अगर आप किचन में खाना पकाते हैं तो यकीनन एक सवाल का जवाब आपने कभी न कभी जानने की कोशिश की होगी। ये सवाल है बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के बीच अंतर क्या है? कई बार लोग कहते हैं कि उन्होंने गलती से एक की जगह दूसरे का इस्तेमाल कर लिया और इसके बाद तो समस्या हो गई। कभी ढोकले का रंग बदल जाता है तो कभी ठीक से भटूरे में खमीर ही नहीं उठता है। ऐसे में क्या किया जाए? 

अगर आपको इनका इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले इसका सही तरीका जानना होगा। शेफ कुनाल कपूर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के बीच के अंतर को बहुत ही आसान शब्दों में समझाया है और इन दोनों का ही इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में भी बताया। तो चलिए जानते हैं कि क्या अंतर है बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में। 

किस काम आते हैं दोनों?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही खमीर उठाने के काम आते हैं और यही कारण है कि दोनों के इस्तेमाल को लेकर लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। इन्हें जब भी किसी सामान में डाला जाता है तो वो फर्मेंट होता है और हमें वो जालीदार, फल्फी टेक्सचर मिलता है। 

किस चीज़ से बने हैं दोनों?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही एक काम जरूर आते हैं, लेकिन दोनों को बनाने का प्रोसेस भी पूरी तरह से अलग है। बेकिंग सोडा का दूसरा नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है और इसके अंदर जब खटास डालते हैं तो ये बिलकुल फूल जाता है और खाने को फ्लफी बनाता है। इसमें एसिडिक मीडियम होता है जो ये काम करता है। 

अब यहीं अगर हम बेकिंग पाउडर की बात करें तो इसके अंदर मेन इंग्रीडियंट होता है बेकिंग सोडा। हो गए कन्फ्यूज? जी हां, बेकिंग पाउडर के अंदर मेन इंग्रीडियंट होता है बेकिंग सोडा इसी के साथ एक एसिडिक मीडियम और कॉर्न स्टार्च भी और यही इंग्रीडियंट्स बेकिंग सोडा को बेकिंग पाउडर से अलग बनाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: दही जमाते समय ध्यान रखें बस ये 3 ट्रिक्स,  आपको मिलेगा तीन अलग तरह का Curd 

कैसे पहचानें कौन सा बेकिंग सोडा है और कौन सा बेकिंग पाउडर-

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के बीच का अंतर पहचानने के दो तरीके हो सकते हैं। पहला तरीका ये है कि बेकिंग पाउडर को अगर आप उंगलियों के बीच में रखेंगे और इसे झड़ाने की कोशिश करेंगे तो ये थोड़ा चिपकेगा। यहीं बेकिंग सोडा थोड़ा दानेदार होता है और इसे अपनी उंगलियों के बीच रखने पर ये चिपकता नहीं है। 

baking powder use

एक दूसरा तरीका भी है बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के बीच का अंतर पहचानने का वो ये कि अगर आप बेकिंग पाउडर में थोड़ा सा गुनगुना पानी डालेंगे तो वो बब्ल्स बनाने लगेगा, लेकिन बेकिंग सोडा के साथ ऐसा नहीं है वो सिर्फ पानी मिलने पर रिएक्ट नहीं करता है। उसे एक खट्टा मीडियम चाहिए होता है। 

किन डिशेज में इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा?

बेकिंग सोडा हमेशा उन्ही डिशेज में जाता है जिसके लिए हमें इंस्टेंट फर्मेंटेशन चाहिए हो जैसे पकोड़े, ढोकले आदि के लिए जहां बस बैटर घोलने के बाद आपको इंस्टेंटली या लगभग 10 मिनट में खाना पकाना हो। 

 

किन डिशेज में इस्तेमाल करनें बेकिंग पाउडर? 

बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करने का अलग तरीका होता है। ये उन डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है जिन डिशेज में हमें खमीर उठाने के लिए थोड़ा समय मिलता है। जैसे केक आदि का बैटर तैयार करना हो, भटूरे के लिए आटा गूंथना हो आदि। बेकिंग पाउडर का पहला रिएक्शन उसी समय होता है जिस समय उसे घोला जाता है और दूसरा रिएक्शन तब होता है जब उसे पकाया जाता है यानि ओवन में या गर्म तेल में या स्टीम में डाला जाता है। बेकिंग पाउडर को हमेशा उसी रेसिपी में इस्तेमाल करना चाहिए जिसे थोड़ा रेस्ट चाहिए।  

uses of baking powder

कई ऐसी भी रेसिपीज होती हैं जिनमें ये दोनों ही होते हैं ऐसा आमतौर पर ब्रेड या पिज्जा डो आदि बनाने के लिए होता है।  

अगर कोई एक इंग्रीडियंट नहीं है तो? 

अगर आपको बेकिंग सोडा की जरूरत है और वो नहीं है या फिर आपको बेकिंग पाउडर की जरूरत है और वो नहीं है तो दूसरे इंग्रीडियंट को स्वैप भी किया जा सकता है, लेकिन इसकी मात्रा का ख्याल रखना जरूरी है।  

1 चम्मच बेकिंग पाउडर की जगह आपको डालना होगा 1 चम्मच बेकिंग सोडा और उसके साथ 1 चम्मच नींबू का रस।  

baking soda use

अगर किसी रेसिपी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लिखा है तो उसकी जगह 2-3 चम्मच बेकिंग पाउडर जाएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- कटहल को खरीदने, स्टोर करने और काटने के सबसे आसान टिप्स 

Recommended Video

कब होते हैं ये एक्सपायर्ड- 

बेकिंग सोडा में आप थोड़ा सा सिरका डालकर देखें। अगर वो बबल्स छोड़ेगा तो वो इस्तेमाल करने लायक है। बेकिंग पाउडर के अंदर आपको गर्म पानी डालना होगा और अगर वो बबल्स छोड़ता है तो वो इस्तेमाल करने लायक है। अगर दोनों में से कोई भी रिएक्ट नहीं करता है तो इसका मतलब वो खराब हो गया है उसे फेंक दीजिए।  

उम्मीद है कि आपको ये स्टोरी अच्छी लगी होगी। इसका पूरा क्रेडिट शेफ कुनाल कपूर को जाता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।