हम रोज़ाना अपने घरों में बहुत सारी स्वादिष्ट चीज़ें बनाते हैं, लेकिन रोज़ाना की सब्जी में हम जितनी भी मेहनत कर लें उसमें हलवाई जैसा स्वाद नहीं आ पाता है और न ही उसका रंग वैसा दिखता है। कई लोगों को लगता है कि लाल मिर्च पाउडर मिलाने के कारण ऐसा होता है पर ये सही नहीं है। हलवाई की सब्जी में कुछ सीक्रेट इंग्रीडियंट्स होते हैं जिनका स्वाद और रंग पर बहुत असर पड़ता है। 

आज हम आपको ऐसे ही 5 हैक्स बताने जा रहे हैं जो हलवाई स्टाइल सब्जी बनाने में आपकी मदद करेंगे। इन हैक्स को जानने के बाद आप भी अपने किचन में बहुत स्वादिष्ट सब्जी बिलकुल हलवाई स्टाइल बना पाएंगी। 

1. बीटरूट से आएगा रंग-

टिप: आपको बीटरूट का एक छोटा टुकड़ा ही इस्तेमाल करना है। इसे बहुत ज्यादा न यूज करें। 

हलवाई की सब्जी का रंग हमारी सब्जी से अलग होता है। हां, कई लोग फूड कलर का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन ये सही तो नहीं है। ऐसे में आप बीटरूट का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस एक छोटा सा पीस बीटरूट का प्याज पीसते समय उसके साथ डाल दें। इससे स्वाद में कोई खास फर्क नहीं आएगा, लेकिन रंग बहुत अच्छा हो जाएगा। ये प्याज के साथ मिक्स होकर सब्जी को सही रंग और टेक्सचर देगा। 

halwai style sabji color

इसे जरूर पढ़ें- सॉफ्ट रोटी बनाने और गुंथा हुआ आटा स्टोर करने के 5 किचन हैक्स 

2. अगर प्याज वाली सब्जी नहीं बना रहे हैं तो ऐसे लाएं हलवाई स्टाइल रंग-

टिप: तेल में मसाला डालते समय गैस की आंच स्लो कर लें वर्ना मसाला जल जाएगा। 

मान लीजिए आप प्याज का मसाला नहीं बना रही हैं और सिर्फ टमाटर और सूखे मसालों से फ्लेवर देना चाहती हैं तो आपकी सब्जी का रंग और फ्लेवर सही आए उसके लिए एक छोटी सी ट्रिक अपनाएं। तेल के गर्म होने पर हींग, जीरा, खड़े मसालों के बाद सीधे लाल मिर्च और हल्दी पाउडर डाल दें। कोई और मसाला अभी न डालें। ये मसाले डालकर 5 सेकंड के अंदर आलू, गोभी, टमाटर या जो भी सब्जी आप बना रही हैं वो डाल दें। ऐसा करने से सब्जी का रंग बहुत अच्छा आएगा और आपको फ्लेवर भी पूरा मिलेगा। 

halwai style sabj

3. खड़े मसालों का स्वाद न भूलें-

टिप: हलवाई की सब्जी में हमेशा खड़े मसालों का फ्लेवर बहुत ज्यादा होता है तो उन्हें नजरअंदाज़ न करें। 

हवाई की सब्जी में हमेशा खड़े मसालों का प्रयोग किया जाता है जो हम घरों में आमतौर पर भूल जाते हैं या नजरअंदाज़ कर देते हैं। पाउडर वाला गरम मसाला अधिकतर लोग उपयोग करते हैं, लेकिन फ्लेवर के लिए तेल में खड़े मसालों का इस्तेमाल अच्छा होता है। हलवाई जैसी सब्जी जब भी आप बना रहे हों तब खड़े मसाले उपयोग करें और सीधे सरसों के गरम तेल में डालें। इसी से फ्लेवर भी अच्छा आएगा। 

4. अमचूर से आएगा स्वाद-

टिप: अमचूर को बाकी मसालों के साथ न डालें बल्कि सब्जी जब पूरी बन जाए तो गैस बंद करने के 1 मिनट पहले मिलाएं। 

हलवाई की सब्जी में हमेशा एक खट्टा स्वाद होता है जो टमाटर और अदरक, लहसुन के पेस्ट के साथ-साथ अमचूर से आता है। कद्दू, बैंगन, गोभी जैसी सब्जियों में अमचूर का स्वाद बहुत ही अच्छा लग सकता है और आपको यकीन भी नहीं होगा कि ये कितना अच्छा है। 

इसे जरूर पढ़ें- न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के ट्रिक्स 

5. हल्की सी मिठास भी है जरूरी- 

टिप: आप शक्कर की जगह थोड़ा सा गुड़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

हलवाई स्टाइल सब्जी में काफी मसाला होता है, लेकिन इसमें हल्की मिठास भी होती है। आप शक्कर, गुड़ आदि का इस्तेमाल कर अपनी सब्जी में वो फ्लेवर डाल सकते हैं। इससे सब्जी का खट्टा-मीठा स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा।  

ये सभी टिप्स आपकी सब्जी का स्वाद बहुत अच्छा बना देंगी। आप इन्हें ट्राई करके देखें जिससे सब्जी के रंग और फ्लेवर दोनों पर असर पड़ेगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।