घर पर अगर खाना बनाने की बात होती है तो सबसे पहले खाने में पड़ने वाले मसाले और हर्ब्स की बात की जाती है। भारतीय खाने का स्वाद काफी हद तक इसी तरह के मसालों पर निर्भर करता है और अगर हमें नॉन-वेज या फिर पनीर या कोई अन्य ग्रेवी वाली या मसाले वाली सब्जी पकानी है तो लहसुन-अदरक का पेस्ट सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर रेसिपीज में आपने देखा होगा कि लहसुन-अदरक के पेस्ट की बात की जाती है। 

लगभग हर रेसिपी में ये कहा जाता है कि आप 1 चम्मच या 2 चम्मच अदरक लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल करें, लेकिन अधिकतर लोग यहां जो गलती करते हैं वो ये होती है कि अदरक लहसुन के पेस्ट में कितना अदरक और कितना लहसुन इस्तेमाल करना है ये उन्हें नहीं पता होता। 

बाज़ार का अदरक-लहसुन पेस्ट वो स्वाद नहीं दे पाता है जो घर वाला देता है और ऐसे में बस एक छोटी सी ट्रिक आपके काम आएगी। स्टार शेफ कुनाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस बारे में शेयर किया है कि कितना अनुपात अदरक और लहसुन सही होता है। 

1. कितने अनुपात में लें अदरक और लहसुन-

अगर आप अदरक और लहसुन का पेस्ट बना रही हैं तो अगर आप 1 पार्ट अदरक लेती हैं तो 2 पार्ट लहसुन लें। यही सबसे सटीक तरीका है खाना बनाने का। ये ना सिर्फ पेस्ट में बल्कि क्रश की हुई अदरक और चॉप किए हुए लहसुन में भी काम आएगा। ग्रेवी बनाने के समय भी आप इतना ही अनुपात लें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

 

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 गलतियों की वजह से 1 दिन में ही खराब हो जाते हैं धनिया के पत्ते

2. अगर ग्रेट करके डाल रही हैं अदरक और लहसुन तो-

कई सब्जियों में पेस्ट फॉर्म में अदरक और लहसुन का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं लगता है उसकी जगह ग्रेट करके इसका इस्तेमाल करना सही लगता है। ऐसे में आपको आधा पार्ट अदरक और 2 पार्ट लहसुन सही रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक ग्रेट करके ज्यादा डालने में वो सब्जी में ज्यादा कड़वापन ले आती है और फ्लेवर भी तेज हो जाता है। इसलिए बेहतर ये होगा कि आप इसे कम ही इस्तेमाल करें। 

ginger garlic paste

3. अगर नॉन-वेज बनाना है तो-

अगर आपको नॉन-वेज बनाना है और कोई ऐसी डिश बना रहे हैं जिसे पकाने में काफी ज्यादा समय लगेगा सिर्फ तभी अदरक और लहसुन बराबर अनुपात में जाएंगे। ये सभी मटन, मीट, चिकन को मेरिनेट करने वाली रेसिपी के लिए अच्छा होगा। मछली में ऐसा ना करें क्योंकि मछली की रेसिपी में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है और इतनी अदरक उसमें कड़वापन ला सकती है। 

4. मैरिनेशन के लिए अच्छा होगा अदरक-लहसुन का पेस्ट और काली मिर्च-

जब आप किसी चीज़ का मैरिनेशन कर रहे हों तो अदरक-लहसुन के पेस्ट में पिसी हुई काली मिर्च भी मिला दें। अगर ऐसा करते हैं तो मैरिनेशन का फ्लेवर ज्यादा आएगा। ये उन रेसिपीज के लिए काफी अच्छा होता है जहां आपको थोड़ा तीखा फ्लेवर चाहिए। आप इसके साथ लौंग, रोजमेरी, नींबू जैसे इंग्रीडिएंट्स भी डाल सकते हैं जो रेसिपी के हिसाब से सही होंगे। 

garlic and ginger roasted

इसे जरूर पढ़ें- खुल गए हैं बच्चों के स्कूल तो 20 मिनट में इन रेसिपीज से तैयार करें लंच बॉक्स 

Recommended Video

5. रोस्टेड रेसिपीज में ऐसे इस्तेमाल करें अदरक और लहसुन- 

अगर आपको कोई रेसिपी ऐसी बनानी है जिसमें रोस्टेड लहसुन या अदरक का स्वाद अच्छा लगेगा तो एल्युमिनियम फॉइल में लहसुन और अदरक लपेट कर थोड़ी देर ओवन में पका लें। इसके बाद इन्हें निकाल कर मैश कर लें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ी सी हर्ब्स जैसे रोजमेरी, बेसिल आदि भी डाल सकते हैं। ये स्वाद में बहुत ही अच्छा होगा और आपकी रेसिपी में नटी फ्लेवर लेकर आएगा।  

ये सारे टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।