आदिकाल से सात्विक भोजन हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है। इसका मतलब है कि ये फूड्स आपकी मानसिक शांति को बढ़ाते हैं और आपको सत्य के मार्ग की ओर धकेलते हैं, इसलिए इन्‍हें सात्विक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। प्राचीन समय में, प्याज और लहसुन लगभग हर घर में बच जाया करते थे, इन चीजों में अद्भुत औषधीय गुण मौजूद होने के बावजूद इन्‍हें इंसान के अंदर जुनून, लालच और अज्ञानता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। 

वर्तमान समय में भी, श्रावण मास के दौरान, लोग सख्त शाकाहारी और सात्विक डाइट का पालन करते हैं। तो क्या इसका मतलब है कि आपको उस अवधि के दौरान अपनी फेवरेट हरी चटनी से दूर रहना होगा? बिलकुल नही! क्‍योंकि आज हम आपके लिए आपकी फेवरेट व्रत वाली हरी चटनी लेकर आए है जिसे आप बिना प्‍याज और लहसुन के बना सकती हैं। जी हां आप व्रत के दिनों में भी हरी चटनी का मजा और स्‍वाद का अनुभव, ध्यात्मिक स्तर को बनाये रखकर और साथ ही अपनी क्रेविंग को भी पूरा कर सकें, इसलिए हम आपके लिए व्रत वाली हरी चटनी की रेसिपी लेकर आए है। आप अपने फेवरेट स्नैक्स के साथ इस चटनी को साल भर भी बना सकती हैं। आसान चीजों के साथ, आप इस चटनी को बेहद आसानी और पूर्णता के साथ तैयार कर सकती हैं। किटी, बर्थडे पार्टियों और यहां तक कि आपकी आधी रात की भूख के लिए बिल्कुल सही है। तो देर किस बात की किचन में जाएं और इस आसान हरी चटनी को तैयार करें और व्रत को दोगुना मजे से करें।

व्रत वाली टेस्‍टी हरी चटनी Recipe Card

व्रत में अगर कुछ चटपटा खाने का मन करे तो ये व्रत वाली हरी चटनी बनाए।

Total Time :
7 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
2 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Others
Calories:
2
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • 3 कप धनिया पत्ती
  • 2 चम्मच चाट मसाला
  • 2.5 बड़ा चम्मच पानी
  • 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  • 1.5 चम्मच नींबू का रस
  • आवश्यकतानुसार सेंधा नमक

विधि

Step 1

vrat wali chutney inside

व्रत वाली हरी चटनी के लिए धनिया की पत्तियां अच्‍छे से धोकर बारीक काट लें।
Step 2

vrat wali chutney inside

धनिया की पत्तियों को एक ब्‍लेंडर में डालें। फिर इसमें हरी मिर्च, चाट मसाला पाउडर और सेंधा नमक डालें। पानी और नींबू के रस को भी इसमें मिला लें।
Step 3

vrat wali chutney inside

फिर सभी चीजों को अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें। इसे तब तक पीसे जब तक चटनी अच्‍छे पीस नहीं जाती है। आपकी व्रत वाली चटनी तैयार है। आप अपने फेवरेट स्नैक्स के साथ इसका मजा ले सकती हैं।