फटा हुआ दूध कई लोगों की समस्या होता है। देखा जाए तो फटे हुए दूध का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है, लेकिन अगर आपके पास बहुत ज्यादा दूध है जो फट गया है तो उसके लिए आप क्या करेंगे? फटे हुए दूध से पनीर बनाना तो बहुत आसान काम है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फटे हुए दूध की मदद से ही आप नान रोटी भी बना सकते हैं? जी हां, फटा हुआ दूध बहुत कारगर साबित हो सकता है जो आपको खमीरी नान रोटी बनाने में मदद कर सकता है। 

आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जो आपके लिए कारगर साबित होंगी और फटे हुए दूध को बर्बाद होने से बचा सकेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये कैसे करें। 

अगर फटे हुए दूध की स्मेल पसंद नहीं है तो ये करें-

कई लोगों के साथ ये दिक्कत होती है कि उन्हें फटे हुए दूध की स्मेल से समस्या होती है और इसलिए वो इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में आप दूध में थोड़ा सा दही मिला सकते हैं। जी हां, फटे हुए दूध में अगर थोड़ा सा दही मिला दिया जाए तो इसकी स्मेल से निजात मिल सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि ये बहुत ज्यादा न हो वर्ना आप इससे पनीर नहीं बना पाएंगे और न ही दूध का पानी रोटी में इस्तेमाल कर पाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में जल्दी न सूखे धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स

सब्जी के लिए ऐसे इस्तेमाल करें फटा हुआ दूध-

आपके लिए सिर्फ फटा हुआ दूध नहीं उसका पानी भी इस्तेमाल करने योग्य हो सकता है तो हमें उसे बचाकर रखना है। अब सबसे पहले सब्जी की बात करते हैं कि आखिर इससे हम सब्जी कैसे बनाएं। 

सबसे पहले पनीर ऐसे बनाएं-

आपको सबसे पहला काम करना है पनीर को बनाना। उसके लिए फटे हुए दूध को छान लें। 

इसे बस 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें। ताज़ा फटे हुए दूध के पनीर से काफी अच्छी भुर्जी बनती है। इसका स्वाद आपको बहुत अच्छा लगेगा। अगर थोड़ी देर इसे अलग रख दिया है तो ये तवा पनीर के लिए भी परफेक्ट कंसिस्टेंसी ले आएगा। 

tawa paneer recipes

पनीर से बनाई जा सकती हैं कई सारी सब्जी-

आप इस पनीर से कई सारी सब्जियां बना सकते हैं। जैसे इसे अगर आप किसी पत्थर के नीचे कपड़े में बांधकर रख देते हैं तो ये हार्ड पनीर हो जाएगा। इससे कढ़ाई पनीर, पनीर लबाबदार, मटर पनीर, पनीर भुर्जी जैसी कई सब्जियां बनाई जा सकती हैं। ये आपके लंच और डिनर की किसी भी सब्जी के काम आ सकता है। हां, अगर आपको झटपट इसे बनाना है तो पनीर भुर्जी या तवा पनीर ही सबसे जल्दी बनेगें।  

तवा पनीर के लिए सामग्री-  

3 चम्मच घी/तेल, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 कप स्लाइस में कटा प्याज, 1 इंच का अदरक का टुकड़ा कुटा हुआ, 1-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 1 कप बारीक कटे टमाटर, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 चम्मच मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच धनिया पाउडर, 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर,  फटे हुए दूध का पनीर, नमक स्वादानुसार, गार्निश के लिए धनिया  

विधि-  

  • तवा पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को मेरिनेट करेंगे और इसके लिए एक बाउल में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्‍छे से मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब इसमें पनीर के टुकड़ों को डालकर हाथों से मिला लें। इसे आधे घंटे के लिए आपको अलग रख देना है।
  • अब प्याज को भुनने के लिए सबसे पहले गैस पर मीडियम फ्लेम पर लोहे का तवा चढ़ाए इसमे 1 चम्मच तेल डालें और उसे गर्म होने दें। गरम तेल में स्लाइस किए हुए प्याज डालें। इसे बीच-बीच में स्‍पून से चलाते हुए गोल्डन ब्राउन रंग का होने तक फ्राई करें। जब ये फ्राई हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें।  
  • अब हमें पनीर तलना है और इसके लिए आप उसी तवे पर थोड़ा सा तेल और डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना तेल के ये तवे पर चिपक जाएगा। मैरिनेट किए हुए टुकड़ों को अच्छे से तलें। इसे हल्का सुनहरा ही करना है। इसे भी अलग प्लेट में निकाल लें। 
  • अब तवे को पेपर नैपकिन से साफ कर लें और मीडियम आंच पर बटर गर्म करें। इसके बाद इसमें जीरा फ्राई करें और फिर कटे हुए टमाटर का इस्तेमाल करें। अब इसमें टमाटर गलाने के लिए स्वादानुसार नमक डालें। 
  • टमाटर को नरम होने तक पकाएं और अब इसे मैश करना शुरू करें। ये एक पेस्ट फॉर्म में आ जाएगा और किनारों से तेल भी छूटेगा। अब इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालें और मिक्स करें। साथ में अदरक और हरी मिर्च डालें और मिक्स करें और 5 मिनट तक पकाएं। 
  • अब इसमें सभी सूखे मसाले डालें और अच्छे से मिलाएं। इसमें हाथों से थोड़ा सा पानी छिड़कें ताकि मसाला जले न। इसे ठीक से फ्राई करना है और स्पून से चलाते रहना है। इसमें पका हुआ प्याज और पनीर डालें और आखिर में हरा धनिया डालकर गैस को बंद कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में घर पर बनाएं ये 3 तरह की मसाला चाय 

फटे हुए दूध की मदद से ऐसे बनाएं आटे की नान- 

हमने आपको पहले ही बताया है कि फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। यहां हमें स्किन केयर नहीं बल्कि फूड केयर के बारे में सीखना है। दरअसल, बिना तंदूर के अगर आप नान बनाना चाहें तो ये मुमकिन है और उसके लिए आपको बहुत ज्यादा खमीर की जरूरत होगी जो फटे हुए दूध के पानी से मिलेगा। 

naan from paneer milk

सामग्री- 

1 कप गेहूं का आटा, 1 कप मैदा, पनीर का पानी (जितना जरूरत हो), 1 चम्मच सूजी, नमक स्वादानुसार, 2 चम्मच पिसी चीनी(ऑप्शनल), 1 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच घी, 1 चम्मच कलौंजी, 2 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, थोड़ा सा मैदा 

विधि- 

  • सबसे पहले पनीर के पानी में सूजी डालें जो थोड़ी देर में ही फूल जाएगी। इसके बाद इसमें दही और घी डालें।
  • अब एक बड़े बर्तन में आटा, मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, नमक, चीनी आदि सभी सूखे इंग्रीडियंट्स मिला लें। 
  • अब इसे उसी पनीर के पानी के साथ गूंथें।
  • इस आटे को सॉफ्ट गूंथना है। अगर आप चाहें तो घी या तेल और मिला सकते हैं। 
  • अब इसे आधे घंटे के लिए ढककर रख दें। आप इसके ऊपर गीला कपड़ा डालकर रख सकते हैं।  
  • अब आप नान के लिए आटे की लोई बनाएं। ध्यान रहे कि पहले रखे हुए आटे को थोड़ा सा गूंथ लें घी लगाकर। 
  • अब इसे मैदे की मदद से बेलना शुरू कर दें। इसके बाद थोड़ा सा घी लगाकर कलौंजी और हरा धनिया इसमें लगाएं और थोड़ा मैदा ऊपर से डालकर इसे अच्छे से बेल लें। 
  • इसमें बहुत अच्छा फ्लेवर आएगा। 
  • आप पहले लोहे के तवे को गरम कर लें। इसके बाद पीछे के साइड से (जिस साइड कलौंजी और धनिया नहीं है) थोड़ा सा पानी लगाकर उंगलियों से दबा दें। 
  • ध्यान रहे कि तवे में जरा सा ऑयल न हो। सूखा तवा होना चाहिए। 
naan cooking at home
  • आप इसे तवे पर डालकर थोड़ा सा दबा लें। 
  • अब जब आपका नान तवे पर पूरी तरह से चिपक जाएगा तो उसे उल्टा करके सीधे गैस की तरफ से नान को सेकें। 
  • आप नान के पकने के बाद ही उसमें घी या बटर लगाएं क्योंकि अगर पहले लगाएंगे तो तवा ऑयली हो जाएगा और दूसरी नान अच्छे से नहीं बनेगी।  

ये दोनों ही ट्रिक्स बहुत काम की साबित हो सकती हैं और आपको पसंद आ सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।