सर्दियों में गरमा गरम हलवा खाने का अपना ही एक मजा है, लोग अलग-अलग फलों या फिर सब्जियों का हलवा बनाते हैं। हालांकि सर्दियों में खाने की इच्छा बहुत रहती है, इसलिए टेस्ट के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको सर्दियों में हलवा खाने की क्रेविंग हो रही हैं तो चुकंदर का हलवा बनाएं। टेस्ट और सेहत के लिहाज से यह आपके लिए परफेक्ट च्वाइस बन सकती है।

अक्सर डॉक्टर चुकंदर खाने की सलाह देते हैं, यह कई सारे न्यूट्रिशियन से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप इसे कच्चा नहीं खा सकती हैं तो हलवे के रूप में बना सकती हैं। खाने के बाद या फिर शाम में मीठे के तौर पर चुकंदर का हलवा हर किसी को पसंद आएगा। अगर आप इसे खास तरीके से बनाएंगी तो बच्चे-बड़े सब आपकी तारीफ किए बना नहीं रह सकते हैं, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

 

 

 

 

 

 

Beetroot Halwa Recipe Card

सर्दियों में बनाएं चुकंदर का हलवा

Total Time :
35 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Priyanka Singh

सामग्री

  • चुकंदर
  • फुल क्रीम दूध
  • चीनी
  • इलायची पाउडर
  • ड्राई फ्रूट्स (नट्स
  • काजू
  • बादाम)
  • घी

विधि

Step 1
चुकंदर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले तैयारी पूरी कर लें। इसके लिए घर के सदस्यों के हिसाब से चुकंदर लें और धोकर रख लें। अब इन सभी चुंकदर को छील लें और अच्छी तरह कददूकस कर लें।
Step 2

beetroot recipe

अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें जरूरत के अनुसार घी डाल दें। इस दौरान घी को हल्का गर्म होने दें, अब इसमें तीन से चार काजू तोड़ कर डाल दें। इसे थोड़ा ब्राउन होने दें।
Step 3
ब्राउन हो जाने के बाद इसे निकाल लें और कददूकस किए हुए चुकंदर डालकर मीडियम फ्लेम पर करीबन 9 से 10 मिनट तक पकाएं। 10 मिनट बाद गैस के फ्लेम को कम कर दें और उसमें फुल क्रीम दूध जरूरत के अनुसार डाल दें।
Step 4

halwa recipe

जब तक यह गाढ़ा न हो जाए, तब तक इसे चलाते रहें। इस दौरान ध्यान रखें कि हलवा कढ़ाई में न चिपके। हलवा जब गाढ़ा हो जाए तो इसमें स्वाद के हिसाब से चीनी मिक्स करें।
Step 5
एक या दो मिनट बाद इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें। अगर आपको लगे घी कम है तो ऊपर से भी एक या दो चम्मच घी मिक्स कर सकती हैं। अब इन चीजों को हलवे में अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए दो से तीन मिनट तक पकाएँ।
Step 6
चुकंदर का हलवा जब बनकर तैयार हो जाए तो इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर के सर्व कर सकती हैं।