अंडा खाना बहुत से लोगों को अच्छा लगता है। लोग इसकी तरह-तरह की रेसिपीज बनाते हैं और एन्जॉय करते हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा होता है कि अंडों को तोड़ने से लेकर उसे कुक करने में परेशानी होती है। इतना ही नहीं, अंडों की फ्रेशनेस को पहचानना भी आसान नहीं होता है। जिसके कारण एक बिगनर को अंडों को कुक करते समय उतना परफेक्ट फाइनल टच नहीं आता है।

हालांकि, यह तो हम सभी जानते हैं कि अंडे सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं और बच्चों से लेकर बड़ों तक को अंडों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। लेकिन अगर आप अंडों को एक प्रो की तरह कुक नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, अंडे से जुड़े ऐसे कई हैक्स हैं, जो उसे कुक करने में आसान बनाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही अंडे से जुड़े हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी पसंद आएंगे-

अंडे छीलने का हैक

अगर आप कुकिंग में नए हैं तो ऐसे में अंडों को उबालने के बाद भी उसे छीलने में आपको परेशानी होती होगी। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। आपको बस इतना करना है कि आप जब आप पैन में पानी व अंडे डालें तो साथ में अंडे उबालते समय 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस छोटे से स्टेप के बाद जब आप अंडे का छिलका निकालेंगी तो वह बेहद आसानी से निकल जाएगा।

ऑमलेट बनाने का हैक

omlette making hack

जब अंडों को एक आसान व बेहतर तरीके से बनाने की बात हो तो सबसे पहले ऑमलेट बनाने का ही ख्याल मन में आता है। ऐसे में आप माइक्रोवेव की मदद से ऑमलेट बना सकते हैं। इसके लिए आप एक माइक्रोवेव सेफ कप में अंडे फेंटें और अपनी पसंदीदा टॉपिंग डालें। अब इसे माइक्रोवेव में 1 मिनट और 30 सेकंड के लिए कुक करें। इस तरह आपका मग ऑमलेट (5 मिनट में टेस्‍टी मिक्स्ड ऑमलेट बनाएं) बनकर तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :आलू के ये फूड हैक्स क्या जानते हैं आप?

अंडों को चेक करने का हैक

how to check egg freshness

मार्केट में मिलने वाले अंडों को देखकर उसकी फ्रेशनेस का अंदाजा लगा पाना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन इस हैक की मदद से आप अंडों की फ्रेशनेस को चेक कर सकती हैं। इसके लिए, आप बस एक गिलास पानी भरें और उसमें अंडा डालें। अगर अंडा डूब जाता है, तो इसका मतलब है कि यह अभी भी ताजा है और खाने में अच्छा है। यदि वह ऊपर तैरता है, तो अंडा (अंडे को कैसे खाएं कि सेहत को हो फायदा) खराब हो गया है और आपको उसे फेंक देना चाहिए।

अंडों को पोच करने का हैक

आप अंडों को गैस में पोच करती होंगी। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं तो यकीनन गैस के सामाने खड़े होकर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहेंगे। तो ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप माइक्रोवेव सेफ बाउल में रखें और फिर आपको महज कुछ ही सेकंड्स में पोच्ड एग आसानी से मिल जाएंगे। इसमें आपका समय भी काफी हद तक बच जाएगा।  

इसे भी पढ़ें :गलती से खाने में तेज हो गई है मिर्ची, तो इन चार हैक्स की मदद से एडजस्ट करें तीखापन

अंडों को आसानी से अलग करने का हैक

eggs hacks to know

अगर आप एग व्हाइट को योक से बेहद आसानी से अलग करना चाहती हैं तो इस हैक की मदद लें। इसके लिए, आप एक गिलास के ऊपर एक फ़नल रखें और उसमें अंडा फोड़ें। अंडे का सफेद भाग फ़नल के माध्यम से गिलास में चला जाएगा जबकि अंडे की जर्दी ऊपर रहती है। क्यों है ना यह अंडों को अलग करने का एक आसान हैक।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik, Cleverly