• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

छठ पर्व पर 10 मिनट में बनाएं गुड़ वाले ठेकुआ

दिवाली के बाद छठ पूजा का त्योहार सबसे बड़ा त्योहार होता है इस दिन खासतौर पर ठेकुआ बनाए जाते हैं। इसे बनाना आसान है आप इसे 10 मिनट में बना सकती हैं।
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -24 Oct 2017, 19:07 ISTUpdated -29 Oct 2018, 16:58 IST
Next
Article
big thekua chhat pooja

दिवाली के बाद छठ पूजा का त्योहार सबसे बड़ा त्योहार होता है इस दिन खासतौर पर ठेकुआ बनाए जाते हैं। इसे बनाना आसान है आप इसे 10 मिनट में बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और इसे बनाने की रेसिपी क्या है ये भी जान लीजिए। वैसे ठेकुआ को देसी बिस्कुट भी कहा जाता है। ये गेहूं के आटे से बनते हैं और आप ठेकुआ को बिस्कुट की तरह कई दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं। इसे बनाने में 1-2 घंटे का समय लगता है। 

ठेकुआ बनाने की सामग्री

गेहूं का आटा- आधा किलो

नारियल- कद्दूकस किया हुए 2 बड़े चम्मच बड़े

गुड़- 300 ग्राम

हरी इलायची पाउडर- 4 या 1/2 छोटा चम्मच

सौंफ- 1छोटा चम्मच

देसी घी- तलने के लिए

ठेकुआ बनाने की विधि

ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गुड़ या चीनी को पानी में एक घंटा डालकर रख दें। 

गुड़ अगर एक घंटे में पानी में अच्छे से ना घुले तो आप इसे गैस पर थोड़ी देर के लिए धीमी आंच पर रखकर पिघला लें और इसका घोल बना लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

जब तक गुड़ का घोल ठंडा हो तक एक बर्तन में आटा छान लें और इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर, सौंफ, 2बड़े चम्मच देसी घी डालकर अच्छे से मिला लें। 

इस आटे के मिश्रण को अब आप गुड़ वाले घोल में गूंद लें। आटा थोड़ा सख्त ही गूंदना है। 

अब आटे के छोटी-छोटी लोइयां बनां लेकर और बाज़ार से लाए हुए ठेकुआ के सांचे के इस्तेमाल से इसे बेल लें। और इसे एक प्लेट में रखते जाएं। 

अब ठेकुआ तलने के लिए एक कड़ाही में घी डालकर उसे गैस पर गर्म करें। जब तेज आंच पर घी गर्म हो जाए तो आंच को थोड़ा धीमा कर लें। पहले ठेकुआ का थोड़ा सा मिश्रण डाल कर ये जरूर चेक कर लें कि कहीं तेल ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा तो नहीं है। 

फिर जितने ठेकुआ घी वाली कड़ाही में एक बार में तले जा सकें उसे एक-एक करके कड़ाही में डालकर तल लें। 

ठेकुआ को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक घी में तलें फिर इसे बाहर एक प्लेट में निकाल कर रख लें। छठ पर भगवान को भोग लगाने के लिए और बाद में कई दिनों तक खाने के लिए ठेकुआ तैयार हैं और इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में भी कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसे देसी बिस्कुट कहते हैं डेली आप इसे 2-3 खा भी सकते हैं।

Read more: UP के दही भल्ले की रेसिपी जानिये

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।