नवरात्रि में फलाहार करने वाली हैं तो कुछ नया जरूर ट्राई करें। वैसे भी इन दिनों रोज एक जैसा खाना अच्‍छा नहीं लगता। चूंकि ये व्रत नौ दिनों तक चलता है तो जाहिर सी बात है कि आपका हर दिन कुछ नया बनाने और खाने का मन करता होगा। इसलिए आपको इन दिनों के लिए कुछ नई-नई रेसिपी ट्राई करनी चाहिए। क्‍या आपको पता है कि खरबूजे के बीज की बर्फी भी बनती है। अगर आपको मीठा पसंद है तो आप खरबूजे के बीज की बर्फी बना सकती है। इसे मगज की बर्फी या मींग पाक भी कहते है। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

खरबूजे के बीज की बर्फी Recipe Card

अगर आपको खरबूजे के बीज नही मिलें तो आप तरबूज के बीज की भी बर्फी बना सकती हैं।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
95
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • खरबूजे के बीज- ¾ कप
  • चीनी- 1/2 कप
  • घी- अंदाजानुसार
  • हरी इलायची- 1
  • पानी- अंदाजानुसार

विधि

Step 1

kharbuje ke beej ki barfi recipe inside

खरबूजे के बीज की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसे गर्म होने दें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो इसमें खरबूजे के बीज डालें और फ्राई करें। ध्यान रखें कि इन बीजों को फ्राई करते हूए ये चटकते हैं तो सावधानी से फ्राई करें। इन बीजों को दो मिनट तक फ्राई करें। जब बीज फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें और इन बाजों को थोड़ा ठंडा होने पर दरदरा पीस लें।
Step 2

kharbuje ke beej ki barfi inside

अब एक पैन में पानी और चीनी डालें और इसे अच्‍छे से मिलाएं और उबलने दें। जब पहला उबाल आए तो गैस का आंच धीमा कर दें और चाशनी के गाढ़ा होने तक पकाएं। इस प्रक्रिया में तकरीबन दस मिनट लग सकते हैं। इस बर्फी के लिए दो तार की चाशनी बनानी है। दो तार के चाशनी को जांचने के लिए अपनी दो उंगलियों के बीच में एक बूंद चाशनी लें और खीचें, अगर उंगलियों के बीच में दो तार बनें तो समझ जाइए कि चाशनी बनकर तैयार है।
Step 3
हरी इलायची के छिलके उतारकर इसके बीजों को दरदरा कूट लें।
Step 4

make kharbuje ke beej ki barfi recipe inside

अब चाशनी में कुटी हुए खरबूज के बीज और इलायची डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए चाशनी के सूखने तक पकाएं। इस प्रक्रिया में लगभग पांच मिनट लगेंगे।
Step 5
अब एक थाली या ट्रे लें और उसकी तली में घी लगाएं और चिकना करें। अब मिश्रण को इस थाली में बराबर से फैलाएं और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मनचाहे आकर में काट लें। तैयार है आपकी टेस्‍टी खरबूजे के बीज की बर्फी।