• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेल्दी खाने के लिए घर पर ही 30 दिनों में उगाएं ये हेल्दी सब्जियां

आजकल मौसम अच्छा चल रहा है। इस अच्छे मौसम का फायदा उठाने के लिए आज ही अपने किचन में ये सब्जियां उगाएं। ये 5 सब्जियां 30 दिन में ही उग जाएंगी। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -17 Oct 2018, 16:49 ISTUpdated -17 Oct 2018, 18:17 IST
Next
Article
kitchen gardening vegetables grow in thirty days main

आजकल मार्केट में जो सब्जियां आती हैं वे केमिकल से पकी हुई होती हैं। इन सब्जियों को खाने से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इस कारण ही तो अच्छा खाने के बावजूद भी लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसा इन केमिकल वाली सब्जियां खाने के वजह से ही होता है। लेकिन ये सब्जियां ना खाएं तो फिर क्या खाएं? 

तो फिर घर में उगी हुई सब्जियां खाएं। घर में सब्जियां उगाना बहुत ही आसान होता है। अब तो मौसम भी बहुत अच्छा चल रहा है। इस मौसम में सब्जियां आसानी से उग जाती हैं। तो फिर देर किसा बात की है आज से ही घर पर ये 5 सब्जियां उगाना शुरू कर दें। घर में उगी सब्जियां हेल्दी और स्वादिष्ट होती हैं।  

मूली 

इस मौसम में मूली भी काफी खाई जाती है। इन मूलियों को आप घर पर उगा सकती हैं और इनके सलाद बनाकर खा सकती हैं। इसकी खासियत यह है कि इसे आप किसी भी मौसम में उगा सकती हैं। मूली उगाने के लिए जमीन में मूली के बीज गाड़ दें और 1 से 2 दिन में पानी डालें। आमतौर पर मूली को उगने में 25 दिन लगते हैं। कुछ मामलों में इसे 30 दिन भी लग जाते हैं।

चुकंदर 

kitchen gardening vegetables grow in thirty days inside

सबसे पहले बात करते हैं इस मौसम की सब्जी चुकंदर के बारे में जो आपके लिए सबसे ज्यादा हेल्दी है। इसे रोज खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। इसकी सबसे खास बात है कि इसे उगाने में सबसे कम मेहनत की जरूरत पड़ती है और इनके पत्तों तक में पोषक-तत्व होते हैं। इस सब्‍जी को उगाने में आपको बस एक ही बात का ध्‍यान रखना है और वो ये है कि ये सब्‍जी ज्‍यादा गर्मी सहन नहीं कर पाती है। इसलिए ठंड का मौसम इसे उगाने के लिए काफी उपयुक्त है। ये पौधे अप्रैल से जुलाई के बीच में मुरझा जाते हैं। ये 25 से 30 दिनों में ही अंकुरित होने लगते हैं और उसके एक सप्ताह बाद ही आप घर में उगे चुकंदर खा सकेंगी।

बेबी गाजर 

kitchen gardening vegetables grow in thirty days inside

गाजर खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है। यह रौशनी और अधिक बढ़ सकती है अगर आप घर में उगे हुए गाजर खाती हैं। लेकिन घर में हमेशा बेबी गाजर उगाइए। इसके लिए आपको केवल एक मिट्टी से भरे कंटेनर में मिट्टी भरनी होगी और उसमें बेबी गाजर के बीज डालने होंगें। इस कंटेनर को बालकनी मे रखें जहां धूप आती है। दिन में 2 से 3 बार पानी दें। अगले 30 दिनों में आपके बगीचे में स्‍वादिष्‍ट गाजर उग आएंगीं।

बेबी गाजर के बीज बड़ी आसानी से मार्केट में मिल जाएंगें। 

खीरा 

खीरा पूरे साल मिलने वाला फल है। यह सलाद के साथ जूस बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खासियत है कि यह तुरंत उग जाती है और इसकी सबसे खराब बात है कि यह उगने के लिए ज्यादा जमीन लेती है। तो अगर आपके पास खुद का गार्डेन है तो आज ही खीरा उगाएं। इसमें 3 से 4 हफ्ते में फल आने लगेगा। 

पालक 

kitchen gardening vegetables grow in thirty days inside

गुणों की खान पालक ठंड के मौसम में ही आता है। इसे खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है। खून बढ़ता है। अगर आपको और अधिक हेल्दी पालक खाने हैं तो इस मौसम में घर पर ही पालक उगाएं। ये उन पौधों में से एक है जो कम तापमान में भी उग जाता है और 30 दिन से भी कम समय लेता है। लेअक के बारे में सबसे खास बात ये है कि इसकी कई वैरायटियां होती हैं और हर वैरायटी का स्‍वाद अलग होता है। इनमें से आप किसी भी वैरायटी का पौधा लगा सकते हैं। 

तो आज ही सब्जियों के बीजों को मार्केट से खरीद कर घर ले आएं और उगाएं। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।