कढ़ी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह एक ऐसा व्‍यंजन है, जो हर घर में बनाया जाता है। इस डिश को हर कोई अलग-अलग अंदाज में बनाता है। मगर हर कढ़ी में एक बात जो कॉमन होती है, वह है इसका खट्टापन। अगर कढ़ी खट्टी नहीं है तो वह बेस्‍वाद ही लगती है। कढ़ी में खट्टापन लाना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। अमूमन घरों में महिलाएं दही के खट्टे होने का इंतजार करती हैं। कई दिनों तक दही को रख कर उसे खट्टा करने के बाद जाकर कढ़ी बनाई जाती है। मगर यह प्रोसेस काफी लंबा होता है। कढ़ी को इंस्‍टेंट खट्टा बनाने के भी कई तरीके होते हैं। 

चलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर घर में खट्टा दही मौजूद नहीं है तो ऐसे में आप कढ़ी को खट्टा करने के लिए कौन से आसान तरीके अपना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या माइक्रोवेव में कढ़ी बनाने की ये रेसिपी आप जानती हैं?

kadhi banane ki vidhi

इमली का पानी 

दही नहीं है तो आप कढ़ी में इमली का पानी डाल सकती हैं। इसके लिए आपको जिस दिन कढ़ी बनानी है उस दिन सुबह से ही एक कटोरी में गुनगुना पानी भरकर रख दें और उसमें इमली को भिगो दें। 1-2 घंटे तक भीगे रहने के बाद इमली मुलायम पड़ जाएगी। फिर आप इसके गूदे को अच्‍छी तरह से मैश कर लें और पानी को छान कर अलग रख लें। जब आपकी कढ़ी बन कर तैयार हो जाए तो ऊपर से इमली का पानी डाल कर अच्‍छे से कढ़ी में मिक्‍स कर लें। आपकी कढ़ी में खट्टापन आ जाएगा और वह स्‍वादिष्‍ट भी लगेगी। 

कच्‍चे आम का पानी 

गर्मियों के मौसम में आपको बाजार में कच्‍चा आम आसानी से मिल जाएगा। कच्‍चे आम का इस्‍तेमाल कई लोग दाल को खट्टा करने और उसका स्‍वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, उसी तरह कच्‍चे आम को कढ़ी को खट्टा करने के लिए भी यूज करना चाहिए। कच्‍चा आम (कच्‍चे आम के 5 बड़े फायदे) आप पहले पानी में उबाल लें। फिर इसे छील कर इसका गूदा अलग कर लें। अब इस गूदे को अच्‍छे से मैश करें और इसके रस को छान लें। जब आपकी कढ़ी तैयार हो जाए तो इस रस को ऊपर से डाल लें। कढ़ी में अच्‍छा खट्टापन आ जाएगा। 

tips to make khatti besan ki kadhi

नींबू का रस 

कई बार दही इतना खट्टा नहीं हो पाता है कि वह कढ़ी में उतना खट्टापन ला सके जितने की जरूरत होती है। ऐसे में आप कढ़ी को पूरे प्रोसेस के साथ बना कर तैयार कर लें। जब कढ़ी बन कर तैयार हो जाए तो उसमें ऊपर से नींबू का रस मिलाएं। इस बात का ध्‍यान रखें कि नींबू का रस कढ़ी के पूरी तरह से तैयार होने के बाद ही मिलाएं। अगर आप पहले ही नींबू का रस मिला देंगी तो कढ़ी का टेक्सचर फटा-फटा सा नजर आएगा। आप नींबू की जगह कढ़ी को खट्टा करने के लिए टाटरी का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको पहले से टाटरी को पानी में घोल कर रखना होगा। जब कढ़ी बन कर तैयार हो जाए तो टाटरी वाले पानी को कढ़ी में डाल दें, इससे आपकी कढ़ी में अच्‍छी खट्टास आ जाएगी। 

Recommended Video

अमचूर पाउडर  

कढ़ी को खट्टा करने के लिए आप अमचूर पाउडर का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप कढ़ी (गुजराती कढ़ी की रेसिपी) बना कर तैयार कर लें और सबसे आखिर में अमचूर पाउडर को पानी में घोल कर कढ़ी में मिला दें। ऐसा करने से आपकी कढ़ी में अच्‍छी खट्टास आ जाएगी। 

अगली बार जब आप कढ़ी बनाए और वह खट्टी न हो तो पेरशान होने की जगह ऊपर बताए गए हैक्‍स को आजमा कर देख लें। किचन से जुड़े और भी आसान हैक्‍स,टिप्‍स और ट्रिक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें herzindagi।

 Image Credit: freepik