वैलेंटाइन वीक चल रहा है और ऐसे में कप्‍लस के लिए हर एक दिन होता है कुछ खास। रोज डे से शुरू होकर वैलेंटाइन डे तक प्यार में डूबे रहने वाले कप्‍लस हो या अपना इज़हारे दिल करने वाले आशिक, सबके लिए एक-एक दिन होता है काफी स्पेशल। अगर बात करें चॉकलेट डे की तो चॉकलेट को यूनिवर्सल सिम्‍बल ऑफ लव कहा जाता है क्योंकि इसकी मीठास दिलों को जोड़ती है। चॉकलेट्स दो लोगों के बीच की बॉन्डिंग को भी स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। वेलेन्टाइन वीक को रोमांटिक बनाने में चॉकलेट का रोल भी बहुत खास होता है। चॉकलेट्स लव और अफेक्शन को ज़ाहिर करने का बेहतरीन जरिया हैं।

molten lava cake inside

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट केक बनाना बच्चों का काम है, जानिए ये सीक्रेट टिप्स

चॉकलेट गिफ्ट करने के अलावा आप इस दिन को अलग तरीके से भी सेलिब्रेट कर सकती हैं। आज के दिन आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर कोई चॉकलेट डिश बना सकती हैं। या उनके लिए कर सकती हैं कोई सरप्राइज प्लान और घर पर बना सकती हैं कोई चॉकलेट डिश। गुड़गांव में स्थित 'दी केक कंपनी' की शेफ छवि खट्टर ने हमारे साथ शेयर की ऐसी ही एक रेसिपी। शेफ छवि ने बताया कैसे घर पर आसानी से बनाएं मोल्टेन लावा केक।

4-5 मोल्टेन लावा केक बनाने की विधि:

इसे जरूर पढ़ें: चॉकलेट पीनट बार बनाने की आसान रेसिपी जानिए

मोल्टेन लावा केक बनाने की सामग्री:

डार्क चॉकलेट (कटा हुआ)- 110 ग्राम

अनसाल्टेड बटर- 50 ग्राम

अंडा- 1

1 अंडे की जर्दी

कैस्टर शुगर- 30 ग्राम

आटा/ मैदा- 20 ग्राम

मोल्टेन लावा केक बनाने तरीका:

मोल्टेन लावा केक बनाने के लिए पहले ओवन को 180 डिग्री पर प्री हीट करें। फिर चॉकलेट और बटर को एक बर्तन में डालें और एक साथ माइक्रोवेव में पिघलाएं और अच्छे से मिला लें। अब एक दुसरे बर्तन में अंडा लें और उसमें अंडे की जर्दी और चीनी मिलाएं फिर इस मिश्रण को तब तक फेंटे जब तक की चीनी के दानें पूरी तरह से घुल ना जाएं। ये पेस्ट जब अच्छे से मिक्स हो जाएगा तो इसका रंग हल्का पीला हो जाएगा। फिर इसे 3-4 मिनट के लिए व्हिस्क करें। अब इसमें मैदा डालें। अब एल्यूमीनियम के छोटे कटोरे लें और इन कटोरों में तेल और सूखे मैदा डालकर ग्रीस कर लें। अब इन कटोरों में इस घोल को डालें, लेकिन ध्यान रखें की कटोरे पूरी तरह से भरे नहीं बल्कि सांचों को ऊपर से आधा ही भरें। लावा केक को 10-12 मिनट के लिए बेक करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन खूबसूरत जगहों पर जाकर सेलिब्रेट करें वैलेंटाइन डे

ध्यान रखें की ये ज्यादा बेक ना हो। जब यह बेक हो जाएं तो इसकी ऊपरी परत को सेट करें। एक प्लेट लें और उस पर मोल्ड को उल्टा फ्लिप करें। यह अभी भी थोड़ा गर्म होगा। अब तैयार है आपका शानदार मोल्टेन लावा केक। आप आइसक्रीम के साथ इसका मजा ले सकते हैं और एन्जॉय कर सकते हैं घर पर बना टेस्टी डिजर्ट।