मटर-कुलचा और छोला कुलचा आपने कई बार खाया होगा। घर पर भी इस रेसिपी को तैयार करना बहुत ही आसान है। मगर आमतौर पर छोला और मटर तो घर पर तैयार कर लेते हैं, लेकिन कुलचा बाजार से रेडीमेड खरीद कर लाते हैं। इसकी बड़ी वजह होती है कि लोगों को घर पर कुलचा बनाना ही नहीं आता है और जिन्‍हें इसे बनाने की विधि पता है, उनसे यह ठीक से बन नहीं पाता है। 

बाजार जैसा परफेक्‍ट कुलचा घर पर बनाने की बहुत सारी रेसिपी आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगी। मैंने भी शुरुआत में इंटरनेट से रेसिपीज को देख कर ही घर पर कुलचा बनाना ट्राई किया था। मगर मेरा कुलचा बहुत ही हार्ड बना था। मैंने इस रेसिपी को घर पर कई बार ट्राई किया और अब जाकर मैं यह समझ पाई हूं कि अगर कुलचा बनाने के लिए आपने मैदे को सही से गूंथा है, तो आपका कुलचा बाजार जैसा सॉफ्ट बनेगा। 

कई महिलाओं को कुलचे के लिए डो (Dough) तैयार करने में बहुत मुश्किलें आती हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कुलचे के लिए डो कैसे तैयार किया जाता है। इसके कुछ आसान स्‍टेप्‍स हैं, जिन्हें फॉलो करके आप घर पर कुलचा बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कढ़ाई पर बनाएं बाजार जैसी रुमाली रोटी, सीखें आसान विधि

how  to  knead   kulcha  dough

स्‍टेप-1 

मैदे को अच्छी तरह से छान लें। मैदा जितना अधिक फाइन होगा कुलचे (आलू कुलचा रेसिपी) के लिए डो उतना ही अच्छा तैयार होगा। बहुत सी महिलाएं सेहत के लिहाज से मैदे के साथ गेहूं का आटा भी मिक्‍स कर देती हैं। मगर ऐसा न करें क्योंकि कुलचा मैदे से ही अच्छी तरह से तैयार हो पाता है। 

स्‍टेप- 2 

अब मैदे में आपको खमीर उठाने के लिए चुटकी भर बेकिंग सोडा मिक्स करना है। अगर आपने 1 कप मैदा लिया है तो 1 चुटकी बेकिंग सोडा डालें और अगर 2 कप मैदा लिया है तो 2 चुटकी बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद आपको बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए 1 कटोरी दही डालना है। इसके साथ ही आपको 1/2 छोटा चम्‍मच नमक डालना चाहिए। अब आप इस मिश्रण को गूंथना शुरू करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको मैदा गूंथते वक्त पानी का प्रयोग नहीं करना है, इसकी जगह आप दही का ही इस्तेमाल करें और डो को जितना हो सके सॉफ्ट गूंथे। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर क्रिस्पी समोसा बनाने के लिए इस तरह गूंथे मैदा

how  to  knead   kulcha  dough steps

स्‍टेप- 3  

कुलचे के लिए मैदे को गूंथे का तरीका बहुत अलग होता है। आपको इसे मसल-मसल कर गूंथना है। इस दौरान आपके हाथ में मैदा चिपकेगा, मगर फिक्र न करें आप जितना मैदे को मसलेंगी, उतना ही आपका डो चिकना तैयार होगा। तकरीबन 10 मिनट में आपका डो तैयार हो जाएगा। इसके बाद आपको एक कॉटन के पतले कपड़े को गीला करके इस डो को अगले 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख देना है। इससे डो में खमीर के कारण उभार आ जाएगा। 10 मिनट बाद आपको दोबारा से डो को 5 मिनट तक गूंथना है। 

स्‍टेप-4 

अब आपका डो कुलचे बनाने के लिए तैयार है। अब आप इसे 4 भागों में बांट लें और फिर बेल लें। आपको इसे थोड़ा ज्यादा बेलना होगा क्योंकि मैदा सिकुड़ता है। मैं तवे पर ही कुलचा (ब्रैड कुल्चा बनाने की आसान रेसिपी) बना लेती हूं, मुझे माइक्रोवेव या ओवन की जरूरत महसूस नहीं होती है। इसलिए मैं आपको इसकी आसान विधि बताती हूं। कुलचे को जब बेल लें तो उसके बैक साइड में पानी लगाएं और पानी के साइड से उसे तवे पर रख दें। अब आप तवे को ढक दें और कुछ सेकेंड के लिए कुचले को पकने दें। फिर इसे दूसरे साइड पलट दें। ऐसा मीडियम आंच पर करें। इस तरह से आपका कुलचा तैयार हो जाएगा। 

कुलचे के लिए लिए डो तैयार करने की यह विधि आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी कुकिंग हैक जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Freepik