250 ग्राम
  • ज्‍वार- 250 ग्राम
  • तेल- 3 छोटे चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार

विधि

Step 1

multigrain atta roti recipe inside

मल्टीग्रेन आटा रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मल्टीग्रेन आटा की सभी सामग्रियों जैसे गेहूं, चना, मक्‍का, ज्‍वार और बाजरा को पानी में तीस मिनट के लिए भिगोंकर रख दें। फिर इसे धुलकर तेज धूप में सुखने के लिए रख दें। जब ये सभी अच्‍छे से सूख जाए तो इन सारी चीजों को मिक्‍स करके इसे पिसवा लें। तैयार है आपका पौष्टिक मल्टीग्रेन आटा। आप चाहें तो इनके रागी, मूंग दाल या सोयाबीन भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं या इनमें से कोई चीज हटा भी सकती हैं। इसके साथ ही आप इसमें किसी भी चीज की मात्रा अपने स्‍वादानुसार कम या ज्‍यादा भी कर सकती हैं।
Step 2
अब मल्टीग्रेन आटा रोटी बनाने के लिए एक पतीले में तीन कप आटा निकाल लें। इस आटे में नमक और तेल मिलाएं और फिर इसमें अंदाजानुसार गुनगुना पानी मिलाते हुए नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे को बीस मिनट के लिये ढककर रख दें।
Step 3

make multigrain atta roti recipe at home inside

जब आटा सेट हो जाए तो गैस पर तवा चढ़ाएं और गर्म होने दें। तवा गर्म हो जाने पर आटे की लोईया बनाकर उसे सूखे आटे में लपेट लें और उसे गोल आकार में बेल लें। ध्‍यान रहे रोटी हल्की सी मोटी बेले।
Step 4

how to cook multigrain atta roti at home inside

बेली हुई रोटी को गर्म तवे पर डाल दें। जब रोटी का ऊपर का कलर थोड़ा सा डार्क हो जाए, तो उसे पलट दें। जब तक रोटी की दूसरी सतह सिक रही है, दूसरी रोटी को बेल लें। जब रोटी की नीचे की सतह पर सिक जाए तो इसे तवे से हटाकर चिमटे की मदद से सीधे आंच पर रखें और उलट-पलट कर सेक लें।
Step 5
तैयार है आपकी मल्टीग्रेन आटा रोटी। इसी तरह से सारी रोटियां तैयार कर लें। इसे किसी भी तरह की सब्‍जी के साथ सर्व कर सकती है।