बच्‍चों को ही नहीं बल्कि बड़ों और यहां तक बुजुर्गों को भी मैगी का टेस्‍ट बहुत पसंद होता है। जब भी भूख लगती हैं तो हमें 2 मिनट में झटपट बनने और पेट भरने वाली मैगी की याद आती है। हालांकि हम में से कुछ लोग सिंपल मैगी खा-खाकर ऊब चुके हैं और इसे अलग तरीके से खाने की तलाश में रहते हैं। अगर आप भी उन लोगों में एक हैं तो आपको मैगी समोसा खाना चाहिए। जी हां मैगी और समोसा देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है और अगर इन दोनों चीजों को एक साथ मिला दिया जाए यानि आलू की जगह अगर मैगी मिला दी जाये, फिर तो क्‍या कहना। अगर यह शानदार डिश मसालों के साथ पकाई हुई मैगी को समोसे में भरकर बनाई जाती है। इसे आप आसानी से घर में बना सकती है। यह आपके बच्‍चों के साथ-साथ आपको भी बेहद पसंद आएगा। तो देर किस बात की आइए मैगी समोसा की आसान रेसिपी के बारे में जानें। 

मैगी समोसा रेसिपी कार्ड Recipe Card

यह टेस्‍टी समोसा भारतीय मसालों के साथ मैगी को भरकर बनाया जाता है।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
5
Cooking Level :
Medium
Course:
Snacks
Calories:
200
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • मैदा- 250 ग्राम
  • ऑयल- 3 बड़े चम्‍मच
  • नमक- स्‍वादानुसार
  • मैगी- 1 पैकेट
  • पानी- आवश्‍कतानुसार

विधि

Step 1

maggi samosa recipe

मैगी समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा लेकर उसे नमक और पानी की मदद से गूंथ लें। फिर इसकी आटा की टाइट बॉल बना लें। फिर आटे को मलमल के कपड़े से ढंक दें और लगभग आधे घंटे के लिए अलग रख दें।
Step 2
आधे घंटे के बाद, आटे से कुछ छोटे आकार के बॉल के गोले बेल लें। रोलिंग पिन की मदद से इसे और फ्लैट करें और छोटे गोल पूरी बना लें। इन गोल पूरियों को बीच में आधे में काटें।
Step 3

tasty Maggi samosa

अब एक अलग बर्तन में मैगी नूडल्स को पका लें। जब मैगी पक जाए तो उसे एक बाउल में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।
Step 4
अब आटे का कोन बनाकर पानी की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर किनारों को बंद कर दें। अब इस कोन में तैयार मैगी भरें और इसका मुंह बंद करके समोसे का शेप दे दें। सारे आटे के साथ भी इसी तरह समोसा बना लें।
Step 5

Maggi samosa easy recipe

फिर, एक कड़ाही में तेल गर्म करें और समोसे को तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि वे गोल्‍डन ब्राउन और क्रिस्पी न हो जाएं। ग्रीन चटनी या केचप के साथ परोसें और गर्मागर्म मैगी समोसा का मजा लें।