फ्रेंच फ्राइज़ का नाम सुनते ही बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों के मुंह में भी पानी आने लगता है। चाहे आपकी छोटी भूख को शांत करना हो या फिर चाय में जायके का तड़का लगाना हो फ्रेंच फ्राइज़ भला किसे याद नहीं आता है। लेकिन जब भी इस टेस्टी स्नैक्स का जिक्र होता है हमें रेस्टोरेंट की याद आ जाती है। हो भी क्यों न रेस्टोरेंट के फ्रेंच फ्राइज़ इतने क्रिस्पी जो होते हैं। 

आप कभी न कभी घर पर भी फ्रेंच फ्राइज़ बनाती होंगी लेकिन ये उतने क्रिस्पी नहीं बन पाते है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप जब भी फ्रेंच फ्राइज़ बनाएंगी वो रेस्टोरेंट जैसे ही क्रिस्पी और टेस्टी बनेंगे। 

ठंडे पानी में डिप करें 

crispy french fries

आप जब भी फ्रेंच फ्राइज़ बनाती हैं तब इन्हें काटने के बाद तुरंत फ्राई कर देती हैं। इसी वजह से आपके ये फ्रेंच फ्राइज़ (फ्रेंच फ्राइज़ के अलग प्रकार) कुरकुरे और टेस्टी नहीं बनते हैं। लेकिन क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ बनाने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें ठन्डे या बर्फ के पानी में कम से कम आधे घंटे के लिए डुबोकर रखें उसके बाद इन्हें फ्राई करें। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले फ्रेंच फ्राइज़ को पतले आकार में काटना है और एक बड़े भगोने में ठंडा पानी डालकर उसमें इन्हे डुबो देना है। अब इस पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इस बर्तन को फ्रिज में रखें। आधे घंटे बाद इन कटे हुए फ्रेंच फ्राइज़ को पानी से निकालकर छन्नी में अलग कर लें और इसका पानी अच्छी तरह से टिश्यू या टॉवल से सूखा लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और माध्यम आंच पर फ्रेंच फ्राइज को तलें। गोल्डन होने पर इन्हें प्लेट में बाहर निकाल लें और चटनी या सॉस के साथ इसका मज़ा उठाएं। ये फ्रेंच फ्राइज़ रेस्टोरेंट जैसी ही क्रिस्पी और टेस्टी बनेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: छिले हुए आलू को काला पड़ने से बचाने के लिए ये ट्रिक्स अपनाएं

हल्का सा उबालकर फ्रीजर में रखें 

crispy fries

फ्रेंच फ्राइज़ को क्रिस्पी बनाने का एक और तरीका उन्हें उबालकर थोड़ी देर के लिए फ्रीजर में रखना है। इसके लिए आप सबसे पहले आलू को छीलकर उसे फ्रेंच फ्राइज़ के आकार में काट लें। जब सारे फ्रेंच फ्राइज़ कट जाएं तब एक बड़े बर्तन में पानी को हल्का सा उबालें और कटे हुए फ्रेंच फ्राइज़ को उबलते पानी के भगोने में डालें। लगभग 5 मिनट इन्हें उबले पानी में डालकर रखें इससे कटे हुए फ्रेंच फ्राइज़ भी हल्के से उबल जाते हैं। उबले हुए फ्रेंच फ्राइज़ (शलजम के फ्रेंच फ्राइज़) को छानकर अच्छी तरह सुखा लें और ज़िप पाउच में बंद करके फ्रीजर में 2 घंटे के लिए रख दें। 2 घंटे बाद जब आप फ्रेंच फ्राइज़ को गरम तेल में डालकर फ्राई करेंगी तब ये रेस्टोरंट जैसे ही क्रिस्पी हो जाएंगे। ध्यान रहे इन्हें गरम तेल की कढ़ाई में डालते समय गैस तेज रखनी है और बाद में इसे धीमी गैस पर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। 

Recommended Video

कॉर्न फ्लोर की कोटिंग करें 

corn flour coating

क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए जब आप आलू को फ्रेंच फ्राइज़ के आकार में काटें तब इन्हें डायरेक्ट फ्राई करने की जगह इनमें कॉर्न फ्लोर या चावल का आटा छिड़कें और पूरे फ्रेंच फ्राइज़ को इससे कोट कर लें। इसके लिए बस आपको करना ये है कि फ्रेंच फ्राइज़ काटने के बाद इन्हें एक बड़े बर्तन में शिफ्ट करें। ऊपर से इसमें कॉर्न फ्लोर और थोड़ा सा चावल का आटा डालें और सभी मसालों से साथ इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। कढ़ाई में तेल गरम करें और कॉर्न फ्लोर की कोटिंग वाले फ्रेंच फ्राइज़ को एक-एक करके कढ़ाई में डालें। इन्हें हल्के भूरे होने तक फ्राई करें और किसी टिश्यू पेपर में बाहर निकाल कर गरमा-गरम सर्व करें। 

इसे जरूर पढ़ें: पंकज भदौरिया की इन रेसिपीज़ से बनाएं बचे हुए चावल की 4 टेस्टी डिशेज़

इन सभी ट्रिक्स से फ्रेंच फ्राइज़ बनाने पर वो रेस्टोरेंट जैसे क्रिस्पी और टेस्टी बनते हैं, साथ ही इसमें कम तेल का भी इस्तेमाल होता है जिससे ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही इनमें से कोई भी ट्रिक ट्राई करें और क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ का लें पूरा मज़ा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik