इन दिनों धनिया पत्ता काफी महंगा मिल रहा है और इस सीजन में बनने वाली सभी डिशेज के साथ धनिया की चटनी बहुत अच्छी लगती है। ऐसे में अगर आप धनिया बाज़ार से लेकर आते हैं तो शायद आप भी ये चाहें कि वो लंबे समय तक फ्रेश रहे। कई बार आपने देखा होगा कि धनिया पत्ता घर में लेकर आते ही अगले ही दिन वो खराब होने लगता है, लेकिन ऐसा क्यों? कई बार वो सड़ जाता है तो कई बार वो सूख जाता है। 

ऐसा कई बार इसलिए होता है क्योंकि हम उसे ठीक तरह से स्टोर नहीं करते हैं जिस तरह से उसे करना चाहिए। एक बात ये जाननी भी जरूरी है कि अगर आप इस तरह के किसी हर्ब को फ्रेश रखना चाहते हैं तो उसे मॉइश्चर के साथ स्टोर नहीं किया जा सकता है। तो चलिए आपको उन पांच गलतियों के बारे में बताते हैं जो इसे जल्दी खराब कर देती है।

1. धनिया को धोकर स्टोर करना-

यकीन मानिए धनिया सबसे ज्यादा इसी गलती की वजह से खराब होता है। धनिया तुरंत धोकर तुरंत ही इस्तेमाल करने वाला हर्ब है और आप इसे धोने के बाद किसी भी तरह से स्टोर करें ये खराब ही होगा। 

चाहे आप धोने के बाद उसे पंखे या सूरज की धूप के नीचे सुखाने की कोशिश ही क्यों ना करें धनिया पत्ते 1 दिन के अंदर ही सूख जाएंगे या फिर मॉइश्चर के कारण सड़ने लगेंगे और उसमें से बदबू आने लगेगी। धनिया को हमेशा ड्राई स्टोर करना ही बेस्ट होता है तो कोई कुछ भी कहे इसे धोकर ना स्टोर करें। इसे क्लीन करने का तरीका अलग होता है। 

dhaniya and fresh leaves

इसे जरूर पढ़ें- न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के सही तरीके

2. बिना स्टेम्स काटे उसे स्टोर करना-

धनिया की स्टेम्स काटकर उसे स्टोर करना चाहिए क्योंकि धनिया पत्ते की स्टेम्स में ही कई बार मॉइश्चर होता है और ये भी धनिया को सड़ाने का काम कर सकता है। धनिया की जड़ें और स्टेम्स काटकर स्टोर करना ही सही तरीका है जो इसे लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद कर सकता है। 

3. फ्रिज में खुला स्टोर करना-

ये गलती बिल्कुल ना करें इससे कुछ घंटे में ही आपके फ्रेश धनिया के पत्ते मुर्झा जाएंगे और आप इन्हें फ्रेश नहीं रख पाएंगे। यकीन मानिए ऐसा आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि कुछ ही घंटों में फ्रेश धनिया मुर्झा जाए। फ्रिज में खुला रखने से ये समस्या भी होगी कि धनिया की स्मेल बाकी सभी चीज़ों में चली जाएगी।  

Recommended Video

4. एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल ना करना- 

आपको धनिया अगर 1 हफ्ते से ज्यादा भी वैसा ही फ्रेश रखना है जैसा वो बाज़ार से आया था तो आपको ये ध्यान रखना है कि इसे एयर टाइट डिब्बे में और कागज में लपेट कर ही स्टोर करें। ऐसे ही बिल्कुल ना छोड़ें। ये धनिया को स्टोर करने का सही तरीका है, यही तरीका है जिससे धनिया पत्ते लंबे समय तक सही रहते हैं और खराब नहीं होते हैं।  

storing dhaniya

इसे जरूर पढ़ें- हरी मिर्च से जुड़े 10 आसान हैक्स 

5. डिब्बे में स्टोर करते समय मॉइश्चर का ध्यान ना रखना- 

एक और गलती जो धनिया पत्ते को स्टोर करते समय लोग करते हैं वो ये कि डिब्बे में इन्हें स्टोर करते समय मॉइश्चर का ध्यान नहीं रखते हैं। अगर डिब्बे को पोंछ कर नहीं रखा जाए तो उसमें मौजूद ज़रा सा मॉइश्चर भी धनिया को खराब कर सकता है।  

ये सारी गलतियां अधिकतर लोग कर देते हैं और फिर धनिया पत्ता इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। अगर आप ज्यादा धनिया बाज़ार से खरीद कर लाए हैं तो इन 5 गलतियों से जरूर बचें। अगर धनिया को स्टोर करने की आपकी कोई अन्य ट्रिक है तो वो भी हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।