तरबूज़ खाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन इस फल के कई अन्य गुण भी होते हैं। तरबूज़ खाने वालों के लिए गर्मियां बहुत अच्छा वक्त होती है। ये फल हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है और साथ ही साथ हमें ठंडक भी पहुंचाता है। तरबूज़ में कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बीमारियों को भी दूर करता है इसी के साथ विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन एक बात जो शायद आपको न पता हो वो ये है कि ये स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है और स्किन को डीटॉक्स करने के साथ-साथ उसमें निखार लाने का काम भी कर सकता है। जी हां, तरबूज स्किन को काफी ठंडक पहुंचाता है और ये बेहतरीन फेस पैक में तब्दील किया जा सकता है।

1. तरबूज़ का रस और शहद का फेस मास्क-

अगर आपको किसी भी वजह से स्किन में टैनिंग हो गई है और स्किन में काले दाग से पड़ने लगे हैं तो तरबूज़ के रस का फेस मास्क काफी कारगर साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन सूरज की वजह से डैमेज हुई है तब तो ये रामबाण तरीका है।

skin pack with watermelon

कैसे बनाएं इस पैक को-

दो चम्मच ठंडे तरबूज के रस को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अपने चेहरे को भी ठंडे पानी से धो लें और उसके बाद उसपर ये फैक लगाएं। आप इसे हाथों में भी लगा सकती हैं या आपको लगता है कि कहीं और स्किन में टैनिंग हो गई है तो वहां भी लगा सकती हैं। इसके बाद स्किन को ठंडे पानी से ही धो लें। आपकी स्किन चमकने लगेगी। और इसके लगातार इस्तेमाल से काफी हद तक टैनिंग कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care: एलोवेरा को इस्‍तेमाल करने के ये 5 तरीके ले आएंगे आपकी त्‍वचा में ग्‍लो

2. चेहरे को निखारने के लिए तरबूज और दही का फेस मास्क

स्किन और बालों की केयर करने के लिए दही कितना उपयोगी साबित हो सकता है ये तो आपको पता ही होगा। इसके साथ अगर तरबूज का रस मिलाया जाए तो ये बहुत ही अच्छा बन सकता है। इससे आपकी स्किन को काफी ज्यादा निखार मिल सकता है। इसी के साथ, ये एक एंटी-एजिंग मास्क भी है।

honey and watermelon pack

कैसे बनाएं इस पैक को-

आधा कटोरी तरबूज के रस में 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इन दोनों को बहुत अच्छे से मिक्स करें और इस जूस को चेहरे पर लगाएं। इसे हाथों और गले में भी लगाया जा सकता है। इसे 20 मिनट के लिए रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन को साफ करने से लेकर बालों की ग्रोथ तक, खाने के अलावा बेसन के हैं ये 10 फायदे

3. ड्राई स्किन के लिए तरबूज का रस और नींबू-

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो गर्मियों में आपको और भी ज्यादा परेशानी होगी। तब नींबू आपकी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकता है और खराब ड्राई स्किन सेल्स को ठीक कर सकता है वहीं शहद और तरबूज का रस इसे मॉइश्चराइज कर सकता है। इससे रफ स्किन भी ठीक होती है।

कैसे बनाएं इस पैक को-

दो चम्मच तरबूज़ के रस में 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं। अपने हिसाब से इसे कम या ज्यादा कर सकती हैं। ऐसे सभी इंग्रीडियंट्स को मिला लें और चेहरे और गले पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट रहने दें फिर पानी से धो लें।

ये तीनों ही फेस मास्क आपके बहुत काम आ सकते हैं। इन्हें जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट्स सेक्शन में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर करें और ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।