भारतीय रसोई में खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए बहुत सारे मसालों के साथ-साथ कुछ हर्ब्‍स का भी इस्‍तेमाल किया जाता है। अदरक भी उन्‍हीं हर्ब्‍स में से एक है, जो खाने के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ उसे सेहतमंद भी बनाता है। खाने में ही नहीं अदरक का इस्‍तेमाल चाय, समर ड्रिंक्‍स, चटनी आदि का स्‍वाद बढ़ाने में भी किया जाता है। कुछ घरों में अदरक को दवा के रूप में भी यूज किया जाता है। अदरक के अर्क से तैयार काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर सर्दी-खांसी और बुखार जैसी बीमारी में अदरक का अर्क किसी वरदान से कम नहीं होता। 

इतने सारे गुणों से भरपूर अदरक को आमतौर पर सभी घरों में स्‍टोर करके रखा जाता है। मगर जब इसका इस्‍तेमाल करना होता है तो इसके छिलके को हटाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग इसका छिलका हटाए बिना ही इसे यूज कर लेते हैं। लेकिन अदरक का छिलका स्‍वाद में बेहद कड़वा होता है, इससे खाने के स्‍वाद में अजीब सी कड़वाहट घुल जाती है। हालांकि अदरक के छिलके को हटाने के कई आसान विकल्‍प भी हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप अदरक के छिलके को मात्र 2 मिनट में ही निकाल सकेंगी।  

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks: अदरक को प्रिजर्व करने के 6 आसान तरीके अपनाएं

how to peel ginger fast

सही समय पर फ्रिज से निकालें 

अदरक खराब न हो इसलिए अमूमन घरों में उसे फ्रिज के अंदर रखा जाता है। यह तरीका सही भी है क्‍योंकि अगर आप अदरक को बाहर रखती हैं तो वह बहुत जल्‍दी सूख जाता है और फिर उसका छिलका निकालने में बहुत ही कठिनाई आती है। ऐसे में फ्रिज में अदरक को रखना, उसे फ्रेश बनाए रखने के लिए सही है। मगर जब आपको अदरक (अदरक के पानी के फायदे जानें) को छीलना हो तो आप उसे फ्रिज से 10 मिनट पहले ही बाहर निकाल लें। जब अदरक रूम टेम्परेचर पर आ जाए तब आप उसे छीलें, ऐसा करने से मात्र 2 मिनट में ही आपका अदरक आसानी से छिल जाएगा। 

Recommended Video

चम्‍मच का करें यूज 

बहुत सारे लोग अदरक को छीलने के लिए चाकू या पिलर का यूज करते हैं, मगर चाकू (चाकू से जुड़े वास्‍तु टिप्‍स जानें) और पिलर से अदरक को अच्‍छी तरह से छीलना कठिन है। साथ ही चाकू और पिलर से अदरक को अच्‍छी तरह से छीलने में ज्‍यादा समय भी लगता है। अगर आप भी ऐसा ही कर रही हैं तो आज से ही चाकू और पिलर की जगह चम्‍मच का यूज करना शुरू कर दें। कोशिश करें कि धारदार स्‍कूप वाली चम्‍मच का इस्‍तेमाल कर अदरक का छिलका उतारें। इससे अदरक का छिलका कम समय में और अच्‍छी तरह से उतर जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: अदरक को लंबे समय तक बनाए रखना है फ्रेश, इन टिप्स की लें मदद

how to peel ginger root easily

छोटे टुकड़ों में काट लें 

अदरक हमेशा टेढ़-मेढ़े शेप में ही आता है। ऐसे में अगर आप उसे छोटे टुकड़ों में काट लेंगी तो आपके लिए उसे छीलना आसान हो जाएगा। आप अदरक को 1 से 2 इंच के टुकड़ों में काट सकती हैं, इसके बाद आप इन्‍हें फ्रिज में स्‍टोर (फूड स्टोर करने का सही तरीका जानें) करें। ऐसा करने से आपका अदरक जल्‍दी खराब भी नहीं होगा और आप इसे आसानी से स्‍टोर भी कर सकेंगी, साथ ही अदरक के छोटे टुकड़ों को छीलना भी आपके लिए आसान होगा। 

अब की बार जब आप अदरक को छीलने में कठिनाई महसूस करें तो ऊपर बताए गए इन आसान किचन हैक्‍स को आजमाएं, आपको अदरक छीलने में मात्र 2 मिनट का ही समय लगेगा। किचन से जुड़े और भी रोचक टिप्‍स, ट्रिक्‍स और हैक्‍स जानना चाहती हैं तो HerZindagi से जुड़ी रहें। 

 Image Credit: freepik