क्या आपको पता हैं की हमारे रोज के खाने में शामिल होने वाली सब्जियां जिनके बिना हम अपने खाने की कल्पना भी कर सकते, उनमें से बहुत सी सब्जियां भारत की नहीं हैं। यह सदियों पहले किसी न किसी तरह विदेशों से होती हुई भारत आईं और भारत की ही होकर रह गई। भारत में इनके स्वाद को इतना पसंद किया गया की यहां इसकी खेती शुरू की गयी और कब ना जाने यह हमारी जिन्दगी का अभिन्न अंग बन गई। कुछ सब्जियां तो ऐसी हैं जिनके बिना आम तौर पर रेसिपीज बन ही नहीं सकती। अगर हम आपको बताएं वह कौन सी सब्जियां हैं तो शायद आपको एक बार को इसे मानाने में दिक्कत हो, क्योंकि ये सभी सब्जियां भारतीयां किचन का अहम हिस्सा हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी ही 8 सब्जियों के बारे में।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में खाएं ये 5 सब्जियां, रहेंगी हेल्‍दी और सर्दी का एहसास भी होगा कम

आलू

भारत में जो सब्जी सबसे ज्यादा प्रचलित और लोकप्रिय है, जिसके बिना किचन की कल्पना नहीं की जा सकती उसका नाम है 'आलू'। आलू के बिना भारतीय रसोई, रसोई नहीं माना जाएगा। लेकिन आलू मूल रूप से भारत का नहीं है। आलू का इतिहास बहुत पुराना है। आलू की खेती सबसे पहले आधुनिक दक्षिणी पेरू और उत्तर-पश्चिमी बोलीविया में 8000 और 5000 ईसा पूर्व के बीच की गई थी। तब से लेकर अब तक यह दुनिया भर में फैल गया है और कई देशों में एक प्रधान सब्जी बन गया है।

टमाटर

टमाटर का इतिहास इतना पुराना कि आप हैरान रह जाएंगे। टमाटर जिस पौधे से विकसित हुआ है, वह करीब 5 करोड़ साल पहले अंटार्कटिका में विकसित हुआ था। वैसे टमाटर का विकास दक्षिणी अमेरिका में 16वीं शताब्दी हुआ था और टमाटर ने अमेरिका के भारत का लंबा सफर तय किया है।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी खाने के लिए घर पर ही 30 दिनों में उगाएं ये हेल्दी सब्जियां

प्याज

कई पुरातत्वविदों और वनस्पति विज्ञानियों का मानना है कि प्याज की उत्पत्ति मध्य एशिया में हुई थी। अन्य शोध बताते हैं कि प्याज पहले ईरान में उगाया गया था।

फूलगोभी

फूलगोभी भारतीयां सब्जियों में एक लोकप्रिय सब्जी है। इसके बिना भारतीयां किचन अधूरा है। लेकिन इसकी उत्त्पति भारत में नहीं बल्कि साइप्रस या इटली का भूमध्यसागरीय क्षेत्र हुआ था। भारत में इसका आगमन मुगल काल में हुआ था, इसे मुगल अपने साथ लेकर आये थे।

शिमला मिर्च या कैप्सिकम

शिमला मिर्च या कैप्सिकम मूलत: दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है जहाँ इसकी खेती लगभग 3000 साल पहले पहली बार की गई थी। शिमला मिर्च ने भी एक लंबा सफर तय किया है और अमेरिका से भारत पहुंची हैं और यहां के किचन का अहम हिस्सा है।

non indian Vegetables inside

इसे जरूर पढ़ें: सब्जियों का रंग बताता है उनसे मिलने वाले फायदे

Recommended Video

मकई

भारत के खानों में इस्तेमाल होने वाला मकई यहां का नहीं है। वैज्ञानिकों की माने तो इसकी खेती मध्य मेक्सिको में रहने वाले लोगों ने सबसे पहले कम से कम 7000 साल की थी।

non indian Vegetables inside

चुकंदर

चुकंदर बीटा वल्गैरिस नामक जाति के पौधे होते हैं जिन्हें मनुष्यों ने शताब्दियों पहले विकसित करा है। यह एक मूसला जड़ वाला वनस्पति है। बीट प्राचीन रोम और ग्रीस की सब्जी है। बीट की खेती या तो जर्मनी या इटली में सबसे पहले की 1542 में गई थी।

non indian Vegetables inside

लौकी

लौकी दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में आमतौर पर खेती की जाने वाली वनस्पति है। कुछ लोगों का मानाना है की यह सबसे पहले दक्षिणी अफ्रीका में उगाई गई थी। इसके अलावे फ्रेंच बीन्स, गोभी और गाजर भी विदेशी आयात थे।

Photo courtesy- (QualityFood.ae, Medium, The Spruce Eats, Medical News Today & Tastessence)