एवोकाडो एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज छुपे होते हैं। यह पोषक तत्व हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। इसके सेवन से आपको उच्च फैटी एसिड के अलावा कई विटामिन जैसे विटामिन ए, बी, ई, व फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन आदि मिलता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए हर किसी को इसके सेवन की सलाह दी जाती है। अगर कहें कि यह सूपरफूड हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए लाभकारी है, तो गलत नहीं होगा।

इसे अपने आहार में अलग-अलग तरीकों से शामिल कर आप इसका आनंद ले सकते हैं। इसका मक्खन जैसा टेक्सचर इसके स्वाद को बढ़ाता है। इसकी आसान रेसिपी को जानना हो तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें और मास्टरशेफ कविराज खियालानी से जानें एवोकाडो से बनी स्वादिष्ट और आसान रेसिपी, जिन्हें बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा।

चिकन और एवोकाडो सैंडविच

chicken and avocado sandwich

आवश्यक सामग्री

बचे हुए रैपर/रोटी/चपाती/स्लाइस ब्रेड- 6-8, स्प्रेड के लिए- मक्खन/क्रीम चीज/मेयोनीज/पेस्टो सॉस- 2-3 चम्मच, फिलिंग के लिए- एक पका एवोकाडो छीला और कटा हुआ, बॉयल और श्रेडेड चिकन-आधा कप, दो चम्मच नींबू का जूस, नमक और कुटी हुई काली मिर्च स्वादानुसार, 1 स्लाइस किया हुआ प्याज, 1 स्लाइस किया हुआ टमाटर, 5-6 ताजी बेसिल की पत्तियां, 2-3 चम्मच कसी हुई चीज, 1-2 चम्मच फ्लैक्स सीड्स/सनफ्लावर सीड्स, 2 चम्मच हरी धनिया/पुदीने की पत्ती।

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले बाहरी रैप/ब्रेड की स्लाइस को तैयार कर लें।
  • आप स्प्रेड्स को कंबाइन कर या जैसे चाहें सैंडविज के बेस पर लगाएं।
  • सैंडविच बेस के एक हिस्से पर एवोकाडो और अन्य सामग्री रखें और इसे ढककर ग्रिलर में या नॉन-स्टिक तवे पर धीमी आंच पर रखें और दोनों तरफ से गर्म करें। डिपिंग सॉस या एक कटोरी टॉस सलाद के साथ काटें और परोसें।
  • आप नॉन-वेज विकल्प जैसे डबल फ्राइड एग, स्लाइस किए हुए उबले अंडे, स्लाइस किए हुए सॉसेज, सलामी, बेकन आदि को भी थोड़ा सा भूनकर एवोकाडो के साथ सैंडविच कॉन्सेप्ट के लिए फिलिंग के रूप में रख सकते हैं।
  • अगर शाकाहारी विकल्प ढूंढ रहे हैं तो भुना हुआ मशरूम, मिक्स की हुई अलग-अलग शिमला मिर्च, ग्रिल्ड पनीर या टोफू के स्लाइस, वेज कटलेट आदि को वैरिएशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एवोकाडो डिलाइट बाउल

avocado delight bowl by kaviraj

आवश्यक सामग्री

दो पके एवोकाडो, छिले और क्यूब्स में कटे हुए, दो मध्यम आकार के टमाटर क्यूब्स में कटे हुए, एक मध्यम आकार का प्याज क्यूब्स में कटा हुआ, एक खीरा क्यूब्स में काटा हुआ, एक शिमला मिर्च क्यूब्स में कटी हुई। ड्रेसिंग के लिए- दो चम्मच ऑलिव ऑयल/सलाद ऑयल, स्वादानुसार नमक और कुटी हुई काली मिर्च, एक चम्मच सरसों का पेस्ट, दो चम्मच सनफ्लावर सीड्स/मेलन सीड्स, द चम्मच पुदीने की पत्तियां, दो चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, आधा चम्मच चिली फ्लेक्स, आधा चम्मच मिक्स्ड हर्ब्स, दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच शहद, दो चम्मच अदरक का रस, गार्निश के लिए- माइक्रो ग्रीन/ब्लैक ऑलिव/ग्रीन ऑलिव/घेरकींस/जैलपीनो आदि।

बनाने का तरीका

  • एवोकाडो टॉस बाउल के लिए सारी सामग्री तैयार कर लें और उन्हें ठंडा होने के लिए रख दें।
  • एक मिक्सिंग जार या बाउल में ड्रेसिंग की सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिला लें और ठंडा होने के लिए रख दें।
  • परोसने से ठीक पहले एवोकाडो और अन्य सामग्री को ड्रेसिंग में डालें और इच्छा अनुसार बीज / नट्स / ग्रीन्स के साथ गार्निश करें और तुरंत परोसें।

एवोकाडो एंड टोमैटो ऑन टोस्ट

avocado tomato on toast

आवश्यक सामग्री

एवोकाडो-1 पका, छिलका और मैश किया हुआ, 1 x 2 में कटे हुए 10-15 चेरी टमाटर, दो चम्मच ऑलिव ऑयल, एक छोटा चम्मच कटा हुआ लहसुन, एक छोटा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च, आधा कटा हुआ प्याज, दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच कटे हुए मिक्स नट्स बादाम/काजू आदि, दो चम्मच पुदीना और हरा धनिया कटा हुआ, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार, 2-3 चम्मच मेयोनीज/हंग कर्ड/ग्रीक योगर्ट, नमक और कुटी हुई काली मिर्च, दो चम्मच भुनी और कूटी हुई मूंगफली, माइक्रोग्रीन्स/ताजा हर्ब्स/मिक्स सीड्स गार्निश के लिए-2-3 चम्मच, स्लाइस की हुई ब्रेड-6-8 व्हाइट/ब्राउन/मल्टी-ग्रेन ब्रेड।

बनाने का तरीका

  • एवोकाडो और टोमैटो टोस्ट के लिए सारी सामग्री इकट्ठा कर लें।
  • एक पैन में तेल गरम करें और लहसुन, प्याज और मिर्च को 30 सेकंड के लिए भूनें और फिर उसमें टमाटर और एवोकाडो डालें और 15-20 सेकंड के लिए टॉस कर, गैस बंद कर दें।
  • मिश्रण को एक बाउल में निकालें फिर उसमें नींबू का रस, नमक और काली मिर्च को बाकी सभी नट्स/बीज आदि के साथ डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इस मिश्रण में मेयोनीज/हंग दही/ग्रीक योगर्ट डालें और फिर एक बार अच्छी तरह मिलाएं।
  • अपनी पसंद की ब्रेड को टोस्ट करें और चाहें तो हल्का सा बटर या क्रीम चीज़ लगाएं, फिर ऊपर से तैयार एवोकाडो का मिश्रण डालें और ग्रीन से सजाकर परोसें।

हर्ब्ड एवोकाडो डिप

herbed avocado dip

आवश्यक सामग्री

दो पके एवोकाडो छीले और स्लाइस किए हुए, ब्लांच किया हुआ पालक-1/2 कप, उबले हुए छोले-1/4 कप, दो चम्मच पुदीने की पत्तियां, 1/4 कप धनिया पत्ती, 6-8 ताजा बेसिल, दो चम्मच ऑलिव ऑयल/सलाद ऑयल, दो चम्मच नींबू का रस, एक कटा हुआ लहसुन, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार, हंग कर्ड/ग्रीक योगर्ट-1/4 कप, दो चम्मच काजू/बादाम, दो चम्मच सनफ्लावर सीड्स/मेलन सीड्स, सर्व करने के लिए साथ में-मिक्स वेजिटेबल स्टिक्स/क्रैकर्स आदि रखें।

बनाने का तरीका

  • हेल्दी एवोकाडो डिप के लिए सभी सामग्री को इकट्ठा कर लें।
  • फूड प्रोसेसर में सभी सामग्री को डालें और फिर ऑलिव ऑयल और ठंडे पानी की कुछ बूंदें डाल, एक स्मूथ डिप बना लें।
  • इसे एक बाउल में निकाल लें और नमक चेक कर लें। अगर नमक कम लगे तो उसे अपने हिसाब से एडजस्ट कर लें। हमारे पास हंग कर्ड/ग्रीक योगर्ट और रेडीमेड वेज मेयोनीज़ का भी ऑप्शन है। आप चाहें, तो एक अच्छे टेक्सचर के लिए इसे भी जोड़ सकते हैं। एसोर्डेट ऑप्शन के साथ इस डिप को ठंडा सर्व करें।

हेल्दी एवोकाडो स्मूदी

healthy avocado smoothie by kaviraj-

आवश्यक सामग्री

एक पका एवोकाडो, छीला और स्लाइस किया हुआ, एक पका केला स्लाइस किया हुआ, सोया दूध/ओट्स मिल्क/आल्मंड मिल्क/ रेगुलर मिल्क-200 मिली, दो चम्मच दही/योगर्ट, एक चम्मच शहद, 2-3 कटे हुए खजूर, एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स/सनफ्लावर सीड्स, पुदीने के पत्ते 6-8, दो चम्मच एसोर्डेट नट्स, एक चुटकी दालचीनी पाउडर।

बनाने का तरीका

  • हेल्दी एवोकाडो स्मूदी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को इकट्ठा करें।
  • फूड प्रोसेसर में सभी चीजों को डालें और अपने मनपसंद का दूध डालकर एक स्मूथ टेक्सचर में इसे मिला लें।
  • एक बार टेस्ट चेक कर लें। किसी चीज की कमी लगे तो अपने हिसाब से एडजस्ट कर लें। इस शेक को किसी भी ग्लास या शॉट ग्लास में डालें और दालचीनी पाउडर, नट्स/सीड्स/बेरीज से सजाकर सर्व करें।

 

डॉक्टर कविराज खियालानी एक सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, क्रिएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़े डॉक्टर कविराज खियालानी को 2 दशकोंं से भी अधिक समय हो चुका है और इस दौरान उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टीवी के लिए डॉक्टर कविराज खियालानी कई फूड शोज भी कर चुके हैं। शेफ कविराज को उनकी अनोखी पाक कला के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

कविराज की इन टेस्टी रेसिपीज़ को बनाएं और भरपूर मज़ा उठाएं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।