ब्रेकफास्ट और लंच में पराठे खाने का चलन भारत में बहुत पुराना है। पराठा बनाना आसान भी है और इसे खाने के बाद पेट भी अच्छी तरह से भर जाता है। हां, यह बात अलग है कि रोज नाश्ते या खाने में पराठे नहीं खाए जा सकते हैं। मगर पराठे कई तरह से बनाए जा सकते हैं। खासतौर पर आप यदि स्टफ्ड पराठा खाना पसंद करती हैं, तो आप घर पर आलू, मटर, गोभी आदि के पराठे जरूर बनाती होंगी। कई लोगों को पनीर का पराठा भी खाने में पसंद होता है। मगर पनीर का पराठा हर कोई परफेक्ट नहीं बना पाता है। कई महिलाओं की तो यह भी शिकायत होती है कि पनीर का पराठा बनाते वक्त फट जाता है या फिर सिकने के बाद टूट जाता है। 

पहले ऐसा मेरे साथ भी होता था, न मैं अच्छे से पनीर का पराठा बेल पाती थी और न ही उसे सेक पाती थी। लेकिन मुझे परफेक्ट पनीर का पराठा बनाना मेरी मम्मी ने सिखाया। मजे की बात तो यह है कि अब मेरे से पनीर का पराठा न तो फटता है न टूटता है बल्कि अच्छी तरह से फूलता है और बाजार जैसा टेस्टी बनता है। 

अगर आप भी मेरी तरह परफेक्ट पनीर का पराठा बनाना चाहती हैं, तो इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके जरूर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर पराठे हो जाते हैं हमेशा कड़क तो अपनाएं ये 3 टिप्स

Paneer  Paratha  making  tips

स्‍टेप-1 

अगर आपने पराठे बनाने के लिए आटा अच्छे से गूंथा (आटा गूंथने के 4 सही तरीके जानें) है, तो आपके पराठे फटेंगे नहीं और न ही सख्‍त होकर टूटेंगे। इसलिए आपको पराठे के लिए आटा गूंथने की इस विधि पर ध्यान देना चाहिए- 

सामग्री 

  • 1 कप आटा 
  • 1 छोटा चम्मच तेल 
  • 1 कप गर्म पानी 
  • चुटकी भर नमक 

विधि 

  • अगर आप 1 कप आटा गूंथ रही हैं तो 2 पनीर के पराठे आसानी से तैयार हो जाएंगे। 
  • स्टफ्ड पराठे के लिए आपको आटा गूंथते वक्त गर्म पानी, तेल और नमक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आटा मुलायम गुंथ जाता है और सेकने पर उसमें कुरकुरापन आ जाता है। 
  • आटे को टाइट गूंथने की जगह ढीला गूंथना चाहिए, इससे पराठा तवे पर सिकते वक्त फूलने लगता है। 
  • आटा गूंथने के बाद उसे 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। 
  • इसके बाद आटा पराठे बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। 

स्‍टेप-2 

  • आटा सही गूंथने के साथ ही यह भी जरूरी है कि आपने पनीर की स्टफिंग भी अच्छे से तैयार की हो। इसके लिए इन टिप्स को फॉलो करें- 
  • पराठे के लिए जिस पनीर का इस्तेमाल आप कर रही हों, वह गीला नहीं होना चाहिए। इसलिए अगर आपने पानी में पनीर को स्टोर किया है, तो स्टफिंग बनाने के 10 मिनट पहले ही उसे पानी से बाहर निकाल लें। 
  • अब आप यदि पनीर में प्याज, मिर्च और धनिया पत्ती भी मिलाना चाहती हैं, तो उन्हें बहुत बारीक काटें। अगर आप प्याज और मिर्च को बड़े टुकड़ों में काट देंगे, तो पराठा बेलते वक्त उसके फटने का डर रहता है। 
  • पनीर की स्टफिंग आप तब ही बनाएं, जब आप पराठे बेलने वाली हों। यदि आप पहले ही पनीर की स्टफिंग तैयार करके रख लेंगी तो पनीर पानी छोड़ देगा और गीली स्‍टफिंग आटे में भरने से पराठा फट जाएगा। 
 
avoid  mistake  making  Paneer  Paratha

स्‍टेप-3 

कई महिलाएं पराठे में भरपूर पनीर की स्‍टफिंग भर देती हैं ताकि उन्हें हर कौर में पनीर का स्वाद लेने का मौका मिले। मगर इतनी स्‍टफिंग भी न करें कि पराठा बेलते वक्त स्टफिंग ऊपर उभर कर आने लगे। ऐसा करने पर पराठा ठीक से बिल नहीं पाता है और टूटने लगता है। पराठे में स्टफिंग भरने का सही तरीका यह है कि आपने जितनी बड़ी लोई ली है उसकी आधी स्‍टफिंग ही भरें। ऐसा करने पर पराठा ठीक से बिलता है और स्‍टफिंग भी अच्छी तरह से पराठे के अंदर फैल जाती है।  

स्‍टेप-4 

पराठा बेलते वक्‍त भी आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इसे रोटी से थोड़ा मोटा ही रखें। कई बार अधिक पतला पराठा बेलने के चक्कर में भी वह फट जाता है। आपको बता दें कि एक बार अगर स्‍टफ किया हुआ पराठा फट जाए तो उसे ठीक करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। 

अगली बार आप जब भी पनीर का पराठा बनाएं तो मेरे बताए हुए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके देखें, आपका पराठा न तो फटेगा और न ही टूटेगा। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, Archana's kitchen, Your Food Fantasy